नमस्कार दोस्तों हमारे blog में आप लोगों का स्वागत हैं। आपने कभी ना कभी AdMob का नाम सुना होगा लेकिन कई लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती हैं  Admob क्या होता हैं ? Admod  में अपना अकाउंट कैसे बना सकते हैं ? Admob का इतिहास क्या है और इस से पैसे कैसे कमा सकते हैं इन सब के बारे में जानेंगे इस आर्टिकल में। इसलिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े.

 

टीवी ,सोशल मीडिया, में  हम कई तरह के विज्ञापन हैं।  हमें इन विज्ञापनों में एप डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है लेकिन आपने कभी यह सोचा की एप्लीकेशन को डाउनलोड करके app developer company को क्या फायदा है अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपको पता होगा कि ब्लॉगर से पैसे कमाने का एक तरीका Google AdSense है वैसे ही app से पैसे कमाने का एक मुख्य तरीका Admod हैं।

Admob क्या है ?

Admob गूगल का प्रोडक्ट है जो एक mobile advertising प्लेटफार्म है आसान भाषा में समझे तो इसका अर्थ  advertising on mobile अर्थात मोबाइल में विज्ञापन दिखाता है यह एक advertisement नेटवर्क है इसकी मदद से app developer   अपने app विज्ञापन लगाकर ऑनलाइन पैसे कमाते हैं

Admob मोबाइल एप्लीकेशन को प्रचार (publicty)  और मोनेटाइज(monetization)करने के लिए यह गूगल का विज्ञापन (advertising) प्लेटफार्म हैं । admod एप डेवलपर को in -app ads के माध्यम से अनुमति देता है ताकि वह एप्लीकेशन का प्रचार(प्रमोट)करें। और साथ में ही in -app ads को इनेबल करके एप्लीकेशन को मोनेटाइज करने की सुविधा भी देता है।                

अगर आप एक यूट्यूब पर या ब्लॉगर हैं तो आपने ऐडसेंस का नाम तो सुना होगा और आपको पता होगा की AdSense कैसे काम करता है उसी तरीके से Admob भी काम करता है जिस प्रकार आप गूगल ऐडसेंस से अपने बैंक अकाउंट में पैसे $100 होने के बाद डालते हैं और अपना बैंक अकाउंट गूगल ऐडसेंस में $10 होने के बाद add करते हैं। इसी प्रकार से जब आपके Admod अकाउंट में $100 होने के बाद अपने बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं और $10 होने के बाद admob में अपना बैंक अकाउंट पर add सकते हैं।

Admod में अकाउंट कैसे बनाए

1:  सबसे पहले आपको admob की ऑफिशियल वेबसाइट में क्लिक करें https://admob.google.com/home/ .

2: इसके बाद आपको साइन अप में क्लिक करना है

3: इसके बाद आपको अपनी ईमेल आईडी और ईमेल आईडी का पासवर्ड बदलना है और next ऑप्शन में क्लिक करना है.

4: इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा । पेज के last टर्म्स एंड कंडीशन के ऑप्शन में trick करना है. और उसके बाद आपको created Admod account में क्लिक करना हैं

5:इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा अगर आप app monetization संबंधित कोई सर्विसिंग से संबंधित मैसेज पाना चाहते हैं उन पर yes के ऑप्शन पर क्लिक करें और अगर मैसेज नहीं पाना चाहते तो no ऑप्शन में क्लिक करें.

6: और आपका Google Admob का अकाउंट बन जाएगा.

Abmob अकाउंट से पैसे कैसे कमा सकते हैं

Abmob का इस्तेमाल करने के लिए प्ले स्टोर में आपकी एक ऐप होनी चाहिए उसके बाद आप अपनी ऐप को admob से  मोनीटाइज करेंगे। आपकी एप में ऐड दिखने लग जाएगी कोई भी विजिटर आपके add में क्लिक करेगा . तो आपकी कमाई होगी । जितने लोग प्ले स्टोर से आपकी ऐप को डाउनलोड करेंगे यह उतना आपके लिए अच्छा है।

आपको अपनी ऐप को सोशल मीडिया( फेसबुक , टि्वटर, इंस्टाग्राम) में शेयर करें क्योंकि जितने लोगों को आप की ऐप के बारे में पता चलेगा उतने लोग आपके ऐप में आएंगे और आपकी इनकम होगी।

BLOG क्या है और BLOGGING कैसे की जाती है ?

Admob का इतिहास क्या है

आप सोच रहे होंगे admod गूगल का एक प्रोडक्ट है  Admod की शुरुआत गूगल ने ही की होगी लेकिन ऐसा नहीं है गूगल ने इसकी शुरुआत नहीं करी. admob शुरुआत करी Omar hamoui ने साल 2006 में अप्रैल के महीने में कई थी।

इस आर्टिकल पर हमारी राय

आपको कैसा लगा कमेंट करके अवश्य बताएं यदि आपके पास कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं और हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब कीजिए https://t.me/mysmarttips_in