नमस्कार दोस्तों हमारे ब्लॉग में आप लोगों का स्वागत है फेसबुक का नाम तो आपने सुना ही होगा और कई लोग इसके यूज़र भी होंगे लेकिन कई लोगों के लिए यह बिल्कुल नया प्लेटफार्म में उन्हें इस फेसबुक के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है आज के इस आर्टिकल में हम आपको फेसबुक के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं और इसके साथ ही फेसबुक में आप अपना अकाउंट कैसे बनाएं और फेसबुक के कुछ महत्वपूर्ण सेटिंग के बारे में बताएंगे इसलिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें

Facebook kya hai

फेसबुक क्या है ? और फेसबुक की शुरुआत कब की गई

फेसबुक नि :शुल्क सामाजिक नेटवर्किंग सेवा है जहां पर आप फेसबुक के सदस्य बन कर अपने मित्रों अपने परिवार और परिचितों संपर्क कर सकते हैं अपनी फोटो वीडियो अपलोड कर सकते हैं और इसके साथ कि आप अपने बिजनेस के विज्ञापन लगाकर इसमें प्रचार कर सकते हैं और कम समय में अधिक से अधिक लोगों के पास आपके बिजनेस की जानकारी पहुंच जाती है।

फेसबुक की शुरुआत 4 फरवरी 2004 को mark Zuckerberg ने किया था इनका जन्म 14 मई 1984 में हुआ । जिस वक्त इन्होंने फेसबुक का निर्माण करा उस वक्त ये हार्डवार्ड युनिवर्सिटी  पढ़ा करते थे उन्होंने अपने कॉलेज के चार साथियों के साथ मिलकर फेसबुक का निर्माण करा इनके चार साथियों का नाम  Dustin Moskovitz, Eduardo Saverin, Chris Hughes, और Andrew McCollum थे जिन्होंने फेसबुक का निर्माण करने में अपना योगदान दिया

Mark Zuckerberg  ने  4 फरवरी 2004 को जब फेसबुक को लॉन्च करा उस वक्त इसका नाम द फेसबुक था लेकिन बाद में अगस्त 2005 में द फेसबुक का नाम बदलकर फेसबुक रख दिया गया। फेसबुक की स्थापना कैम्ब्रिज, मासाचुसेट्स अमेरिक राज्य में हुई थी
फेसबुक अमेरिका इंकाॅ नाम की एक निजी कंपनी द्वारा संचालित है और फेसबुक के सबसे ज्यादा यूज करने वाली वेबसाइट है
साल 2004 में फेसबुक के लॉन्च होने के बाद यह वेबसाइट दुनिया में पॉपुलर हो गई और साल 2008 में फेसबुक की कमाई का आकलन 30 करोड़ अमेरिकी डॉलर थी।

फेसबुक की फुल फॉर्म क्या है

Mark Zuckerberg जब हार्डवार्ड यूनिवर्सिटी मेें पढ़ते थे तो वहां एक डाटा बुक होती थी  जिसमें यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले ने सभी छात्रों की प्रोफाइल और उनकी सारी जानकारी होती थी जैसे = उनका नाम, पता ,पसंद, नापसंद इत्यादि। इस बुक को हार्डवार्ड यूनिवर्सिटी में पढ़नेे वाले नए छात्रों को दी जाती थी ताकि वेे अपनी जान-पहचान दूसरेेे छात्रों केेे साथ बना पाए इसी बुक को ध्यान मेें रख कर mark Zuckerberg ने अपनी वेबसाइट का नाम फेसबुक रखा.

लोग आम बोलचाल में फेसबुक को शॉर्टकट में fb कहते हैं इसलिए आप कह सकते हैं  फेसबुक की शॉर्ट फॉर्म fb को कह सकते हैं लेकिन फेसबुक की फुल फॉर्म नहीं होती है क्योंकि ऐसा जरूरी नहीं कि हर शब्द की फुल फॉर्म हो।

फेसबुक के  बारे में महत्वपूर्ण जानकारी
 
आज फेसबुक दुनिया की सबसे पॉपुलर वेबसाइटों में से एक है फेसबुक के बारे में कुछ ऐसी जानकारियां है जिन जानकारियों को बहुत कम लोग जानते हैं .

