Game developer कैसे बने ?( game developer kaise bane)

आप सभी का स्वागत है हमारी वेबसाइट my smart tips में। आप ने पब्जी और फ्री फायर  का नाम तो सुना ही  होगा । ये गेंम इतने लोकप्रिय हो चुके हैं कंप्यूटर हो  या स्मार्टफोन लोग हर जगह के इन  को खेल हैं । ज्यादातर गेम आज के युवा लोग खेलते हैं क्योंकि इससे  अच्छा टाइम पास हो जाता है। और खेलने में मजा भी आता हैं।  लेकिन कभी आपके दिमाग में ये सवाल आया हैं । जो गेम आप बड़े मजे से खेलते हैं उसे किस तरह से बनाया जाता हैं ? उसके लिए किस तरह नॉलेज चाहिए ?जिससे एक बेहतरीन गेम बनाया जा सके पहले लोग इतना नहीं सोचते थे लेकिन आज के युवा लोग खेल खेलने के साथ साथ उसने अपना करियर बनाना चाहते हैं। अगर आप एक गेम डेवलपर बनना  चाहते हैं । इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।।
Game developer कैसे बने ?



गेम डेवल पर बनने के लिए आपको इन चीजो पता होना चाहिए 

गेम दुनिया में कल्पना और टेक्नोलॉजी दोनों का इस्तेमाल होता हैः। गेमिंग दो पहलू होते हैं। 

1:  गेम डिजाइन = इसमें game की script, गेम की स्टोरी , कल्पना करके तैयार किया जाता हैं।

2  : गेम डेवलपर = गेम डिजाइन में कल्पना की सारी चीजों को असली रूप में लाकर गेम बनाया जाता है। इसमें टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है ।

 जब गेम डेवलपर बनने की बारी आती है तब आपको इन दोनों पहलू के बारे में जानना अति आवश्यक है लेकिन आप इन दोनों पहलू को एक साथ नहीं सीख सकते हैं। इसलिए आपको दोनों पहलू में से किसी एक को अपनी करियर के लिए चुनना होगा ।  जो आपको पसंद हो ।

खेम खेलना जितना आसान है उतना ही मुश्किल गेम बनाना है गेम निर्माण की प्रक्रिया काफी जटिल हैं। किसी भी गेम का निर्माण प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, ग्राफिक सॉफ्टवेयर से  होता हैं। एक वीडियो गेम बनाने में कई महीने लग जाते हैं। इस फील्ड में आगे बढ़ने के लिए आपको बेहतरीन अनुभव प्राप्त करना होगा और अपनी स्किल को बेहतरीन करते रहना पड़ेगा।

गेम में अपना कैरियर किस चीज में बना सकते हैं

1: गेम डेवलपर , गेम डिजाइनर , गेम प्ले प्रोग्रामर ,  character animation, art designer ,script writer, game tester, game modeller, level designer ,level scripter ।

शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए ?
गेम डेवलपर करने के लिए आपको इंटरमीडिएट science subjects से पास करना होगा .ताकि आपकी math और कंप्यूटर  को अच्छे से समझ सके. game developer में इन दोनों विषयों का महत्वपूर्ण योगदान हैं । यह की चीज जरूरी नहीं हैं यह जरूरी नहीं है कि आप अपनी पढ़ाई इन्ही फील्ड में करे । लेकिन अगर आप  में अपनी पढ़ाई करते हैं तो आप कंप्यूटर के बारे में अच्छे से पढ़ पाएंगे और आपको  ज्यादा समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।
इसके बाद आपको ग्रेजुएशन की पढ़ाई करनी होगी. और आप प्रोग्रामिंग , और कोडिंग के बारे में  अधिक जानकारी प्राप्त कर  सकगें। साथ ही आप प्रोग्रामिंग लैंग्वेज,Java, c++ ,c language , sQL ,CSS ,Html , में अपनी पकड़ बना पाएंगे।।

ग्रेजुएशन करने के लिए के  बैचलर कोर्स
1:  B.tech in computer science and development  2.b.s.c in gaming .graphics or animation 
3. Bachelorsin media animation and development 
4.  Bachelors of art (b.a) in animation and computer graphics 
5.bacherlors of art in digital filmmaking and animation. 
6.b.s.c  in animation game design development 

अगर आपके पास मास्टर डिग्री की ग्रेजुएशन होगी तो आपको किसी भी कंपनी में गेम डेवलपर बनने की चांस बढ़ जाते हैं।

मास्टर डिग्री की को कोर्स 
1:  m.s.c gaming 
2.mater of science (m.s.c designed and development
2.master of science ( m.s.c in multimedia and animation 
3.master of science (m.s.c  in game and development 
4:Integrated m.s.c in multimedia and animation with game art and degin

इन सभी मास्टर और बैचलर कोर्स को करने के बाद आप गेम डेवलपर  बनने के लिए  सक्षम हो जाएंगे। और उसके बाद बड़ी-बड़ी कंपनियों में आपको जॉब मिल जाएगी।
अगर आपने कंप्यूटर के  फील्ड में ग्रेजुएशन नहीं करी है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आपको एक डिप्लोमा कोर्स करना होगा

आपको इस डिप्लोमा में डिजाइन, एनिमेशन सभी चीजों के बारे में जानकारी दी जाती है इस कोर्स में आपको गेम बनाने के लिए प्रोजेक्ट के लिए दिए जाते हैं डिप्लोमा के समाप्त होने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाता है जिसकी मदद से आप किसी भी कंपनी गेम  डेवलपर के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

डिप्लोमा कोर्स 
1: certification in gaming. Game art and design 
2:advance diploma in game design and development application 
3.diploma in game design or production 

एक बात का ध्यान रखना है जो भी आपको इसमें सिखाया जाएगा उसके बारे में आपको अच्छे से पता होगा अपना एक गेम डेमो के लिए बनाये। और लगातार परिश्रम करें। उसके बाद आपको कोई गेम डेवलपर पर बनने से नहीं रोक सकता है।

निष्कर्ष

दोस्तों यहां आपको यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके अवश्य बताएं यदि आपके पास कोई सवाल है आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

बेनामी ने कहा…
सर सर आप ऐसे ही जानकारी देते रहें