जाने विश्व की ५ सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग-Richest T20 Cricket Leagues in the World

0
596 views
t 20 leagues

दोस्तों http://mysmarttips.in में आपका एक बार फिर से स्वागत है ।
आज हम जाननेवाले है विश्व की ५ सबसे लोकप्रिय और पैसेवाली क्रिकेट लीग कौन सी है ,तो चलिए जानते है ।

5. कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL)

टेस्ट और एकदिवसीय क्रिकेट में घटती लोकप्रियता के बाद, वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने अपने क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए टी 20 क्रिकेट लीग शुरू किया था।

जब खेल के सबसे छोटे प्रारूप की बात आती है तो 2 बार विश्व टी 20 चैंपियन इस समय टी २० क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ हैं।

क्रिस गेल, पोलार्ड, आंद्रे रसेल और ड्वेन ब्रावो के रूप में, कैरिबियंस के पास टी 20 प्रारूप में कुछ बड़े खिलाडी हैं। इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि उन्होंने 2013 में अपनी लीग शुरू की।

सीपीएल का अनुमानित ब्रांड मूल्य 2018 के आसपास $ 102m है और भारत का प्रमुख ऑटोमोबाइल ब्रांड, हीरो मोटोकॉर्प उनका वर्तमान शीर्षक प्रायोजक है।

इस प्रतियोगिता में शाहरुख खान के ट्रिनबागो नाइट राइडर्स में निवेश के लिए बहुत लोकप्रियता हासिल की है।

प्रतियोगिता नीलामी में प्रत्येक फ्रेंचाइजी को $ 600,000 का पर्स खिलाड़ियों की खरीद के लिए अनुमति देती है। प्रति सीजन CPL की कुल पुरस्कार राशि $ 1 मिलियन है।

 

4. पाकिस्तान सुपर लीग (PSL)

पाकिस्तान में खेलों की मेजबानी के अपने मुद्दे और मुश्किलों के बावजूद, पीसीबी ने चार सत्रों के लिए PSL को सुचारू रूप से चलाने का काम किया है।

यह प्रतियोगिता 2016 में शुरू हुई थी, जहां वाणिज्यिक अधिकारों को शुरुआती पांचों फ्रैंचाइज़ी को 10 वर्षों के लिए $ 93m के लिए बेच दिया गया था।

तब से, पीएसएल अपने बाजार मूल्य के साथ 2017 में $ 300 मिलियन तक पहुंचने के साथ एक शानदार गति से बढ़ा है।

पाकिस्तान स्थित हबीब बैंक लिमिटेड (HBL) शुरू से ही प्रतियोगिता का शीर्षक प्रायोजक रहा है और यहां तक ​​कि उसने 2019 में तीन वर्षों की अवधि के लिए $ 14.3m के अनुबंध को नवीनीकृत किया।

पीसीबी पुरस्कार राशि में 1 मिलियन डॉलर की राशि खर्च करता है |

इसे भी पढ़े …

What is ICC Test Championship – टेस्ट चैंपियनशिप क्या है ?

Warren Buffett Quotes in Hindi- वॉरेन बफे के अनमोल विचार

 

3. टी 20 ब्लास्ट(T20 Blast)

सबसे पुराना सक्रिय टी 20 प्रतियोगिता ट्वेंटी 20 कप या नेटवेस्ट टी 20 ब्लास्ट, क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में इंग्लैंड की सबसे बड़ी घरेलू प्रतियोगिता है।

अन्य लीगों के विपरीत, ईसीबी ने लीग में एक अवसर के साथ सभी खिलाड़ियों को अच्छी सुविधा प्रदान करने पर अपना ध्यान केंद्रित किया है।

प्रतियोगिता में भाग लेने वाली टीमों की संख्या भी अन्य लीगों से काफी अधिक है, जिसमें इंग्लैंड और वेल्स की कुल 18 टीमें हैं। टीमों को कुल $ 45m का पर्स दिया जाता है और पुरस्कार राशि $ 2.6m तक जाती है।

यूके के प्रमुख खेल चैनल, स्काई स्पोर्ट्स ने T20 ब्लास्ट के लिए प्रसारण अधिकार $ 120m में खरीदे हैं।