1. जब फेसबुक वेबसाइट को बनाया था उस वक्त फेसबुक वेबसाइट का रंग नीला था क्योंकि फेसबुक के संस्थापक mark Zuckerberg को कलर ब्लाइंड है वे लाल और हरे रंग में अंतर नहीं कर पाते हैं। इसी कारण से फेसबुक वेबसाइट का रंग नीला रखा गया ताकि उन्हें काम करने में कोई दिक्कत आये।

2: फेसबुक के बाद सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली वेबसाइट व्हाट्सएप है जिसे 2014 में फेसबुक ने खरीद लिया था

3 : आप फेसबुक को किसी भी भाषा में चला सकते हैं और आपको फेसबुक चलाने में ज्यादा कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ता है।

4: आज हर उम्र के लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आपको पता है कि  फेसबुक का आप इस्तेमाल करते हैं उसमें हर रोज 6 लाख हैकर अटैक होते है।

5: किसी भी वेबसाइट को बनाने के लिए दो चीजों का होना आवश्यक है .बेव होस्टिंग और डोमेन इनके बिना आप अपनी वेबसाइट को नहीं बना सकते हैं।  फेसबुक वेबसाइट के लिए बेव होस्टिंग  खरीदने का हर महीने लगभग 3 करो डॉलर आता है

6: फेसबुक में आप हर किसी को ब्लॉक कर सकते हैं  लेकिन आप फेसबुक के संस्थापक mark Zuckerberg  को block नहीं कर सकते हैं।

अपना फेसबुक अकाउंट कैसे बनए

1: आपको प्ले स्टोर में जाना है और वहां से आपको फेसबुक ऐप डाउनलोड करें या इस वेबसाइट में क्लिक करें  Www.facebook.com  ।

2 : वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको एक ऑप्शन मिलेगा create account आपको उस ऑप्शन में क्लिक करना है

3:Create account में क्लिक करने के बाद आपको अपना first name और surname लिखना है और next के ऑप्शन में क्लिक करना है

4:इसके बाद आप अपनी जन्मतिथि (DOB) डालनी है और next के ऑप्शन में क्लिक करना है

5:इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है अगर आप अपना मोबाइल नंबर नहीं डालना चाहते तो आप ईमेल आईडी डाल डालकर ने next बटन में क्लिक करें।

6: उसके बाद आपको अपना gender  choose करना है और next बटन में क्लिक करना है

7: हम आपको अपनी फेसबुक अकाउंट का new password डालना है जो कि 8 अंकों से कम का नहीं होना और साइन अप के ऑप्शन में क्लिक करें.

याद रहे यह पासवर्ड आपको किसी को नहीं बताना है क्योंकि कोई आप  किसी व्यक्ति को अपना यह facebook password बताते हैं तो वह आपके फेसबुक अकाउंट को ओपन कर सकता है

8 : जब भी आप अपना फेसबुक अकाउंट ओपन करेंगे उस वक्त आपसे यह पासवर्ड पूछा जाएगा

9: Sign up में क्लिक करने के बाद आपने जो मोबाइल नंबर या ईमेल दिया था। उसमें एक OTP आया होगा आपको वो  OTP डालना है  और कन्फर्म (confirm)  के ऑप्शन में क्लिक करना है।

10: अब आपको अपनी प्रोफाइल लगानी है अपनी प्रोफाइल लगाने के लिए आपको add pictures के ऑप्शन में क्लिक करना है और प्रोफाइल अपलोड होने के बाद आपको set as profile के ऑप्शन में क्लिक कर देना है.

फेसबुक में अपना ग्रुप कैसे बनाएं 

1: सबसे पहले आप अपना फेसबुक अकाउंट को लॉगिन करें .

2: उसके बाद आपको  मेन्यू( ≡) के ऑप्शन मैं क्लिक करना है उसके बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखेंगे और एक ऑप्शन होगा ग्रुप का आपको उसमें क्लिक करना है.

3: उसके बाद आपको एक ऑप्शन दिखेगा create  new group की ऑप्शन में क्लिक करना है

4: उसके बाद आप अपना फेसबुक ग्रुप का नाम लिखना है आप जिस नाम पर अपना फेसबुक ग्रुप बनाना चाहते हैं वह नाम टाइप करें उसके बाद आप जिनको अपने ग्रुप में ऐड करना चाहते हैं उनके नाम के सामने टिक करें और next ऑप्शन में क्लिक करें

5: इसके बाद आपको अपना फेसबुक ग्रुप public या closed ,secret  जिस तरह का करना चाहते हैं उसके सामने क्लिक करें और create ऑप्शन में क्लिक करें. और आपका ग्रुप बन जाएगा 

Public group

अगर आप public के  ऑप्शन में टिक  करते हैं तो फेसबुक में हर कोई आपके ग्रुप को देख सकता है और आपके ग्रुप  को ज्वाइन करने की रिक्वेस्ट भेज सकते जिसे ग्रुप का कोई भी मेंबर approved कर सकता है और ग्रुप का कोई भी मेंबर ग्रुप में पोस्ट कर सकता है. 

