हम हर दिन इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और मनचाही सवालों को सर्च करके जानकारी हासिल कर लेते हैं क्या आपने कभी सोचा है कि आपको यह जानकारी कैसे मिलती है ? यह जानकारी हमें Blog से मिलती हैं लोगों में सरकारी और प्राइवेट नौकरी को पाने की  इच्छा तो होती है आज के समय में हमारे देश में बेरोजगारी की संख्या बहुत बढ़ गई है इसीलिए आज के युवा खाली हाथ घर में बैठना नहीं चाहते हैं और पैसे कमाने का जरिया ढूंढते रहते हैं ताकि वे अपनी पहचान बना सके। आज के समय में ब्लॉगिंग को पैसे कमाने का अच्छा माध्यम माना जा रहा है और आपको लोकप्रियता भी मिलती है और आज किस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं ब्लॉगिंग क्या होता है ।और आप ब्लॉगिंग कैसे कर सकते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं ।।

 

ब्लॉगर कैसे बने? पूरी जानकारी( How to become a blogger full information)


BLOG  क्या होता हैं ?

BLOG एक अंग्रेजी शब्द है जो WEB BLOG का एक छोटा नाम है इसकी शुरुआत 1998 में  हुई । यह गूगल द्वारा दी गई फ्री सर्विस हैं। जिसके जरिए एक व्यक्ति अपनी बात को पूरी दुनिया के साथ शेयर  कर सकता है। ब्लॉक का प्रयोग लोग अपनी बात को दूसरों तक पहुंचाने के लिए करते हैं ब्लॉग की पोस्ट हर उस व्यक्ति तक पहुंच जाती है जो उसके बारे गूगल में सर्च करता हैं।

Blog एक वेबसाइट की तरह होता हैं जिसे फ्री में बनाया जा सकता है और गूगल ने इसका इंटरफ़ेस इस प्रकार बनाया है कि हर व्यक्ति से आसानी से इस्तेमाल कर सकता है। वेबसाइट और ब्लॉग में बस इतना ही अंतर है वेबसाइट बनाने के लिए कई तरह की वेब डिजाइन  प्रोग्राम जानकारी होनी चाहिए और इसमें पैसे भी लगते हैं

जबकि ब्लॉक एक फ्री सर्विस है जिसे बनाने के लिए एक वेबसाइट की जरूरत होती है जैसे-blogger ,whatpress, इत्यादि के जरिए कोई भी अपना एक ब्लॉक बहुत आसानी से बना सकता है. एक blog एक व्यक्ति या एक टीम द्वारा चलाया जाता है

Blog लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है और लगभग सभी इसका प्रयोग करना पसंद करते हैं शुरुआत के दिनों में blog को मुक्त बनाया जा सकता है बाद में अपनी जरूरत के हिसाब से उसने बदलाव भी किया जा सकता है क्योंकि मुफ्त ब्लॉक में सभी प्रकार की विशेषताएं नहीं होती हैं। ब्लॉक का आकार वेबसाइट की तुलना में छोटा होता है इसीलिए ब्लॉक को डिजिटल डायरी भी कहते हैं ब्लॉक में वीडियो ,फोटो ,आर्टिकल सब मौजूद होता है ।

ब्लॉग लिखा क्यों जाता है ?

15 से 20 साल पहले लोग डायरी, पत्रिका में कुछ महत्वपूर्ण बातें लिखा करते थे और सब के साथ अखबार और मैचिंग जरिए शेयर करा करते थे इसी तरह आज के आधुनिक युग में लोग इंटरनेट में लिखना पसंद करते हैं और उसे शेयर करते हैं किसी को blog कहा जाता है  ।

ब्लॉक में किसी भी विषय बारे लिखा जा सकता है इनके विषय सामान्य भी हो सकते हैं और विशेष भी। बहुत सी ब्लॉक किसी खास विषय से संबंध होते हैं और उस विषय में जानकारी समय-समय पर उपलब्ध कराते हैं जैसे= टेक्नोलॉजी से जुड़े blog होते हैं जिनमें पुरानी टेक्नोलॉजी और नई टेक्नोलॉजी संबंधी जानकारी दी जाती है

ब्लॉक लिखने वाले को ब्लॉगर कहते हैं और जो काम ब्लॉक में होता है उसे ब्लॉकिंग कहते हैं।


Bolgging क्या होता हैं ?

