पढ़ाई के साथ पॉकेट मनी कैसे कमाए ?(how to earn pocket money with studies ?)

जो छात्र विश्वविद्यालय में पढ़ते हैं उन्हें पता है और वह महसूस भी करते हैं कि विश्वविद्यालय में पढ़ना कितनी बड़ी बात है वे मानते हैं विश्वविद्यालय में पढ़ने के लिए कुछ साल उनकी जिंदगी के अच्छे सालों में से एक होगें। ये  साल तब और अच्छे हो जाते हैं। जब आपके पास आपके खुद के पैसे हो और आप अपना खुद का खर्चा चला पाए और अपनी पढ़ाई खराब किए गए नमस्कार दोस्तों मैं नाम हैं हिमांशु पपनै । आज मैं आपको बताने जा रहा हूं कि आप ऑनलाइन माध्यम से किस तरीके से पैसे कमा सकते है अगर आपको भी ऑनलाइन  माध्यम पैसे कमाने हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर  पढ़े
 पढ़ाई के साथ पॉकेट मनी कैसे कमाए

1:  participate in online surveys 
ऑनलाइन सर्वे में भाग लेना छात्र के लिए खाली स मय में पैसे कमाने का एक अच्छा माध्यम हैं। रिसर्च कंपनी   नए  लोगों को ढूंढती है  उनके प्रोडक्ट को टेस्ट करें. और सर्वे के उत्तर दे. यह सब कुछ ऑनलाइन हो जाता है जिससे कि छात्र को कहीं जाना नहीं पड़ता और छात्र की पढ़ाई का समय भी बचता है इन समय में आपको कुछ पॉइंट दे दिए जाते हैं.  और उन्हें आप अपने बैंक अकाउंट ट्रांसफर कर सकते हैं

1. Swagbucks और  gaidpai to ये वेबसाइट ऑनलाइन सर्वे कराती है और आपको कुछ पॉइंट देती है आप इसमें गेम खेलकर भी पैसे कमा सकते हैं।

2: वेबसाइट और ऐप के रिव्यु देकर पैसे कमाए
ये कुछ वेबसाइट  हैं । 1. USERTESTING  2.  ENROLL  3. TETINGTIME  4. USERFEEL   5.  USERLYTICS  6. USEROOM  7.  VALIDATELY  
जो आपको वेबसाइट और एप के रिव्यु देने पर आपको  pay  करती है.

3: ई बुक लिखे और उसे पब्लिश करें
वह समय गया जब आप पब्लिशर के चक्कर लगाते थे अपनी बुक छापने के लिए और खुद का पैसा भी लगाना पड़ता था तब जाकर आपकी बुक छपती थी । अब आप कहीं से भी अपनी बुक पब्लिश कर सकते हैं। अगर आपको अच्छा लिखना आता है तो आपका  e बुक के जरिए अच्छा पैसा कमा सकते हैं और साथ ही आपको लोकप्रिय मिलेगी। e बुक को डिजिटल बुक भी कहते हैं आप किसी भी विषय के बारे में इसमें लिख सकते हैं 50 पेज बुक या 1000 पेज की बुक पब्लिश कर सकते हैं।
1:  अमेजॉन ई बुक सबसे अच्छा प्लेटफार्म में अपनी बुक को पब्लिश कराने का । आप अमेजॉन में अपनी बुक लिखकर उसी पीडीएफ फॉर्म में पब्लिश कर दीजिए । जैसे जैसे लोग आपकी बुक खरीदेंगे उसमें से अमेजॉन अपना कमीशन काटकर आपके बैंक अकाउंट में पैसे भेज देगा।

4: ऑनलाइन इंटरशिप करें
ऑनलाइन ऐसे कुछ प्लेटफॉर्म है जहां आप अपने experience और  skill  के अनुसार आप इंटरशिप, फ्रीलांसर का काम ले सकते हैं।
1: fiver     2:  internshala  3. Upwork   4.  Freelancer   ऐसे ही कुछ पॉपुलर वेबसाइट है. जहां कई सारे लोग अपनी  skill से खूब सारा पैसा कमा रहे हैं.
आप content writing, designing  ,proofreading काम सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

5: यूट्यूब में चैनल बनाएं
आज बहुत सारे लोग यूट्यूब में अपना चैनल बनाकर बहुत सारे पैसे कमा रहे हैं आप जिस चीज में भी अच्छे हैं उसके ऊपर अपना एक यूट्यूब चैनल बनाएं।

6 :Blog बनाये
आप जिस  विषय में भी अच्छे है। उसके ऊपर एक ब्लॉक blog बनाएं और पैसे कमाए पैसे कमाने के साथ-साथ आपको इसमें लोकप्रियता भी मिलती है.

7:अपना ऐप बनाये।
यदि आप कंप्यूटर साइंस के छात्र हैं और आप प्रोग्रामिंग की नॉलेज अच्छी रखते हैं। और ऐप बनाना पैसे कमाने का एक अच्छा माध्यम हो सकता है आप क्लाइंट के लिए ऐप बना सकते हैं और उसके बदले पैसे ले सकती हैं यदि आपके पास यह skill है तो आप इसे फुल टाइम भी कर सकते हैं बाद में।

8.ट्यूशन क्लास शुरू करें
यदि आप किसी भी सब्जेक्ट मैं अच्छे हैं चाहे आपको गाना अच्छा आता है।या डांस करना आप किसी में भी ट्यूशन क्लास दे सकते हैं।
इन वेबसाइटों में से आप  ट्यूशन पढ़ा सकते हैं
A.Khan Acdamy 
B.home tutor site
C. Urban  pro 

9.इन ऐप को डाउनलोड करें
1: cashmob = इस ऐप में आपको विज्ञापन देखकर पैसे मिलते हैं और आपकी यदि $5 हो जाएंगे तो आप उसे अपने पेटीएम में ट्रांसफर कर सकते हैं.
2.  Caseadda  = इस ऐप से आपको कुछ ऐप डाउनलोड करनी पड़ेगी और earning होती है यदि आप इसमें कुछ काम नहीं करते हैं तो आपको हर दिन ₹1 मिलेगा ।10 रु हो जाने के बाद आप उसे अपने पेटीएम अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।।

दोस्तों उम्मीद करता हूं इन सभी चीजों के बारे में समझ में आ गया होगा और यदि आपके पास कोई सवाल है तो उसे कमेंट करके पूछ सकते हैं और आपको यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके अवश्य बताएं


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