बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार जी की फिटनेस टिप्स

0
120 views
Akshay Kumar Fitness Tips

दोस्तों http://mysmarttips.in में आपका एक बार फिर से स्वागत है ।

दुनिया के लोकप्रिय बॉलीवुड स्टार और कई लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत, अक्षय कुमार उन कुछ अभिनेताओं में से एक हैं जिनके लिए फिटनेस जीवन का एक तरीका है। वह इसे कैसे करते है? चलो पता करते हैं।

अक्षय कुमार बॉलीवुड में प्रवेश करने से पहले भी हमेशा फिटनेस में रूचि रखते थे। वे एक मार्शल आर्ट विशेषज्ञ और बॉलीवुड के ‘खिलाड़ी’ है ।

वह तायक्वोंडो में एक ब्लैक बेल्ट हैं और उन्होंने थाईलैंड में मय थाई को सीखा, जहां उन्होंने भारत में अपने सफल अभिनय करियर की शुरुआत से पहले एक शेफ के रूप में काम किया।

अपने पैक्ड शेड्यूल के बावजूद, एक्शन हीरो सुबह जल्दी जागते है । अक्षय कुमार के जीवन में एक दिन सुबह 5.30 से शुरू होता है। उनका दिन भी जल्दी समाप्त होता है, इस सुपरस्टार के लिए कोई पार्टी नहीं। रात के लगभग 7.30 बजे रात के खाने के बाद, वह रात 9 बजे तक सो जाते है।

इसे भी पढ़े …

Lose Weight tips in Hindi मोटापा कम करने के उपाय

पहली बार हवाई यात्रा कर रहे हैं तो याद रखें ये जरूरी बातें

 

अक्षय कुमार की फिटनेस दिनचर्या और आहार योजनाओं पर एक नज़र

अनुशासित जीवन:

अक्षय कुमार जी बेहद अनुशासित जीवन जीते हैं, और उनका मंत्र है जल्दी सोना और जल्दी जागना। वह उन कुछ बॉलीवुड सितारों में से एक हैं जिन्हें पार्टी करना पसंद नहीं है। उनका दिन सुबह 5.30 बजे शुरू होता है और वह रात 9 बजे तक सोते हैं।

“मुझे अपनी नींद और सुबह बहुत पसंद है। मुझे नाइट शिफ्ट्स से नफरत है, ” उन्होंने कॉफी विद करण के शो के दौरान खुलासा किया।

स्वास्थ्य:

इस सुपरस्टार के लिए फिटनेस सबसे महत्वपूर्ण है। वह किकबॉक्सिंग, बास्केटबॉल का अभ्यास करते है, ट्रेकिंग के लिए जाते है और मन-शरीर का संतुलन बनाए रखने के लिए योगा का अभ्यास करते है।

यदि उन्हें मार्शल आर्ट का अभ्यास करने का समय नहीं मिलता है, तो वह सीढ़ियों पर चढ़ना पसंद करते है। उनकी सलाह है कि रोजाना कम से कम एक घंटा पैदल चलना चाहिए ।

आहार:

एक शेफ-एक्टर, अक्षय कुमार जी किसी भी बाहर के खाने का पालन नहीं करते हैं। वह घर का खाना ’पसंद करते है और वह रात का खाना जल्दी खाते है। उन्होंने आज तक कभी भी कॉफी या चाय नहीं पी है।

अक्षय जी के नाश्ते में एक गिलास दूध के साथ पराठे होते हैं, मिड-डे स्नैक में फल, रोटी, दाल, सब्जियां, दोपहर के भोजन के लिए दही के साथ चिकन, रात के खाने के लिए सूप, सलाद और सब्जियों से भरा कटोरा होता है। अभिनेता न तो धूम्रपान करता है और न ही पीता है।

प्राकृतिक तरीके :

अभिनेता पारंपरिक चिकित्सा स्वास्थ्य के प्रति विश्वास  करता है । वह आयुर्वेद और प्राकृतिक उपचारों का पालन करते है। “गले में खराश के इलाज में दूध में हल्दी मिला कर पीने से बेहतर कुछ नहीं। फिट रहने के लिए अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी और शहद से करते है ।

गर्मियों में वर्कआउट:

गर्मियों के दौरान कसरत कैसे की जाती है, तो स्टार से एक क्यू लें। स्विमिंग पूल में जाओ और पानी में किक लगाओ और घूंसे का अभ्यास करें, कैलोरी जलता है और आपको शांत रखता है।

तो आप भी इन तरीको को इस्तेमाल करके स्वस्थ जीवन जीने का प्रयास कर सकते है ।अगर आपको यह टिप्स काम की लगी हो तो इस लेख को जरूर अपने दोस्तों के साथ शेअर करे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here