ब्लॉगर में फ्री में ब्लॉग कैसे बनाएं।(how to create a blog in blogger for free)

नमस्कार दोस्तों ! Best My Smart Tips Blog में आपका स्वागत है अगर आप लोग ऑनलाइन माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आकर पैसे कमा सकते हैं लेकिन यह इतना आसान नहीं है आपको ब्लॉग किसे कहते हैं और ब्लॉगिंग किसे कहते है ब्लॉग कैसे बनाया जाता है ? इस विषय में जानकारी होना बहुत जरूरी हैं तभी जाकर आप इस क्षेत्र से पैसे कमा सकते हैं ? लेकिन अगर आपको इन विषयों में जानकारी नहीं है तो चिंता की कोई बात नहीं हैं क्योंकि हमने आपको अपने इस लेख में इन विषयों के ऊपर समस्त जानकारी दे रखी है आप हमारे द्वारा लिखी गई जानकारी को पढ़कर और अच्छे से समझ कर ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं और एक सफल ब्लॉगर बन सकते हैं ।।

ब्लॉगर में फ्री में ब्लॉग कैसे बनाएं।

BLOG  क्या होता हैं ?

BLOG एक अंग्रेजी शब्द है जो WEB BLOG का एक छोटा नाम है इसकी शुरुआत 1998 में  हुई । यह गूगल द्वारा दी गई फ्री सर्विस हैं। जिसके जरिए एक व्यक्ति अपनी बात को पूरी दुनिया के साथ शेयर  कर सकता है। ब्लॉग का प्रयोग लोग अपनी बात को दूसरों तक पहुंचाने के लिए करते हैं ब्लॉग की पोस्ट हर उस व्यक्ति तक पहुंच जाती है जो उसके बारे गूगल में सर्च करता हैं। Blog एक वेबसाइट की तरह होता हैं जिसे फ्री में बनाया जा सकता है और गूगल ने इसका इंटरफ़ेस इस प्रकार बनाया है कि हर व्यक्ति से आसानी से इस्तेमाल कर सकता है। वेबसाइट और ब्लॉग में बस इतना ही अंतर है वेबसाइट बनाने के लिए कई तरह की वेब डिजाइन  प्रोग्राम जानकारी होनी चाहिए और इसमें पैसे भी लगते हैं जबकि ब्लॉग एक फ्री सर्विस है जिसे बनाने के लिए एक वेबसाइट की जरूरत होती है जैसे-blogger ,whatpress, इत्यादि के जरिए कोई भी अपना एक ब्लॉग बहुत आसानी से बना सकता है. एक blog एक व्यक्ति या एक टीम द्वारा चलाया जाता है

Blog लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है और लगभग सभी इसका प्रयोग करना पसंद करते हैं शुरुआत के दिनों में blog को मुक्त बनाया जा सकता है बाद में अपनी जरूरत के हिसाब से उसने बदलाव भी किया जा सकता है क्योंकि मुफ्त ब्लॉग में सभी प्रकार की विशेषताएं नहीं होती हैं। ब्लॉग का आकार वेबसाइट की तुलना में छोटा होता है इसीलिए ब्लॉग को डिजिटल डायरी भी कहते हैं ब्लॉग में वीडियो ,फोटो ,आर्टिकल सब मौजूद होता है ।

ऑनलाइन माध्यम से पैसे कैसे कमाए ?

बिंग वेबमास्टर क्या है और बिंग वेबमास्टर ब्लॉग कैसे ऐड करे ?

ब्लॉगिंग की महत्वपूर्ण सेटिंग के बारे में जाने ।

बैकलिंक क्या है और क्वालिटी बैकलिंक कैसे बनाये ?।।

ग्रोमो ऐप क्या है और इस ऐप से पैसे कैसे कमाए

ब्लॉग लिखा क्यों जाता है ?

15 से 20 साल पहले लोग डायरी, पत्रिका में कुछ महत्वपूर्ण बातें लिखा करते थे और सब के साथ अखबार और मैचिंग जरिए शेयर करा करते थे इसी तरह आज के आधुनिक युग में लोग इंटरनेट में लिखना पसंद करते हैं और उसे शेयर करते हैं किसी को blog कहा जाता है । ब्लॉग में किसी भी विषय बारे लिखा जा सकता है इनके विषय सामान्य भी हो सकते हैं और विशेष भी। बहुत सी ब्लॉग किसी खास विषय से संबंध होते हैं और उस विषय में जानकारी समय-समय पर उपलब्ध कराते हैं जैसे= टेक्नोलॉजी से जुड़े blog होते हैं जिनमें पुरानी टेक्नोलॉजी और नई टेक्नोलॉजी संबंधी जानकारी दी जाती है

ब्लॉग लिखने वाले को ब्लॉगर कहते हैं और जो काम ब्लॉग में होता है उसे ब्लॉगिंग कहते हैं।

Bolgging क्या होता हैं ?

