नमस्कार दोस्तों हमारी वेबसाइट में आप लोगों का स्वागत है फेसबुक के बारे में आपसे यह नहीं पूछा जा सकता कि आपने इसका नाम सुना हैं। क्योंकि यह तो ऐसा सोशल नेटवर्किंग है जिसके बारे में बच्चे से लेकर बड़े तक को हर उम्र के व्यक्तियों बहुत अच्छे से पता है  फेसबुक ने लोगों से जुड़ना बहुत आसान बना दिया है आज हर उम्र के व्यक्ति इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर रहे हैं और कई लोग इस प्लेटफार्म से अच्छे पैसे भी कमा रहे हैं। आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं फेसबुक में अपना अकाउंट कैसे बनाएं ? फेसबुक अकाउंट  में प्राइवेसी सेटिंग कैसे लगाएं ? फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे करें ? फेसबुक में ग्रुप कैसे बनाएं फेसबुक में पेज कैसे बनाएं और फेसबुक से पैसे कैसे कमाए ? इन सभी के बारे में आपको इस आर्टिकल में बताया जाएगा । अगर आपको इन सभी चीजों के बारे में जानना है तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।।

फेसबुक अकाउंट से संबंधित सारी जानकारी

A. फेसबुक में अपना अकाउंट कैसे बनाएं

1: सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से फेसबुक ऐप डाउनलोड करना हैं।

2: आज आपको फेसबुक ऐप ओपन करनी है और आपको एक ऑप्शन दिखेगा created new Facebook account ( नया फेसबुक अकाउंट बनाएं ) उसमें क्लिक करें

3: उसके बाद आपको अपना first name और last name डालना है और next के ऑप्शन में क्लिक करना हैं । फिर आपको अपनी डेट ऑफ बर्थ डालना है लेकिन फेसबुक में कभी भी अपनी असली डेट ऑफ बर्थ नहीं डालनी चाहिए क्योंकि इससे आपकी प्राइवेसी को खतरा होता है।

4: उसके बाद आपको अपना जेंडर चुनना हैं। और next के ऑप्शन में क्लिक करना हैं।

5: उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और next के ऑप्शन में क्लिक कर देना हैं।

6: उसके बाद आपको अपना एक पासवर्ड डालना है याद रहे यही आपके फेसबुक का पासवर्ड होगा।। उसके बाद साइन अप में क्लिक करें। और आपका फेसबुक अकाउंट बन जाएगा

B: फेसबुक अकाउंट प्राइवेसी सेटिंग करना

1:सबसे पहले आपको फेसबुक के मेनू (≡)ऑप्शन में क्लिक करना है उसके बाद आपको सेटिंग्स ऑप्शन में क्लिक करना है और आपको यहां पर आपकी फेसबुक की सारी सेटिंग और प्राइवेसी क्या ऑप्शन में जएंगे। 

2:Personal information मैं क्लिक करके आप अपना नाम, email address, बदल सकते हैं पर याद रहे अगर आप अपना नाम बदलते हैं तो आप 60 दिनों बाद  ही अपना नाम फिर से बदल सकते हैं । 

3:Security and login मैं जाकर आप अपना पासवर्ड बदल सकते हैं. पासवर्ड चेंज करने के लिए आपको  Security and login के ऑप्शन में क्लिक करना है उसके बाद चेंज पासवर्ड के ऑप्शन में क्लिक करना है और अपना पुराना पासवर्ड डालना है और उसके बाद अपना नया पासवर्ड डालना है और save  ऑप्शन में क्लिक करना है अगर  आपको अपना  अपना पुराना पासवर्ड याद नहीं है तो आप forgotten password ( पासवर्ड भूल गये) और अपना मोबाइल नंबर डालना है उसके बाद  मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे डालना है इसके बाद आपको अपना नया पासवर्ड डालना है।

