अपने ब्लॉग में यूनिक आर्टिकल कैसे लिखें।( How to write unique article in your blog)

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं आप अपने ब्लॉग में यूनिक आर्टिकल कैसे लिख सकते हैं और ब्लॉगिंग क्षेत्र में सफलता कैसे पा सकते हैं क्योंकि ब्लॉगिंग क्षेत्र में सफलता पाने के लिए आपको अपने ब्लॉग के आर्टिकल को यूनिक लिखना पड़ेगा तभी जाकर आपका ब्लॉग के आर्टिकल गूगल सर्च रिजल्ट में रैक कर पाएगे क्योंकि अगर आपका गूगल सर्च इंजन में आर्टिकल रैक नहीं करेगा तो आपके ब्लॉग में ट्राफिक नहीं आने के कारण कई लोग ब्लॉगिंग करना छोड देते हैं।

Unique article कैसे लिखें

आर्टिकल का सही मतलब होता है कम शब्दों में अधिक जानकारी प्रदान करना। आर्टिकल लिखना तो सरल है लेकिन जब हम आर्टिकल लिखने के लिए बैठते हैं तो हमें समझ में नहीं आता है हम आर्टिकल की शुरुआत कहां से करें और आर्टिकल समाप्त कहां पर करें यह समस्या ज्यादातर ब्लॉगिंग क्षेत्र आये में ब्लॉगरों को आती है क्योंकि उन्हे ब्लॉगिंग क्षेत्र के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है और इसके साथ ही उन्हे articles writing और articles writing format के बारे में ज्यादा जानकारी लेनी है आज की इस लेख में हम आपको articles writing और articles writing format क्या  होता है इन सब के बारे में जानकारी देने वाले हैं  इसलिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें। 

SEO क्या है पूरी जानकारी

Article writing ( आर्टिकल लेखन ) क्या है

आर्टिकल लेखन द्वारा हम किसी वस्तु विषय के बारे में रोचक तरीके से लिखकर जानकारी प्रदान करते हैं इसे हिंदी में लेख भी कहते हैं आर्टिकल लेखन का सीधा संबंध जानकारी से होता है इसलिए आप जिस भी विषय पर लिख रहे हैं उस विषय में आपको संपूर्ण जानकारी होनी आवश्यक है।

हमारे अनुसार आर्टिकल लेखन दो प्रकार होते हैं। पहला आर्टिकल लेखन वह होता है जिसमें लिखे हुए हर शब्द का अपना कुछ महत्त्व होता हैं। इसमे हर शब्द का चुनाव बहुत सोच-समझकर किया जाता है जैसे = कवियों के द्वारा लिखी गई कविताएं हमारे ग्रंथ पुराना, आदि।

दूसरा आर्टिकल लेखन वह होता है जिसने हम किसी भी विषय पर अपनी जानकारी साझा करने के लिए  सरल और साधारण भाषा का प्रयोग करते हैं उदाहरण के लिए= न्यूज़ पेपर ,ब्लॉग आदि।।

आर्टिकल लिखने का सही तरीका सीखें

अगर कोई व्यक्ति आपके आर्टिकल को पढ़ता  हैं। तो आपको अपनी आर्टिकल को इतने रोचक तरीके से लिखना है कि वह व्यक्ति आपके आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें और आपका आर्टिकल उस व्यक्ति के लिए लाभदायक होना चाहिए जो व्यक्ति आपका आर्टिकल पढ रहा हैं। और उसके सभी सवालों के जवाबों की पूर्ति भी होनी चाहिए तभी वह आपके द्वारा लिखेंगे और आर्टिकल लोग को भी पढेगा।

इसलिए आपको आर्टिकल articles writing format के बारे में पता करना चाहिए आपको यह पता होना चाहिए आपको यह पता होना चाहिए आपको कौन सी बात 

आर्टिकल की शुरुआत कैसे कर

आपको आर्टिकल की शुरुआत बहुत ही मजेदार और रोचक तरीके से करनी है आर्टिकल की शुरुआत में आपको उस सभी का वर्णन किया है जिसके बारे में बताने जा रहे है

जैसे आप न्यूज़ चैनल पर शुरुआत में ऐसे शब्दों का प्रयोग किया जाता है "गौर से देखिए इस मासूम बच्चे को "बस इतना हमारा पूरा ध्यान केंद्रित हो जाता है और हम उस न्यूज़ को पूरी देखते हैं

ठीक है ऐसे ही आपको अपने आर्टिकल की शुरुआत में अपनी इमेजिनेशन  का इस्तेमाल करके रोचक तरीके से लिखना है आपको अपने आर्टिकल में वह सभी जानकारी देनी चाहिए नहीं है जो एक रीडर्स को चाहिए। ।

