डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?पूरी जानकारी के साथ(what is Digital marketing with full information )

ज्यादातर लोग आज इंटरनेट को यूज कर रहे है और वेबसाइट से समान देखते हैं और ऑनलाइन खरीदारी कर लेते हैं इसीलिए जो बिजनेस जैसे कपड़ों की दुकान, खिलौने की दुकान उनका कारोबार ऑनलाइन  शॉपिंग वेबसाइट के कारण बंद सा हो गया है उन लोगों के लिए बिजनेस करना बहुत मुश्किल हो गया है इसीलिए आज my smart tips की तरफ से हम आपके लिए आज ऐसा तरीका लाए हैं जो आपकी इस समस्या को पूरी तरह दूर कर देगी । उस तकनीक का नाम है डिजिटल मार्केटिंग। ये डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?और इसकी जरूरत क्यों है ?और इसका इस्तेमाल कहां और कैसे करना है. इन सभी के बारे में आपको इस आर्टिकल पता चलेगा।

 
डिजिटल मार्केटिंग

Digital marketing क्या है ?

डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट कंप्यूटर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के जरिए जाने वाली मार्केटिंग है जिसके  जरिए कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट मार्केटिंग करके बहुत कम  समय में अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकती है। ऑनलाइन मार्केटिंग मार्केटिंग भी कहते है। जब कोई कंपनी अपने बिजनेस या अपने नए प्रोडक्ट लॉन्च करती है उससे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए मार्केटिंग करती है।

सभी लोग इंटरनेट चलाते और हर रोज की संख्या बढ़ रही है हर प्रकार की कंपनियां अपने विज्ञापन इंटरनेट में डाल रही है और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच रही

जिस तरीके से  कंपनी अपने विज्ञापन अखबारों पत्रिका में डालते हैं उसी तरीके से डिजिटल मार्केटिंग से भी किया जा सकता है 

ऑफलाइन मार्केटिंग में विज्ञापन के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने होते हैं लेकिन ऑनलाइन मार्केटिंग में कम पैसे खर्च करने होते है और आप दुनिया भर के लोगों तक पहुंच सकते है।

डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है ?

डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल तकनीकों द्वारा ग्राहकों तक पहुंचने का एक सरल माध्यम है। जब मोबाइल फोन नहीं हुआ करता था तो लोग रेडियो ,अखबार, टीवी का इस्तेमाल ज्यादा करते थे और बड़ी-बड़ी कंपनियां इन जगहों पर अपने विज्ञापन देती थी और लोग उन विज्ञापनों को देखकर बाजार से सामान खरीद कर लाते थे।

लेकिन स्मार्टफोन आते ही युवा के लोग अपना ज्यादा समय स्मार्टफोन में दे रहे हैं औ टीवी की जगह यूट्यूब में देखते हैं blog  पढ़ते हैं। डिजिटल मार्केटिंग द्वारा बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने विज्ञापन डालती है। कम से कम समय में अधिक लोगों तक पहुंच जाती हैं। आप लोग कुछ भी सामान खरीदना हो तो इंटरनेट की मदद से खरीद लेते हैं इससे ग्राहकों को ही नहीं बल्कि व्यापारियों को भी बहुत फायदा है क्योंकि यह बहुत कम समय पर ज्यादा ग्राहकों तक जुड पा  रहे हैं। और उनका बिजनेस बढ़ रहा है।

डिजिटल मार्केटिंग कहां पर इस्तेमाल किया

1: blogging  डिजिटल मार्केटिंग करने का सबसे सबसे अच्छा और बेहतर तरीका है इसमें आपको अपनी कंपनी के नाम से एक ब्लॉग बनाना होता है और उसमें अपनी कंपनी के प्रोडक्ट डालने होते हैं और आप अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच जाएंगे

2: content marketing मैं आप अपनी कंपनी की सारे प्रोडक्ट के बारे लिखना होता है आप कुछ सरल भाषा में content लिखना होगा ताकि पढ़ने सब समझ में आए

3: seo का ज्ञान होना जरूरी है ताकि आपकी पोस्ट गूगल के पहले नंबर रैक हो ।

4: सोशल मीडिया डिजिटल मार्केटिंग का एक अहम हिस्सा है इनमें अपने प्रोडक्ट को शेयर कर सकते है। और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सकते हैं और अपने विज्ञापन चला सकते है।

5: जब भी आप कोई ब्लॉक पढ़ते हैं वहां जो आपको ऐड दिखाए जाते हैं वे सभी ऐड गूगल द्वारा दिखाए जाते हैं  ।google  adword कोई विज्ञापन चला सकता है लेकिन एक यह एक pay सर्विस है ।

6: App मार्केटिंग द्वारा कंपनी अपने app बनाती   है। और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचते हैं।

7:YouTube ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचते है।

8: लोगों को ईमेल भेजकर कंपनी अपने प्रोडक्ट का प्रचार करती है।

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको समझ में आ गई यदि आपके पास कोई भी सवाल है तो आपने कमेंट करते पूछ सकते हैं या हमें ईमेल भी कर सकते हैं और आपको यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके अवश्य बताएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