10 Useful Apps by Government of India everyone must know

0
338 views
Goverment Of India Apps

दोस्तों http://mysmarttips.in में आपका एक बार फिर से स्वागत है ।

भारत को डिजिटल बनाने के लिए और भारत सरकार की पहल डिजिटल इंडिया ’ दृष्टिकोण के अनुरूप, भारत सरकार ने भारतीय नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण सरकारी सेवा बेहतर बनाने के लिए विभिन्न मोबाइल ऐप लॉन्च किए हैं।

मोदी सरकार का डिजिटल इंडिया पर काफी भरोसा है और मोबाइल की संख्या में बढ़ोतरी के कारण इसे काफी फायदा हुआ है।

भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए सबसे उपयोगी मोबाइल ऐप्स नीचे दिए गए हैं:

1. भीम ऐप – BHIM App

BHIM app

Download Now

BHIM, जिसका मतलब ‘भारत इंटरफेस फॉर मनी’ है। यह ऐप भारत को नकदी मुक्त बनाने के लिए शुरू किया गया एक मोबाइल ऐप है।

यह भारत के राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा विकसित किया गया है और इसका उद्देश्य सीधे बैंक खातों के माध्यम से ई-भुगतान की सुविधा प्रदान करना है।

ऑनलाइन वॉलेट में पैसे रखने वाले अन्य डिजिटल वॉलेट के विपरीत, यह ऐप विशेष रूप से विभिन्न बैंक खातों के बीच सीधे धन हस्तांतरित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

2. स्वच्छ भारत अभियान – Swachh Bharat Abhiyaan

 

Download Now

यदि किसी इलाके में बहुत सारा कचरा है और नगरपालिका विभाग से कोई भी व्यक्ति इसे साफ करने के लिए दिनों तक नहीं आया है, तो बस इसकी तस्वीर क्लिक करें और स्वच्छ भारत अभियान ऐप पर पोस्ट करें।

यह ऐप जरूरतमंदों को सहायता करने के लिए निकटतम नगर पालिका कार्यालय में स्वचालित रूप से अग्रेषित किया जाएगा।

स्वच्छ भारत मिशन 2 अक्टूबर 2014 को भारत के प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गई स्वच्छता के लिए एक जन आंदोलन है।

स्वच्छ भारत अभियान नागरिकों के साथ एक राष्ट्रीय आंदोलन में बदल गया है जो अब पूरे देश में स्वच्छता गतिविधियों में सक्रिय भागीदार बन रहा है।

महात्मा गांधी द्वारा एक बार देखे जाने वाले ‘स्वच्छ भारत’ के सपने को देश भर में लाखों लोगों के साथ महसूस किया जा रहा है, ताकि भारत को इस ‘जन आंदोलन’ का एक हिस्सा बनाने के लिए सरकारी विभागों, गैर सरकारी संगठनों और स्थानीय सामुदायिक केंद्रों की स्वच्छता पहल में शामिल हों।

3. जीएसटी दर खोजक – GST Rate Finder

Download Now

उद्यमी और व्यवसाय अपने लिए वर्तमान और लागू जीएसटी दरों के बारे में जानने के लिए इस ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

यह ऐप उन सभी कर दरों के लिए तैयार रेकनर है जो जीएसटी की छतरी के नीचे लगाए गए हैं।

यह ऐप सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्साइज एंड कस्टम्स द्वारा विकसित किया गया है, जो उन व्यवसायों के लिए काम का हो सकता है जो अपने करियर जैसे स्टार्टअप्स और छोटे व्यवसायों की देखरेख के लिए एक चार्टर्ड अकाउंटेंट को नियुक्त नहीं कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़े …

टॉप ५ शेयर मार्केट एंड्राइड ऍप

Zerodha में IPO के लिए Apply कैसे करे ?

 

4. उमंग – UMANG

UMANG

Download Now

UMANG का मतलब है – यूनिफाइड मोबाइल ऐप फॉर न्यू-एज गवर्नेंस ’। इसे डिजिटल इंडिया पहल को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा विकसित किया गया है।

यह एक ऐप है जो 100 से अधिक सेवाएं प्रदान करता है जैसे कि उपयोगिता बिलों का भुगतान, आयकर दाखिल करना, गैस सिलेंडर की बुकिंग, भविष्य निधि खाते की जांच करना और कई और अधिक महत्वपूर्ण सेवा इसमें उपलब्ध है।

यह भारत के नागरिकों के लिए एक विकसित मंच है, जो उन्हें ऐप, वेब, एसएमएस और आईवीआर चैनलों पर केंद्र, राज्य, स्थानीय निकायों और सरकार की एजेंसियों से पैन-इंडिया ई-गॉव सेवाओं तक पहुंच प्रदान करता है।