यूनिक आर्टिकल कैसे लिखें 

1:अपने इंटरेस्ट को फॉलो करके आर्टिकल लिखें

आपको हमेशा आर्टिकल उसी विषय पर लिखना है जिस विषय में आपको अच्छी नॉलेज हो ।क्योंकि कई ब्लॉगर ऐसे होते हैं जो अपने इंटरेस्ट को फॉलो नहीं करते हैं और वे उस विषय के बारे में लिखते चीज किसी के बारे में सपूर्ण जानकारी नहीं होती है और  रिडर्स उनके आर्टिकल को पूरा नहीं पढता है।

2:समस्या का समाधान निकालकर आर्टिकल लिखें

अगर आपको आर्टिकल कोई समस्या आ रही है तो सबसे पहले उसका समाधान निकालिए फिर उसके बाद उस आर्टिकल लिखें।

आपको अपनी आर्टिकल में आप जिस विषय में लिख रहे हैं उस विषय संबंधित संपूर्ण जानकारी देनी है जिससे अगर कोई रिडर्स पढ़ता है तो उसको अपनी समस्याओं का समाधान मिल जाए और वह आपके आर्टिकल  को बार-बार पढ़े। 

3:आर्टिकल में  पर्सनल अनुभव जोड़ें

आपको किसी के भी आर्टिकल को कॉपी नहीं करना है अगर आप किसी के आर्टिकल को कॉपी करते हैं तो आप ब्लॉगिंग क्षेत्र में कभी सफल नहीं हो पाएगे आपको अपना पर्सनल अनुभव शेयर करना है जिस विषय के बारे में आप आर्टिकल लिख रहे । तभी जाकर आप यूनिक आर्टिकल लिख पाएंगे और आपका आर्टिकल गूगल सर्च रैक कर पाएगा।

4:आर्टिकल की भाषा सरल और साधारण लिखे

आप जब भी आखिर आज लिखते हैं तो अपने आर्टिकल की भाषा बहुत सरल रखें ताकि जो आपकी आर्टिकल को पढ़े उसको आपसे आर्टिकल में लिखी हुई सारी जानकारी समझ में आ जाए।

5:आर्टिकल को शांत वातावरण में लिखें

आप जहां पर आर्टिकल लिख रहे हैं वहां पर ज्यादा शोरगुल नहीं होना चाहिए क्योंकि आप आर्टिकल के वक्त कुछ विषय के बारे में सोच रहे होते हैं और आपको उस विषय के बारे में सोच नहीं पाते आप जब भी आर्टिकल लिखें तो शांत वातावरण में लिखें जिससे कि आपको कुछ विषय के बारे में ज्यादा सोच पाए और लोगों को अच्छी जानकारी दे पाए।

6 :अपने आर्टिकल में एक जैसे शब्दों का प्रयोग बार-बार ना करें

जब भी आप आर्टिकल लिखते हैं उस वक्त आपको यह ध्यान रखना है आपको अपनी आर्टिकल में एक ही  शब्दों का प्रयोग बार-बार नहीं करना क्योंकि इससे आपके आर्टिकल को जो पड़ेगा वह बोर हो जाएगा और आपके आर्टिकल को पूरा नहीं पढेगा इसलिए आपको अपने आर्टिकल को मजेदार और बेहतरीन बनाना है

7: आर्टिकल लिखने से पहले उस विषय बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करें

आप जिस विषय में अगर लिखने वाले हैं उस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करें ताकि जो आपके आर्टिकल को पढे उसको दूसरे किसी और के आर्टिकल को पढ़ने की जरूरत ना पड़े को अपने सारे सवालों के जवाब आपके आर्टिकल में मिल जाए।

गूगल सर्च इंजन में ब्लॉक की रैंक कैसे बढ़ाएं

8:आर्टिकल कॉपीराइट है या नहीं कैसे पता लगाएं

1:अगर आपके आर्टिकल को किसी ने कॉपी करा है तो आप इस वेबसाइट द्वारा

https://www.duplichecker.com/https://www.duplichecker.com/ पता लगा सकते हैं कि आपने आर्टिकल को किसने कॉपी करें

2:सबसे पहले आपको एक वेबसाइट पर क्लिक करना है और आपको अपने आर्टिकल को कॉपी करके टेक्स्ट बॉक्स में पेस्ट करना है

3:उसके बाद आपको I'm not a robot के चेक बॉक्स में टिक करना है और check plagiarism के ऑप्शन में क्लिक करना है उसके बाद आपको पता चल जाए कि आपके आर्टिकल को किसने कॉपी करा है जिसने भी आपके आर्टिकल को कॉपी कर आया उसके ब्लॉग कर link आपके सामने आ जाएगा.

इस आर्टिकल मेरी राय

दोस्तों आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके अवश्य बताइए कि आपके पास कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं



एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