Things to Consider before Buying new Shares in Share Market

0
235 views

दोस्तों http://mysmarttips.in में आपका एक बार फिर से स्वागत है । आज हम जानेंगे शेयर खरीदने से पहले किन बातो का ध्यान रखे ?| तो चलिए शुरू करते है ,

शेयर मार्केट एक बहोत बड़ा टॉपिक है और बहोत सारे लोग इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखते है ।लेकिन अगर आपको शेयर मार्केट में रूचि है या जानना चाहते है तो हमने आपके लिए शेयर मार्केट की जानकारी देने की कोशिश की है |

शेयर मार्केट से बहोत सारा पैसा मिल सकता है और गलत इनफार्मेशन की वजह से पैसा डुब भी सकते है तो शेयर मार्केट में कुछ भी खरीदने और बेचने से पहले उसके बारे में अध्ययन करे और उसके बाद में ही फैसला ले।

उचित जानकारी हासिल करें-

आपको किसी भी स्टॉक में निवेश से पहले उचित अनुसंधान हमेशा किया जाना चाहिए। लेकिन यह शायद ही कभी किया जाता है।
निवेशक आम तौर पर किसी कंपनी या उद्योग के नाम सुनकर ही शेयर ख़रीदे जाते हैं। हालांकि, यह किसी के पैसे को शेयर बाजार में डालने का सही तरीका नहीं है और सभी जानकारी जरूर हासिल करे ।
फेस वैल्यू ,नेट सेल पैर शेयर,डिविडेंड ,बेस प्राइस ,ब्लॉक डील ,शेयर की कीमत ,शेयर का बिज़नेस मॉडल इन बातोकि जानकारी जरूर हासिल करके शेयर बाजार में इन्वेस्ट करे ।

शेयर में निवेश करें ट्रेडिंग नहीं –

किसी भी स्टॉक में कभी भी निवेश करें बजाय ट्रेडिंग के ।एक अच्छे व्यवसाय में निवेश करें ताकि बेहतर मुनाफा मिले । एक व्यवसाय में निवेश करें जिसे आप समझते हैं। किसी कंपनी में निवेश करने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि कंपनी किस व्यवसाय में है वो डिविडेंड देती है या नहीं ,उसका फ्यूचर ग्रोथ कैसी होगी ।
ट्रेडिंग करने से नुकसान हो सकता है जबकि २ तीन साल तक निवेश करनेपर आप नुकसान को रिकवर कर सकते हो ।
पर्याप्त अनुभव होने पर आप ट्रेडिंग कर सकते है ।

इसे भी पढ़े …..

राकेश झुनझुनवाला जी की Success स्टोरी

शेयर बाजार में इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण शब्द

एक व्यापक पोर्टफोलियो बनाए-

किसी भी निवेशक को शेयर मार्किट में पैसा बनाने के लिए डाइवर्सिफाइड पोर्टफोलियो बनाना चाहिए ।आपका सभी पैसा सिर्फ एक या दो शेयर में न निवेश करे उसके बजाय तीन चार सेक्टर के अच्छे शेयर चुने और उसमे बारी बारी से निवेश करे ।
इससे आपको मार्किट कमजोर होने पर भी ज्यादा नुकसान नहीं होगा और आपका पोर्टफोलियो भी संतुलित रहेगा ।
और हो सके तो सिर्फ शेयर बाजार में निवेश के बजाय आप SIP ,म्यूच्यूअल फण्ड्स ,FD में भी इन्वेस्ट कर सकते हो ।

अपने शेयर पोर्टफोलियो की निगरानी करें-

अपने शेयर मार्किट पोर्टफोलियो को मॉनिटर करे ताकि आप देख सके की कौन से शेयर कैसा काम कर रहा है ।शेयर मार्किट को ट्रैक करना जरुरी होता है क्योंकि शेयर बाजार ज्यादातर खबरोंपर चलता है ।तो दुनिया में हुई किसी भी न्यूज़ का आप के पोर्टफोलियो पर असर पड़ सकता है ।

बाजार में भावनाओं को अपने फैसले को ढंकने न दें-

कई निवेशक भावनाओं को नियंत्रित करने में असमर्थ होने से भय और लालच के कारण शेयर बाजारों में पैसा खो देते हैं। लोग मोबाइल फ़ोन या ईमेल पर आने वाले मैसेज से शेयर खरीदते है और बड़ा नुकसान कर देते है ।
धन बनाने के बजाय, इन निवेशकों ने इस तरह बाजार में नुकसान उठाया है ।निवेशक किसी भी मैसेज या ईमेल की कॉल्स के बजाय खुद की अभ्यास की हुई शेयर को ख़रीदे ।

फंडामेंटल रिसर्च –
शेयर खरीदने से पहले किन बातो का ध्यान रखे ?

Earnings Per Share (EPS) – प्रति शेयर कमाई और नकदी प्रवाह प्रत्येक तिमाही में सकारात्मक वृद्धि के साथ सकारात्मक होना चाहिए।
Price to Earnings Ratio (P/E) – पीई अनुपात 1.0x और 10.0x के बीच कहीं होना चाहिए।
52 Week Range – 52 सप्ताह के निम्न और उच्चतम स्टॉक का औसत वर्तमान मूल्य से कम होना चाहिए।
NEWS समाचार-  लगातार समाचारों में रहने वाले स्टॉक से बचना एक अच्छा विचार हो सकता है। स्टॉक की कीमतें अक्सर निवेशकों की स्टॉक की धारणा को प्रतिबिंबित करती हैं, जो आम तौर पर अंतर्निहित कंपनी का सटीक मूल्यांकन नहीं करती है।
Dividend- लाभांश प्रदान करने वाले स्टॉक की तलाश करें। लाभांश आमतौर पर अच्छे वित्तीय स्वास्थ्य का संकेत है, लेकिन हमेशा अच्छे डिविडेंड देने वाली कंपनी अच्छी या बुरी नहीं होती ।
Market Capital – वैसे तो निवेश के लिए कोई विशिष्ट मार्केट कैप नहीं है, बस प्रत्येक आकार और उनके स्थिरता के जोखिम / इनाम व्यापार से अवगत रहें।

इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here