4: Two factor authentication  के ऑप्शन में क्लिक करना है और यहां आपको दो ऑप्शन मिलेंगे। authentication app और text message  के ऑप्शन मिलेंगे।

Authentication app  यूज करने से क्या होता है 

अगर आप किसी न्यू डिवाइस में आपकी आईडी ओपन करते हैं तो आपके पुराने वाले डिवाइस में जिसमें आपकी फेसबुक आईडी लॉगिन है उसमें एक नोटिफिकेशन आएगा उस नोटिफिकेशन को जब आप Allow करेंगे . उसी के बाद आप  न्यू डिवाइस में अपनी फेसबुक आईडी open कर पाएंगे।।

Text message क्या यूज करने से क्या होता है 

न्यू डिवाइस में लॉगिन करते समय आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आता हैं। उस ओटीपी को डालने के बाद ही आप लाॅगिन हो पायेगे।।

5: अगर आपको कभी लगता है  अगर आपका फोन हैक हो गया है  या एक्सेस कर रहा हैं। get help  में आपको यह ऑप्शन मिलेगा। it you think that your account  has been hacked के ऑप्शन में क्लिक करना है उसके बाद आपको कोई भी ऑप्शन चुनना है और इसकी बात कंटिन्यू कर दें इसके बाद फेसबुक को पता चल जाएगा कि आप अकाउंट हैक हो गया है.

6: Security के ऑप्शन में aap and website मिलेगा। उसमें क्लिक करें उसके बाद  logged in with Facebook इसमें क्लिक करना है उसके बाद आप देख पाएंगे आपने किन-किन वेबसाइटों  और ऐपो में फेसबुक अकाउंट को कनेक्ट करा है यहां से   आप उन्हें remove  भी कर सकते हैं.

C = फेसबुक में पेज बनाना सीखे?

1.सबसे पहले आपको फेसबुक के मीनू (≡) के ऑप्शन में क्लिक करना है। इसके बाद आपको page ऑप्शन देखा उसमें क्लिक करना है. 

2.क्लिक करने के बाद created page की ऑप्शन में क्लिक करना हैं । उसके बाद आपको अपने पेज का नाम लिखना है next ऑप्शन  में क्लिक करना हैं।

3.उसके बाद आपको अपनी पेज कैटेगरी को चुनना है । इसके बाद अगर आप की वेबसाइट है तो आप अपनी वेबसाइट को डाल दीजिए अगर आपके पास Website नही है। तो  I don't not have a website के ऑप्शन में क्लिक करें।

4.इसके बाद आपको अपने पेज का लोको लगाना हैं इसके बाद आपका पेज बन जाएगा

D.Facebook से पैसे कैसे कमाए

फेसबुक पेज से पैसे कमाने के लिए आपको फेसबुक में सक्रिय होना पड़ेगा आपको अपनी फेसबुक पेज में अपनी खुद की वीडियो डालनी है याद रहे  जो भी वीडियो डाले। वह वीडियो मिनट से ज्यादा की हो ।। जैसे ही आपके 10000 फॉलोअर्स तो हो जाएंगे 30000  मिनट का वॉच टाइम हो जाएगा उसके बाद आपका पेज मोनेटाइज  होने के लिए तैयार हो जाता हैं।

E.फेसबुक को मोनेटाइज कैसे करें

फेसबुक पेज को मोनेटाइज करने के लिए के फेसबुक पेज पर 10000 फॉलोअर्स और 30000 मिनट का बॉच टाइम होना चाहिए।। फेसबुक करने के लिए आपको browser मैं सर्च करना है Facebook created studio . सर्च हो जाने के बाद आपको इसमें अपनी फेसबुक लॉगिन करनी है उसके बाद आपका पेज दिखेगा। उसके बाद एक ऑप्शन आएगा step monetization के ऑप्शन में क्लिक करना उसके बाद आपके सामने एक फार्म खुलेगा। आपका यह  फॉर्म भरना है उसके  बाद आपका पेज मोनीटाइज हो जाते हैं।

F.फेसबुक में ग्रुप कैसे बनाएं ?