ब्लॉग बनाकर उसमें हर दिन पोस्ट लिखना उसे पब्लिश करना और अपने ब्लॉग को अच्छी तरीके से डिजाइन करना इन सभी गतिविधियों को ब्लॉगिंग कहा जाता है इसे बनाने वाले को समय-समय पर अपने विचारों को पोस्ट करना होता हैं। ब्लॉग में पोस्ट लिखना अपने ब्लॉग को डिजाइन करना, पोस्ट में आये कमेंट का जवाब देना इसी तरह एक ब्लॉक को चलाने के लिए ब्लॉगर जो कुछ भी करता है उसे हम सामान्य भाषा में  कहते हैं।

ब्लॉग के जरिए ऑनलाइन पैसे भी कमाए जा सकते हैं ब्लॉगिंग किसी भी विषय में किया जा सकता है जैसे= न्यूज़, टेक्नोलॉजी, हेल्थ इत्यादि ।

ब्लॉगिंग को कितनी कैटेगरी में बांटा गया है 

ब्लॉगिंग को दो कैटेगरी में बांटा गया है

1: पर्सनल ब्लॉगिंग

2: प्रोफेशनल ब्लॉगिंग

1:पर्सनल ब्लॉगिंग = पर्सनल गूगल ब्लॉगिंग को hoddy ब्लॉगिंग भी कहा जाता है  जिनके पास कुछ कहानियां ,सच्ची घटना होती है जिनको को यह सब के साथ शेयर करते है। यह कहानियां उनके निजी जीवन के बारे में भी हो सकती है। या किसी और के जीवन के बारे में भी हो सकती हैं। ऐसा ब्लॉग अक्सर फेमस लोग बनाते हैं ताकि वे अपनी बात आम लोगों तक पहुंचा सके। इन लोगों को ब्लॉगिंग से पैसे कमाना नहीं होता है यह बस इनकी hoddy होती है. पर्सनल ब्लॉग सेलिब्रिटी द्वारा लिखा जाता है इसीलिए आम लोग इन लोग को पढ़ना पसंद करते हैं ताकि वह अपने कलाकार को करीब से जान सके.

2: प्रोफेशनल ब्लॉगिंग  = यह वह लोग करते हैं जो ब्लॉग को अपना बिजनेस समझते हैं इससे वे इतना पैसा कमा लेते हैं जिससे वे अपने सपने और अपनी जरूरत पूरा कर सकते हैं  इसमें मेहनत के साथ धैर्य की भी आवश्यकता होती है तभी मेहनत का फल मिलता है

प्रोफेशनल ब्लॉगर बहुत से तरीके ब्लॉग monetize करके पैसे कमाते हैं जैसे= गूगल ऐडसेंस , किसी कंपनी के एड लगाकर , इत्यादि से ।

इन सभी में से गूगल ऐडसेंस पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका हैं प्रोफेशनल ब्लॉगर एक पर्सनल ब्लॉग से बिल्कुल अलग होता हैं। अगर आपको लिखने का शौक है तो आप आसानी से ब्लॉगिंग कर सकते हैं।

और अगर आपको ब्लॉगिंग से पैसा कमाना है तो आपको धैर्य लगन और मेहनत करनी होगी ब्लॉगिंग करने इतना आसान नहीं है और आप सोच रहे हैं कि आज मैंने ब्लॉगिंग शुरू कर दी और कल से  पैसे आने लग जाएंगे। तो मैं आपको बता दूं आप बिल्कुल गलत सोच  रहे हैं। उसके लिए आपको मेहनत और सबसे ज्यादा धैर्य की जरूरत है
Blogger प्लेटफार्म में अपना blog कैसे बनाएं

1: गूगल पर जाए

आपको सर्वप्रथम अपने फोन या लैपटॉप में गूगल ओपन करना है और blogger search करना है

2: blogger के link पर क्लिक करें 

जब आप गूगल पर ब्लॉगर सर्च करते हैं तो आपके सामने एक नया पेज खुल जाता है जिसमें आपको blogger का link मिल जाता हैं अगर आपको link नहीं मिलता है तो आप इस link को में क्लिक कर सकते हैं https://www.blogger.com/ ।

3:  साइन इन  (sign in) के ऑप्शन पर क्लिक करें

जब आप  इस लिंक में क्लिक करते हैं तो तो आपको साइन इन  (sign in ) काहे का ऑप्शन मिलता है और अगर आपका blogger पर पहले से कोई अकाउंट है तो आपको create a blog ऑप्शन मिलेगा आप अपने अनुसार से ऑप्शन का हिसाब कर सकते हैं