ब्लॉक बनाकर उसमें हर दिन पोस्ट लिखना उसे पब्लिश करना और अपने ब्लॉक को अच्छी तरीके से डिजाइन करना इन सभी गतिविधियों को ब्लॉकिंग कहा जाता है इसे बनाने वाले को समय-समय पर अपने विचारों को पोस्ट करना होता हैं। ब्लॉक में पोस्ट लिखना अपने ब्लॉक को डिजाइन करना, पोस्ट में आये कमेंट का जवाब देना इसी तरह एक ब्लॉक को चलाने के लिए ब्लॉगर जो कुछ भी करता है उसे हम सामान्य भाषा में  कहते हैं।

ब्लॉक के जरिए ऑनलाइन पैसे भी कमाए जा सकते हैं ब्लॉगिंग किसी भी विषय में किया जा सकता है जैसे= न्यूज़, टेक्नोलॉजी, हेल्थ इत्यादि ।

ब्लॉगिंग को कितनी कैटेगरी में बांटा गया है 

ब्लॉगिंग को दो कैटेगरी में बांटा गया है

1: पर्सनल ब्लॉगिंग

2: प्रोफेशनल ब्लॉगिंग

पर्सनल ब्लॉगिंग = पर्सनल गूगल ब्लॉगिंग को hoddy ब्लॉगिंग भी कहा जाता है  जिनके पास कुछ कहानियां ,सच्ची घटना होती है जिनको को यह सब के साथ शेयर करते है। यह कहानियां उनके निजी जीवन के बारे में भी हो सकती है। या किसी और के जीवन के बारे में भी हो सकती हैं। ऐसा ब्लॉक अक्सर फेमस लोग बनाते हैं ताकि वे अपनी बात आम लोगों तक पहुंचा सके। इन लोगों को ब्लॉगिंग से पैसे कमाना नहीं होता है यह बस इनकी hoddy होती है.

पर्सनल ब्लॉक सेलिब्रिटी द्वारा लिखा जाता है इसीलिए आम लोग इन लोग को पढ़ना पसंद करते हैं ताकि वह अपने कलाकार को करीब से जान सके.

2: प्रोफेशनल ब्लॉक = यह वह लोग करते हैं जो ब्लॉग को अपना बिजनेस समझते हैं इससे वे इतना पैसा कमा लेते हैं जिससे वे अपने सपने और अपनी जरूरत पूरा कर सकते हैं  इसमें मेहनत के साथ धैर्य की भी आवश्यकता होती है तभी मेहनत का फल मिलता है

प्रोफेशनल ब्लॉगर बहुत से तरीके ब्लॉक   monetize   करके पैसे कमाते हैं जैसे= गूगल ऐडसेंस , किसी कंपनी के एड लगाकर , इत्यादि से

इन सभी में से गूगल ऐडसेंस पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका हैं प्रोफेशनल ब्लॉगर एक पर्सनल ब्लॉग से बिल्कुल अलग होता हैं। अगर आपको लिखने का शौक है तो आप आसानी से ब्लॉगिंग कर सकते हैं।

और अगर आपको ब्लॉगिंग से पैसा कमाना है तो आपको धैर्य लगन और मेहनत करनी होगी ब्लॉगिंग करने इतना आसान नहीं है और आप सोच रहे हैं कि आज मैंने ब्लॉगिंग शुरू कर दी और कल से  पैसे आने लग जाएंगे। तो मैं आपको बता दूं आप बिल्कुल गलत सोच  रहे हैं। उसके लिए आपको मेहनत और सबसे ज्यादा धैर्य की जरूरत है।


ब्लॉगर कैसे बन सकते हैं और उसके लिए आपको क्या करना पड़ेगा ?

ब्लॉगर एक व्यक्ति होता है जो समय-समय पर पोस्ट लिखता रहता है ब्लॉगर बनने के लिए आपको किसी विशेष योग्यता की जरूरत नहीं होती हैं। इसे कोई व्यक्ति समय निकालकर कर सकता है जैसे =छात्र , हाउसवाइफ , जॉब करने वाला व्यक्ति ,व्यापारी इत्यादि हर वह व्यक्ति ब्लॉगिंग कर सकता है जिसके पास लिखने के लिए कुछ है

बस उसे इंटरनेट और ब्लॉगिंग के बारे में कुछ जानकारी हो। आपको अपने आप से पूछना होगा कि आप की चीजें बेहतर है और आप जिस चीज में भी बेहतर है उसमें आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं ।

निष्कर्ष

उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी समझ में आ गई होगी यदि आप भी सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं या हमें ईमेल भी कर सकते हैं

Mysmarttips.in@gmail.com