1.फेसबुक में ग्रुप बनाने के लिए मेनू (≡)के ऑप्शन में जाना हैं। उसके बाद आपको ग्रुप ऑप्शन में क्लिक करना हैं।  

2.उसके बाद आपको created भी ऑप्शन में क्लिक करना

3.उसके बाद आपको अपने ग्रुप का नाम लिखना है. PrivaCy को चुनना हैं

4.इसके बाद लोगों को इनवाइट करना है अपने ग्रुप में। और next ऑप्शन क्लिक करना हैं।

5.इसके बाद आपको ग्रुप की इमेज लगानी है next  ऑप्शन में क्लिक करना हैं ।

6.उसके बाद आपको अपने ग्रुप का add description लिखना हैं। उसके बाद आपको अपने ग्रुप में पहली पोस्ट डालनी है और आपका ग्रुप बन जाएगा।।

G.फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाए

1: Brand collabs mangers 

इसमें वही लोग अप्लाई कर सकते हैं जिनके फेसबुक ग्रुप में 1000 मेंबर होते हैं और उनका ग्रुप पब्लिक होना चाहिए। brand college manager अप्लाई करके उनके आर्टिकल  अपने फेसबुक ग्रुप में डाल कर पैसे कमा सकते हैं।

2; parenting with small business 

दोस्तों आज के समय में कोई भी छोटा बिजनेस शुरू होता है उस बिजनेस का प्रचार करने के लिए उन्हें कोई ना कोई जगह चाहिए अगर आपकी फेसबुक ग्रुप में मेंबर हैं तो आप उनसे बात करके उनके बिजनेस का प्रचार कर सकते हैं। और आप पैसे कमा सकते हैं।

 3: pin 📌 post 

अगर आपके पास कोई ग्रुप है और उसमें 100000 मेंबर है इनमें से बहुत से मेंबर ऐसे होंगे जिनका खुद का फेसबुक ग्रुप होगा क्या कोई फेसबुक पेज होगा। या कोई छोटा  बिजनेस कर होगा।तो वह आपसे बात करेगा और बोलेगा मेरी पोस्ट को pin कर दो यानी अपने ग्रुप में टॉप में ले आओ। और आपके बदले में से पैसे ले सकते हैं।

4: Affiliated marketing 

आपको अपने ग्रुप में अमेजॉन या अन्य कंपनियों के प्रोटेक्ट के लिंक अपने ग्रुप में डालने हैं। अगर कोई लिंक द्वारा कोई समान खरीदता हैं। और आपको कुछ पैसे मिलते हैं। 

H. Facebook group monetization कैसे करे।

अगर आपके ग्रुप में 1000 मेंबर हो जाते हैं और आपके ग्रुप की प्राइवेसी पब्लिक है तो आपका group brand college manager में आपका ग्रुप monetization   के लिए तैयार हो जाता है .

अपने ग्रुप को मोनेटाइज करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें . इसके बाद आपको अपनी फेसबुक आईडी लॉगिन करना हैैं। उसके बाद आपको मोनेटाइज के ऑप्शन में क्लिक करना है और अपना ग्रुप मोनीटाइज करना हैं।

J.फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे करें

आपको सबसे पहले मेनू (≡) ऑप्शन में क्लिक करना हैं।

उसके बाद आपको settings and privacy क्लिक करने के बाद settings क्लिक करना है

उसके बाद account ownership and control क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे उनमें से एक ऑप्शन होगा डिलीट अकाउंट आप उसमें क्लिक करना हैउसके बाद के बाद आपको अपना पासवर्ड डाल देना है और आपका फेसबुक अकाउंट डिलीट हो जाएगा।।

दोस्तों आपको यह आर्टिकल  कैसा लगा कमेंट करके बताएं के पास कोई सवाल है तो उसे कमेंट करके पूछ सकते हैं..