हालाँकि यह संख्या दुनिया भर के अन्य लीगों की तुलना में बड़ी है, लेकिन यह टूर्नामेंट के समय के अंतराल और मैचों की संख्या को ध्यान में रखने के बाद वास्तव में एक सौदा है।

 

2. बिग बैश लीग (BBL )

दुनिया भर में दूसरी सबसे प्रसिद्ध टी 20 लीग और क्रिकेट कैलेंडर पर सबसे बड़ा आकर्षण – बिग बैश लीग क्रिकेट की दुनिया के लिए ऑस्ट्रेलिया का उपहार है।

लीग की स्थापना 2011 में हुई थी और पिछले आठ सत्रों में यह काफी लोकप्रिय हुई है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया महिलाओं की बिग बैश लीग (WBBL) के रूप में महिला T20 लीग शुरू करने वाला पहला बोर्ड भी था।

प्रसारण स्पष्ट रूप से खेल-प्रेमी राष्ट्र में बीएलएल के लिए आय का सबसे बड़ा स्रोत है। नेटवर्क टेन ने $ 100m के लिए 2018 तक अधिकार रखे।

लेकिन पिछले साल क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने पूरे क्रिकेटिंग कैलेंडर के लिए फॉक्स क्रिकेट और सेवन नेटवर्क के साथ $ 1.12 बिलियन का सौदा किया।

यद्यपि इस राशि में घरेलू सर्किट से लेकर अंतरराष्ट्रीय मैचों तक सब कुछ शामिल है, लेकिन बीबीएल निश्चित रूप से रस्साकशी के पीछे सबसे बड़ा कारण है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने 2015-2016 सीज़न से पुरस्कार राशि भी बढ़ाई – शीर्ष चार टीम्स के लिए $ 890,000 डॉलर । 2016 में कुल वेतन कैप में $ 1.6m की वृद्धि हुई थी।

 

1. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL)

दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग IPL ।
प्रतियोगिता जिसने 2008 में अपनी स्थापना के साथ भारतीय क्रिकेट खेल का चेहरा मोहरा बदल दिया, वह न केवल सबसे बड़ा क्रिकेट टूर्नामेंट है बल्कि पूरे खेल जगत में सबसे बड़ी लीग में से एक है।

कंसल्टेंसी फर्म डफ एंड फेल्प्स के मुताबिक, आईपीएल 2018 में $ 6.3 बिलियन पर अपने ब्रांड मूल्य के साथ सबसे बड़े ब्रांडों में से एक है।

प्रतियोगिता ने न केवल खेल को बदल दिया है, बल्कि भारत की अर्थव्यवस्था को भी प्रभावित किया है, 2015 में देश की जीडीपी में 11.5 बिलियन डॉलर का योगदान दिया है।

वीवो, आईपीएल के वर्तमान शीर्षक प्रायोजकों ने 2018 में पांच साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए, जिसकी कीमत २१९९ करोड़ ($ 341 मी) है, जो 2008 में डीएलएफ द्वारा प्रदत्त प्रायोजन शुल्क का 11 गुना है।

आईपीएल भी अपने मताधिकार से प्रत्येक टीम के लिए 80 करोड़ पर्स के साथ खिलाड़ी की नीलामी में काफी पैसा खर्च करने की अनुमति देता है।

जिसका अर्थ है कि 640 करोड़ ($ 91.9 मी) अकेले खिलाड़ियों पर खर्च किया जा सकता है, जो बीबीएल और अन्य प्रमुख लीग की तुलना में बहुत बड़ी छलांग है। 2019 में, 50 करोड़ ($ 7.2m) पुरस्कार राशि पर खर्च किए गए थे।

और अब जानते है सबसे बड़ा पैसो का स्रोत जो आईपीएल की आय में बहुत बड़ा योगदान देता है और वो है – प्रसारण अधिकार! दुनिया उस समय पागल हो गई जब 16,347.5 करोड़ ($ 2.55 बिलियन ) के सौदे में स्टार इंडिया ने पांच साल के लिए आईपीएल के प्रसारण अधिकार खरीदे।

यह सौदा बिना किसी संदेह के क्रिकेट का सबसे महंगा प्रसारण सौदा है। लेकिन इसने आईपीएल को NFL और EPL के बाद तीसरी सबसे पैसेवाली लीग बनाई है और NBA और MLB से आगे किया है ।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आ गई हो तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेअर करे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here