4: blogger पर login करे 

अगर आपका पहले से blogger कोई पर अकाउंट नहीं है तो आप अपनी जीमेल आईडी से लॉगिन करना होगा और ना पहले से कोई अकाउंट है तो आप automatic home page पर  डायरेक्टर हो जाएंगे.  blogger में अपना नया अकाउंट बनाने के लिए आप की इमेल आईडी पूछी जाएगी आपको अपनी ईमेल आईडी डालनी है और next के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं ।

5:  create a blog 

जैसे ही आप next ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो उसके बाद आप blogger के home page पर पहुंच जाएंगे जिसमें आपको अपने blog चैट संबंधित जानकारियां मांगी जाएंगी जो निम्न प्रकार होंगी। 

1:title  ( टाइटल)

2: address (पता)

3: theme (थीम)

टाइटल (title)

टाइटल के ऑप्शन में आपको अपने ब्लॉक का नाम डालना है जो भी अपने आप अपने blog का नाम सोचा है उसे डालें ।

Address (पता)

Address के ऑप्शन में आपको अपने blog का address (पता) डालना है जो कि कुछ इस तरह का का होता है www.mysmarttipsblogsport.com

Theme

Theme के ऑप्शन में आपको कई सारी फ्री थीम मिल जाती है आपको जो अच्छी लगे आप अपने ब्लॉक के लिए सिलेक्ट करें और फिर create a blog के ऑप्शन में क्लिक करें जब आपका फ्री ब्लॉग बन चुका है असके बाद आप अपने ब्लॉग में आर्टिकल पैसे कमा सकते हैं 

मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करें?

मोबाइल से ब्लॉगिंग आप 2 तरीकों से कर सकते हैं

1: Google Chrome 

2 : मोबाइल एप्लीकेशन

Google Chrome 

मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के लिए आप गूगल क्रोम का का उपयोग कर सकते हैं जोकि मोबाइल से ब्लॉगिंग करने का एक अच्छा उपाय है और ब्लॉग में आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं। 

मोबाइल एप्लीकेशन

यदि आप क्रोम ब्राउज़र के द्वारा ब्लॉगिंग नहीं करना चाहते तो आप लॉगइन एप का उपयोग कर सकते हैं जिसका नाम blogger हैं यह एप्लीकेशन आपको प्ले स्टोर में आसानी से मिल जाएगी वहां से आप से डाउनलोड करके अपने मोबाइल से ब्लॉगिंग का उपयोग कर सकते हैं इस एप्लीकेशन में आपको बहुत सारी पिक्चर्स मिल जाते हैं जैसा कि आप लैपटॉप पर देखते इसकी मदद से आप किसी भी text को Blod,under line लिंग टाइट करना और बहुत और बहुत कुछ आप इस एप्लीकेशन की मदद से कर सकते हैं और आप इस एप्लीकेशन की सहायता से आसानी से अपने मोबाइल के माध्यम से ब्लॉगिंग कर सकते हैं और घर बैठे बैठे पैसे कमा सकते हैं 

इस लेख हमारी राय

आप लोग सोच रहे होंगे कि हम आपको उन विषयों के ऊपर जानकारी दे रहे हैं जिन विषयों के ऊपर हमने पहले से ही आर्टिकल लिख दिए हैं लेकिन ऐसा नहीं है हमें कोई नया विषय नहीं मिल रहा है जिस विषय के ऊपर हम आर्टिकल लिखें क्योंकि किसी विषय के ऊपर आर्टिकल लिखने से पहले हमें उस विषय को अच्छे से समझ ना होता है फिर जाकर आपको उस विषय के ऊपर जानकारी देनी होती है हमें ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आए हुए 1 साल से ज्यादा हो गया और इन 1 साल में हमने साल में हमने इस क्षेत्र के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त की और आपको बताइए और आपके कमेंट जो हमें रोज प्राप्त होते हैं उसके लिए हम आपके तहे दिल से आपका धन्यवाद कि आपने my smart  tips  इतना पसंद किया हमारा हमेशा यही कर्तव्य रहेगा कि हम आपको हर विषय के ऊपर जानकारी दें हमने आपको इस लेख में वर्डप्रेस के ऊपर सारी जानकारी दी और आप हमारी इस लेख को अधिक से अधिक लोगों को शेयर करें ताकि हर किसी को इस क्षेत्र के विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके ।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Aman Solanki ने कहा…
bhai, paytm ke baare me sabhi jaankaari dene ke liye bohot bohot dhanyawaad. agar dost apko paytm cash free me earn krna hai to ap App Khazana par visit kar sakte hn yeh bilkul free hai.