5. mPassport सेवा

Download Now

यह विदेश मंत्रालय द्वारा विकसित किया गया है और जो लोग एक नया पासपोर्ट प्राप्त करना चाहते हैं वे इसे डाउनलोड कर सकते हैं क्योंकि यह कई पासपोर्ट से संबंधित सेवाएं प्रदान करता है।

इस ऐप का उपयोग करना काफी आसान है और भारत सरकार की सबसे बड़ी परियोजना यानी राष्ट्रीय ई-शासन योजना ( E- Governance Scheme) के रूप में सूचीबद्ध है।

6. ऑनलाइन आरटीआई – Online RTI

Download Now

आरटीआई फाइल करने के इच्छुक लोग इस ऐप को डाउनलोड और उपयोग कर सकते हैं।

यहां, कोई वर्चुअल वकीलों और विशेषज्ञों की मदद से आरटीआई दाखिल कर सकता है जो आपकी ओर से एक आवेदन का मसौदा तैयार करेंगे और आरटीआई विभाग को अनुमोदन के लिए भेजेंगे।

कोई व्यक्ति आवेदन जमा करने से पहले मसौदे में बदलाव कर सकता है।

7. मेरी सरकार – MyGov

MYGOV App

Download Now

यह ऐप एक भारतीय नागरिक जुड़ाव मंच है जो हर एक नागरिक को भारत के शासन में भाग लेने की अनुमति देता है।

भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया, यह ऐप केंद्रीय मंत्रालयों और संबंधित सरकारी संगठनों के साथ लोगों को जोड़कर विचारों, टिप्पणियों और रचनात्मक सुझावों को चैनलाइज़ करने के लिए एवेन्यू प्रदान करता है।

8. डिजिलॉकर – Digilocker

DigiLocker

Download Now

डिजिटल लॉकर या डिजिलॉकर, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी डिजिटल इंडिया कार्यक्रम का अहम हिस्सा है।

अंग्रेजी भाषा के शब्दों डिजिटल लॉकर का हिंदी में शाब्दिक अर्थ है अंकीय तिजोरी या इलेक्ट्रॉनिक तिजोरी जो दस्तावेजों की छायाप्रति सुरक्षित रखने के काम आती है।

भारत सरकार के संचार और आईटी मंत्रालय के द्वारा प्रबंधित इस वेबसाईट आधारित सेवा के जरिये उपयोगकर्ता जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, शैक्षणिक प्रमाण पत्र जैसे अहम दस्तावेजों को ऑनलाइन सुरक्षित रख सकते हैं।

 यह सुविधा पाने के लिए बस उपयोगकर्ता के पास भारत सरकार द्वारा प्रद्दत आधार कार्ड होना चाहिए। अपना आधार अंक डाल कर उपयोगकर्ता अपना डिजिलॉकर खाता खोल सकते हैं और अपने जरूरी दस्तावेज़ सुरक्षित रख सकते हैं।

आधार अंक की अनिवार्यता होने की वजह से यह तय किया गया है कि इस सरकारी सुविधा का लाभ सिर्फ भारतीय नागरिक ही ले सकें और जिसका भी खाता हो, उसके बारे में सभी जानकारी सरकार के पास हो।

कोई भी ठग, झूठा और अप्रमाणित व्यक्ति इसका उपयोग ना कर सके इसके लिये आधार कार्ड होने की अनिवार्यता बेहद आवश्यक है क्युंकि आधार कार्ड भी भारत सरकार द्वारा पूरी जाँच पड़ताल के बाद ही जारी किया जाता है।

इस तरह से इस प्रणाली के दुरुपयोग की संभावना बेहद कम हो जाती है।

9. आधार  -Aadhaar App 

Aadhar

Download Now

AadhaarApp भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा विकसित एक आधिकारिक मोबाइल एप्लिकेशन है, जो आधार नंबर धारकों को आधार कार्ड डाउनलोड करना , मोबाइल नंबर वेरिफाई , सत्यापित ईमेल करना , आधारकार्ड प्रदान करने के लिए एक इंटरफेस प्रदान करता है।

10. mParivahan 

Download Now

mParivahan मोबाइल-आधारित एप्लिकेशन के माध्यम से नागरिकों को परिवहन सेवा प्रदान करता है। यह ऐप नागरिकों को परिवहन क्षेत्र से संबंधित विभिन्न सूचनाओं, सेवाओं और उपयोगिताओं के लिए त्वरित पहुँच प्रदान करता है।

तो इस लेख में हमने सरकार की महत्वपूर्ण 10 ऐप की जानकारी हासिल की है।जिसकी मदद से हम रोज के काम को आसानी से मोबाइल फोन से ही कर सकते है।
अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो , इसे जरूर अपने दोस्त या फैमिली से शेअर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here