गूगल एड्स क्या हैं और गूगल एड्स इसमें अपने अकाउंट कैसे बना सकते हैं?

अगर आपको अपने बिजनेस को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना है तो आपको Google ads की मदद से अपने बिजनेस के विज्ञापन गूगल और YouTube जैसे बड़े प्लेटफार्म प्लेटफार्म पर रन करा सकते हैं और आपको यह पता है कि आज के युवा अपने ज्यादा समय गूगल और यूट्यूब में बिताते हैं और और आपका विज्ञापन अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच जाता है आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं Google ads क्या है? एड्स में विज्ञापन चलाते वक्त किन किन बातों का ध्यान रखें Google ads कैसे काम करता हैं ? Google Ads में अपना अकाउंट कैसे बना सकते हैं इन सभी के बारे में जानेंगे हम आज इस आर्टिकल में इसलिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें  

Google ads kya hai

1:Google Ads क्या हैं ?

Google Ads का नाम 24 जुलाई 2018 से पहले Google adword हुआ करता था लेकिन Google ने 24 जुलाई 2018 के बाद Google adword का नाम बदलकर Google ads कर दिया । GOOGLE की आय का मुख्य स्रोत Google ads है। साल 2010 में  Google ads से 28 billion dollars कमाई हुई थी और यह आए लगातार बढ़ती जा रही है.

Google ads एक Online Advertising services हैं।Google ads की मदद से Blogger अपने product या सर्विस (service) के ads लोगों तक पहुंचा सकते हैं और अपने बिजनेस का  विज्ञापन दे सकते हैं ।

गूगल के द्वारा Google ads पर per click cost (PPC) , click per thousand (CPT) ,text ,banner,video ads आदि विज्ञापनों की सुविधाएं दी जाती है

आप अपनी सेवाओं और उत्पादों का advertisement  बहुत आसानी से  GOOGLE AdS  अपने बजट के अनुसार कर सकते हैं आप अपने विज्ञापन को यूट्यूब चैनल में लोगों के ब्लॉग में वेबसाइट और search engine कहीं भी दिखा सकते हैं

SEO क्या होता है

2:गूगल एड्स में विज्ञापन चलाते वक्त आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा

A:Keyword 

Google ads के माध्यम से ad कैंपन बनाते वक्त  आपको keyword का बहुत ध्यान रखना है आप अकेले नहीं है जिसने कि Google ads को विज्ञापन चलाने के लिए पैसे दिए हैं  बहुत सरल भाषा में कहें तो आपके प्रोडक्ट जैसे मार्केट में कई सारे प्रोडक्ट उपलब्ध है और वे भी आप ही की तरह google ads के माध्यम से विज्ञापन चला रहे हैं.

इसलिए आपको सामान्य competition (काॅम्पीटीशन) को हराने के लिए आपको high वाॅल्यूम कीवर्ड की जरूरत होगी ताकि आपका प्रोडक्ट गूगल किस सर्च इंजन में टॉप में आ सके .

B:Landing page(लैंडिंग पृष्ठ)

अगर आप चाहते हैं कि आपने जो ads कैंपन चलाया है उसे ज्यादा लोग देखें और आपकी वेबसाइट में आए और आपको ज्यादा प्रॉफिट हो तो आपको अपनी वेबसाइट या blog का landing page को  attractive (आकर्षण) बनाना पड़ेगा.

आपको हम बता देते हैं जब आपके द्वारा चलाए गए ऐड में कोई यूजर क्लिक करता है और वह जिस पेज में जाएगा उसे landing page कहा जाता है इसीलिए आप अपने landing page को आकर्षित बनाइए क्योंकि यूजर जितनी देर आप की वेबसाइट में रुकेगा आपके प्रोडक्ट सेल होने के चांस ज्यादा बढ़ जाते हैं.

C:लोकेशन (location)

 Location हिसाब से आप अपने विज्ञापन सकते हैं। ad कैंपन चलाते वक्त आपको लोकेशन का बहुत ध्यान देना होगा। आप जिस भी एरिया में अपने विज्ञापन देखना चाहते हैं वहां की लोकेशन सिलेक्ट करें

D:बजट (bugget)

Ad कैंपन शुरू करने से पहले आप यह सोच ले कि आपको अपना विज्ञापन कितने दिनों तक चलाना है और आपका क्या बजट है

E:Ad design 

जब आप गूगल एड्स में कोई विज्ञापन बनाते हैं जैसे की search ad ,display ad आदि हमें ऐड डिजाइन पर ध्यान देना होगा और आपका ad रिलेवेट होना चाहिए और उसमें डिस्ट्रक्शन और टाइटल आकर्षण(attractive) होने के साथ-साथ actionable होना चाहिए क्योंकि कोई भी व्यक्ति अगर आपके ads को देखता है तो वह आपके ads को क्लिक किए बिना ना जाए.

3:चलिए अब बात करते हैं गूगल एड्स कैसे काम करता है

गूगल एड्स में पांच प्रकार के ऐड कैंपन होते हैं जो निम्न प्रकार से हैं

search ऐड कैंपन क्या है

Search ऐड कैंपन के द्वारा हम Ads को गूगल के सर्च इंजन में रिजल्ट पेज दिखाते हैं ।search Ads कैंपन तैयार करने के लिए हमे high keyword को टारगेट करना पड़ता है क्योंकि जब कोई व्यक्ति हमारे ऐड से संबंधित keyword  सर्च करेगा तो गूगल के सर्च इंजन में टॉप में हमारी वेबसाइट आएगी और व्यक्ति हमारी वेबसाइट में विजिट करेगा.

