Wordprees क्या हैं?आप इसमें फ्री वेबसाइट कैसे बना सकते हैं.

नमस्कार दोस्तों हमारी वेबसाइट में आपका स्वागत है अगर आप वेबसाइट बनाने में या प्रोफेशनल ब्लॉगिंग में रुचि रखते हैं।तो आपने वर्डप्रेस(WordPress) का नाम जरूर सुना होगा दुनिया में लाखों वेबसाइट WordPress में बनाई जा रही है और लोग लाखों पैसे कमा रहे हैं आज के इस आर्टिकल में हम जानने वाले हैं वर्डप्रेस (WordPress) क्या है और यह किस तरीके से लोगों के काम आता है इसमें आप अपना अकाउंट कैसे बना सकते हैं इन सभी के बारे में किस आर्टिकल में जानेंगे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ।

WordPress क्या है ?

1. Wordprees क्या है                                                      

प्रोफेशनल वेबसाइट बनाने के लिए यह जरूरी नहीं हैं। कि आपको वेब डिजाइनिंग आये। आप कुछ  ऐसे टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। जहां वेबसाइट बनाने के सारे ऑप्शन दिए जाते हैं आप उनकी मदद से वेबसाइट बना सकते हैं। और एक ऐसा ही tool है WordPress .

2. WordPress बनाया किसने 

WordPress को  मैट मुलेनवेग ने बनाया जब मैट मुलेनवेग 20 साल के थे उन्होंने WordPress तभी बना दिया था और इन्होंने इसे लॉन्च करा  सन 2003 में। और आज दुनिया की ज्यादातर वेबसाइट WordPress मैं ही बनाई जाती है. 

WordPress एक कॉन्टैक्ट मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) हैं। जहां पर आप इमेज और आर्टिकल और वीडियो को इंटरनेट में स्टोर कर सकते हैं उन्हें मैनेज कर सकते हैं। और अपनी वेबसाइट मे   डाल  सकते हैं।

3. प्रोफेशनल ब्लॉगर WordPress को ही क्यों चुनते हैं.

अगर आपको कोई वेबसाइट बनानी है तो उसके  3 तरीके हैं।

1: सबसे पहला तरीका है आपको वेब डिजाइनिंग आनी चाहिए वह भी प्रोफेशनल लेवल की. उसके बाद आप अपनी वेबसाइट बना सकते हैं

2. दूसरा तरीका यह है आप किसी वेब डिजाइनर से बात करें उसको बताएं आपको अपनी वेबसाइट को कैसे डिजाइन करनी हैं। उस वेबसाइट में  क्या ऑप्शन होने चाहिए आपकी जरूरत के हिसाब से वेब डिजाइनर आपको आपके हिसाब से वेबसाइट बना कर दे देगा।  इस काम के लिए के लिए वह आपसे कुछ पैसे लेगा।

3: तीसरा तरीका है WordPress में जाएं। वहां पर आप domai और होस्टिंग को add  करें। और वेबसाइट  बनाये.WordPress मैं वेबसाइट बनाने के लिए बहुत सारे Plugin उपलब्ध है आपको किसी ऑप्शन की जरूरत है या WordPress जो कुछ भी ऐड करना है आप वहां पर pinging इंस्टॉल करें और आप बड़ी आसानी से बिना प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखे। सारे काम कर सकते हैं।

 आप थीम इंस्टॉल कर सकते हैं कई सारे ऐसे ऑप्शन होते हैं  प्रोफेशनल वेब डिजाइनर ऑप्शन को बनाने के लिए  कुछ चार्ज ले सकता है लेकिन आप WordPress में उन कामों को फ्री में कर सकती हैं वह भी बिना वेब डिजाइनिंग सीखे।

WordPress कमाल की चीज़ है आप कोई चाहे ब्लॉग बनाना हो या फिर Wikipedia जैसी या फिर एनेमिक वेबसाइट बनानी हो आपको WordPress में सारे ऑप्शन मिल जाते हैं। और आप कुछ ही घंटों में एक प्रोफेशनल वेबसाइट बना सकते हैं।

4 .अब बहुत सारे लोग पूछते हैं।क्या WordPress फ्री हैं। 

WordPress जो प्लेटफार्म है वह फ्री है. अब आपको जो समझना है कि जब आप WordPress. Org में जाते हैं तो वहां पर आपको अपना डोमेन नेम और होस्टिंग उसके साथ में अटैच करनी पड़ती है अब जाके वहां पर आप अपनी एक वेबसाइट बना बाते हैं। और उसको अच्छे से चला पाते हैं

लेकिन अगर आप डोमेन और होस्टिंग  का खर्चा ही नहीं करना हैं। तो आप WordPress .com मैं जाइए. एक बात और एक समस्या क्या है वहां पर आप अपना कस्टम  डोमेन  ऐड नहीं कर सकते हैं। यानी वहां आपके नाम से डोमिन पूरी तरह रजिस्टर्ड नहीं होगा उसके पीछे WordPress.com लगा रहेगा . बात करें हेस्टिंग्स  सर्विस की उसने भी आपको पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है वह सर्विस भी WordPress की है।                         

5.WordPress मैं फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं       

1:सबसे पहले आपको किसी भी browser में सर्च करना है www.wordpress.com

2:उसके बाद आपको start your website के ऑप्शन में क्लिक करना है. 

3:इसके बाद आपको अपना ईमेल,  यूजरनेम, और पासवर्ड डालना है याद रहे आपने जो पासवर्ड जो अपने ईमेल में डाल है वही यहां डालें.

4:उसके बाद आप continue के ऑप्शन में क्लिक करें ।इसके बाद आपको अपना डोमेन नेम एंटर करना है 

5:इसके बाद आपको फ्री वाले प्लान को सिलेक्ट करना है फ्री वाले  प्लान में आपकी वेबसाइट के नाम के पीछे WordPress.com  होगा। उसके बाद आपको सिलेक्ट की ऑप्शन में क्लिक करना है

6:उसके बाद आपको start with free site के ऑप्शन में क्लिक करना है

7:इसके बाद आपको get started के ऑप्शन में क्लिक करना है फिर आपको name your website के ऑप्शन में क्लिक करना है site title, site tagline  डालना है save के ऑप्शन में क्लिक कर देना और आपकी वेबसाइट बन जाएगी.

8: Write के ऑप्शन में क्लिक करके आप अपने आर्टिकल लिख सकते हैं और उन्हें पब्लिश कर सकते हैं।

दोस्तों आपको यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके अवश्य बताएं यदि आपके पास कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं।।


एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Tulika ने कहा…
Written perfectly