IPhone क्या है? पूरी जानकारी के साथ (What is IPhone with full information )

IPhone क्या है इसके बारे में मुझे आपको बताने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि ये तो आप सभी को पता है कि आईफोन बेहतरीन क्वालिटी का एक स्मार्टफोन है विश्व भर में आईफोन की लोकप्रियता ज्यादा कीमत के कारण ज्यादातर लोग से खरीदना पसंद करते हैं आज आईफोन ने स्मार्टफोन की दुनिया में अपनी एक खास पहचान बनाई हैं। आईफोन क्या है इसके बारे में तो आप जरूर जानते हैं लेकिन क्या आपको इसकी खासियत और इसके फायदों के बारे में पता है जिसके वजह से आईफोन इतने महंगे होने के बावजूद भी लोग से किसी भी हालत में खरीदना चाहते हैं तो दोस्तों आज किस आर्टिकल में मैं आपको Iphone से जुड़ी सारी जानकारी देने वाला हूं इसके बाद आप आईफोन की दीवाने हो जाएंगे।


 
IPhone क्या है?पूरी जानकारी
IPhone क्या है?


आईफोन क्या है

आईफोन एप्पल कंपनी द्वारा मनाया गया स्मार्टफोन है जिसे कंप्यूटर  , आईपोर्ट   ,डिजिटल कैमरा और  सेलुलर फोन की सारी   खूबियों को एक साथ जोड़कर बनाया गया है आईफोन IOS ऑपरेटिंग सिस्टम में काम करता है जो दूसरे मोबाइलों के ऑपरेटिंग सिस्टम से बिल्कुल अलग है।


Apple कंपनी के मालिक Steve Jobs ने अपना पहला आईफोन 9 जनवरी 2007 लॉन्च करा और apple ने  स्मार्टफोन की दुनिया में तहलका मचा दिया।  यह पहला फोन ऐसा था इसमें टच स्क्रीन इंटरफ़ेस की शुरुआत की थी Steve Jobs का मानना था ये फोन अपने वक्त से 5 साल आगे हैं इस स्मार्टफोन की फीचर और स्मार्ट फोनों की तुलना में काफी अलग थे।

इसके बाद मार्केट में टच स्क्रीन का आईडिया काफी लोकप्रिय हो गया एप्पल ने अपने पहले मोबाइल के शुरुआत करने के 5 महीने  बाद 13 मिनियन फोन मार्केट में बेचे। इसकी संख्या बढ़कर 2010 में 17 मिनियन तक पहुंच गई। स्मार्टफोन की दुनिया में ये एक रिकॉर्ड बन गया

फिर साल 2011 में एप्पल ने यह घोषणा करी कि उन्होंने  करीब 100 मिलियन Iphone की सेलिंग कर लि है। आई फोन के ऐप स्टोर में 3.2 मिलियन ऐप है इसमें से कुछ फ्री वाले हैं और कुछ pay वाले हैं। एप्पल के app दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाता है । आईफोन एक स्मार्टफोन है लेकिन इसको एक कंप्यूटर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। कंप्यूटर के सभी फीचर को डालकर इस मोबाइल को बनाया गया है। इस फोन में इंटरनेट से सबसे तेज स्पीड में चलता है और आप इंटरनेट में होने वाले काम तेजी से कर पाएंगें। आईफोन की सबसे अच्छी खासियत ये है। इस फोन को कोई भी हैक नहीं कर सकता है।

एंड्रॉयड और विंडोज के मुकाबले आईफोन सबसे ज्यादा सुरक्षित है क्योंकि इसे कोई  हैक  नहीं कर सकता  है । क्योंकि एप्पल की सभी डिवाइसों में सुरक्षा में बहुत ध्यान दिया जाता है इसका सीधा कारण ये  है एप्पल आईफोन में अपने आप  किसी app Run करने की अनुमति नहीं देता हैं। जिससे कि वायरस का डिवाइस नामुमकिन हो जाता है। और सारा पर्सनल डाटा सुरक्षित रहता हैं।

अभी तक आईफोन की 21 मॉडल मार्केट में आ गए हैं और हर मॉडल की शुरुआत 40000 या 50000 से होती है एक नए मॉडल के लॉन्च के बाद ही पुरानी मॉडल का दाम कम किया जाता है


अब तक के IPhone model के नाम


IPhone 2G
IPhone 3G
IPhone 3GS
IPhone 4
IPhone 4S
IPhone 5
IPhone 5C
IPhone 5S
IPhone 6
IPhone 6Plus
IPhone 6S
IPhone 6S plus
IPhone SE
IPhone 7
IPhone 7 plus
IPhone 8
IPhone 8 plus
IPhone x
IPhone XR
IPhone XS
IPhone XS Max

 आईफोन के फायदे क्या क्या है ?

आईफोन क्या होता है
IPhone 


1:  एप्पल एक अकेली ऐसी कंपनी है जो आईफोन बनाती है और वह इस डिवाइस में चलने वाले हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को भी खुद ही तैयार करती है जिसके वजह से इसका हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में पूरा कंट्रोल रहता है। 

2:  दूसरे मोबाइल में हैक की समस्या मिल जाती है लेकिन आईफोन में यह समस्या मिलने की संभावना बहुत कम होती है

3:  आईफोन Ios ऑपरेटिंग सिस्टम में काम करता है जो दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम उसे बेहतर होता है आईफोन हर साल अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में नये फीचर डाल कर कर उसे अपडेट करते रहता है।

 4:  आईफोन की  कैमरे की क्वालिटी बेहतरीन होती है

5:  आईफोन की कस्टमर सर्विस बहुत अच्छी है जब भी नया फोन लेते हैं शुरू में काफी अच्छा चलता है लेकिन समय के साथ-साथ फोन के कार्य करने की गति कम होने लगती  है जैसे जैसे फोन पुराना होता लगता है वैसे वैसे उस में दिक्कतें आने शुरू हो जाती है फोन को रिपेयरिंग कराने के लिए हम कस्टमर केयर के चक्कर लगाते हैं लेकिन कोई समाधान नहीं मिलता है।

अगर आईफोन के साथ ऐसी कोई दिक्कत बनती है तो आपको एप्पल की ऑफिशियल वेबसाइट पर ऐसे बहुत सारे आर्टिकल मिल जाएंगे जिनमे आपको अपनी आईफोन में होने वाली दिक्कतों का
 पता चल जाएगा

निष्कर्ष

दोस्तों आपको समझ में आ गया होगा आईफोन क्या होता है दोस्त आपको यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके अवश्य बताएं और यदि आपके पास कोई सवाल है तो आपने कमेंट करके पूछ सकते हैं

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

बेनामी ने कहा…
Well done article