Display ads compain  क्या है

Display ads compain ऑनलाइन paid विज्ञापन का ऐसा तरीका है display ads के जरिए कंपनी किसी और की वेबसाइट पर अपने विज्ञापनों को दिखाती है और अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करती है display ads में ज्यादातर बैनर ,text ads , एनिमेशन ads द्वारा मार्केटिंग की जाती है इस  कैंपन  के जरिए किसी दूसरे की वेबसाइट ब्लॉक में अपने ऐड दिखा सकते हैं

 Display ads का सबसे अच्छा फायदा यह है कि आप इसमें रीमार्केटिंग कर सकते हैं इसका मतलब  है  कोई युजर आप पर विज्ञापन में क्लिक करके आपकी वेबसाइट में आता है लेकिन युजर  purchase नहीं कर रहा है तो आप उस यूजर को अपनी कंपनी के विज्ञापन बार-बार दिखा सकते हैं चाहे वह यूजर प्लेटफार्म यूज कर रहा हो या फिर नहीं कर रहा हैं । जैसे कि फेसबुक ,टि्वटर ,इंस्टाग्राम आदि।

Shopping ads  comapaign क्या है

इसके जरिए आपके बिजनेस की पूरी जानकारी गूगल सर्च रिजल्ट दिखा सकते हैं जैसे कि आपके प्रोडक्ट से संबंधित इमेज और उसका प्राइस ।

Video ads comapaign क्या है

Video ads compain ऑनलाइन paid विज्ञापन का ऐसा तरीका है . जिसकी मदद से आप अपने प्रोडक्ट की वीडियो बनाकर यूट्यूब में दिखा सकते हैं आपके प्रोडक्ट के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को पता चलेगा. 

4 :Mobile app comapaign क्या है

मोबाइल app कैंपन द्वारा आप मोबाइल के एप्स में अपने विज्ञापनों को दिखाते हैं जैसे कि आप ने गेम खेलते वक्त, गाना सुनते वक्त अपने मोबाइल में विज्ञापन आते हुए देखा । ये सभी mobile app ads होते हैं इसी प्रकार आप भी अपने विज्ञापनों को मोबाइल एप्स में दिखा सकते हैं.

5:अपना अकाउंट कैसे बना सकते हैं आप Google ads में।

हम आपको step by step बताएंगे आप अपना खाता google ads कैसे बना सकते हैं 

सबसे पहले आपको गूगल में सर्च करना है Google ads। या इस वेबसाइट में क्लिक करें Google ads ।

वेबसाइट में क्लिक करने के बाद आपको start now के बटन में क्लिक करना है उसके बाद आपको अपनी ईमेल आईडी से sign up करना होगा ।

साइन अप करने के बाद आपसे पूछा जाएगा आपके विज्ञापन का लक्ष्य क्या है ( what is  your main advertising goal ?) आपको अपने हिसाब से किसी भी ऑप्शन को सिलेक्ट करके next के ऑप्शन में क्लिक करें

इसके बाद आपसे बिजनेस संबंधित कुछ डिटेल्स मांगी जाएंगी जैसे आपके बिजनेस का नाम और आपके बिजनेस की वेबसाइट । डिटेल जो को भरने के बाद आपको next के ऑप्शन में क्लिक करना है.

इसके बाद आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा अपना नंबर डालने के बाद  next  ऑप्शन में क्लिक करना है

इसके बाद आपसे आपका बजट पूछा जाएगा आप अपना बजट सिलेक्ट कर ले और next क्लिक करें

और अब आपसे गूगल के द्वारा ad campaign बनाया है आपको उसका reviews दिखाया जाएगा और आप देख सकते हैं कि आपने किस तरीके का ad campaign बनाया है अगर आप इसमें कुछ परिवर्तन करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं और अगर आपको अपना ad campaign अच्छा लग रहा है तो आप next के ऑप्शन में क्लिक करें.

अब आपसे पेमेंट संबंधित जानकारियां पूछी जाएंगी आपको वह सभी जानकारियां देनी है और टर्म्स एंड कंडीशन के चेक बॉक्स आप्शन में क्लिक करना है उसके बाद आपको summit की ऑप्शन में क्लिक करना है 

Summit के ऑप्शन में क्लिक करने के बाद आपका अकाउंट बन जाएगा और आपके द्वारा तैयार किया गया ad कैंपन गूगल द्वारा दिखने लगेगा।

Google AdSense और GOOGLE AdS क्या अंतर है

कई लोगों को Google ads  और Google AdSense फर्क नहीं पता आज हम आपको इन दोनों में फर्क बताएंगे

GOOGLE AdS से  आप अपने विज्ञापनों  को किसी दूसरे के ब्लॉग में वेबसाइट में और यूट्यूब चैनल में दिखा सकते हैं इसके लिए आपको Google ads को pay करना होगा

Google AdSense आपकी ब्लॉग के विज्ञापनों में यदि कोई व्यक्ति क्लिक करता है तो आप की earning होती है जो कि आपको Google AdSense में दिखती है Google AdSense में 100 $ होने के बाद इन्हीं आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं

इस आर्टिकल मेरी राय

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके अवश्य बताएं यदि आपके पास कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं. और अधिक से अधिक लोगों को यह आर्टिकल शेयर करें ताकि जो लोग गूगल ऐडसेंस के बारे में और गूगल एड्स के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें इस आर्टिकल को पढ़कर जानकारी प्राप्त हो सके

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

बेनामी ने कहा…
nice post