Closed group

अगर आप closed के ऑप्शन में टिक  करते हैं जो इस ग्रुप का मेंबर नहीं है उसे इस ग्रुप का सिर्फ नाम दिखेगा इस ग्रुप में पोस्ट नहीं दिखेंगी और जो इस ग्रुप के मेंबर हैं उन्हें इस ग्रुप की सारी पोस्ट दिखेंगी और वे ग्रुप में पोस्ट  भी कर सकते हैं

Secret group 

अगर आप secret के ऑप्शन में टिक करते हैं इस ग्रुप को वही देख सकता है जो इस ग्रुप का मेंबर हो इस ग्रुप को प्राइवेट ग्रुप भी कहते हैं।

अगर आप अपने फेसबुक ग्रुप की सेटिंग करना चाहते हैं जैसे ग्रुप की फोटो लगाना चाहते हैं तो आप more (...)ऑप्शन में क्लिक करें और आपको ग्रुप संबंधित सारी जानकारी मिल जाएगी.

अगर आप किसी को फेसबुक ग्रुप का एडमिन बनाना चाहते हैं तो वह व्यक्ति आपकी फेसबुक ग्रुप का मेंबर होना चाहिए आप तो अपनी फेसबुक ग्रुप के मेंबर लिस्ट में जाना है उसके नाम के ऑप्शन में क्लिक करना है और उसके बाद आपको एडमिन के ऑप्शन में क्लिक करना है और वह आपके ग्रुप का एडमिन बन जाएगा।।

फेसबुक पेज कैसे बनाएं

1: फेसबुक पर बनाने के लिए आपको फेसबुक को लॉगिन करना होगा उसके बाद आपको मेन मेनू(≡) के ऑप्शन में क्लिक करना है

2: उसके बाद आपको पेज का एक ऑप्शन दिखेगा उसमें क्लिक करना है और आपको क्रिएट बीच का एक ऑप्शन मिलेगा उसमें क्लिक करें

3: उसके बाद आप अपने फेसबुक पेज का नाम और अगर आपकी कोई वेबसाइट है तो वेबसाइट का ऑप्शन में अपनी वेबसाइट का url डालना  है और उसके बाद आपको अपने पेज का description डालना है और create पेज के ऑप्शन में क्लिक करना है. 

4: इसके बाद आपको अपनी पेज के लिए इमेज डालनी है आपको app pictures के ऑप्शन में क्लिक करना है और अपने Facebook page के लिए इमेज अपलोड करनी है

अपलोड हो जाने के बाद आपको save के ऑप्शन में क्लिक करना है

5: इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है आपको वही नंबर डालना  है जिससे कि आपका व्हाट्सएप अकाउंट है नंबर डालने के बाद व्हाट्सएप में आपके पास एक ओटीपी आएगा.

6: इसके बाद आप add whatapp button मैं जाकर आप व्हाट्सएप का बटन ऐड कर सकते हैं अगर आप व्हाट्सएप का बटन ऐड नहीं करना चाहते अपने फेसबुक पेज में तो आप skip ऑप्शन में क्लिक करें

और आपका फेसबुक पेज बनकर तैयार हो जाएगा

फेसबुक की महत्वपूर्ण सेटिंग

फेसबुक का पासवर्ड भूल गए तो क्या करें

अगर आप अपना फेसबुक का पासवर्ड भूल गए हैं तो आप फेसबुक अकाउंट लॉगइन करते वक्त एक ऑप्शन आता है forgot password के ऑप्शन में क्लिक करना है. 

उसके बाद आपको अपना फोन नंबर डालना है जिससे कि आपने अपना फेसबुक अकाउंट बनाया है यदि आपने ई-मेल द्वारा अपना फेसबुक अकाउंट बनाया है तो आपको search by your email address intended की ऑप्शन में क्लिक करना है और अपना ईमेल एड्रेस डालना है उसके बाद आपको  find your account  की ऑप्शन में क्लिक करना है और उसके बाद आपके सामने आपका अकाउंट आ जाएगा आपको अपने अकाउंट में क्लिक करना है और कन्फर्म के ऑप्शन में क्लिक करना है इसके बाद अगर आपने अपना मोबाइल नंबर डाला है तो आपके मोबाइल में मैसेज द्वारा एक ओटीपी आएगा और अगर आपने अपना ईमेल डाला है तो आपके ईमेल पर एक ओटीपी आएगा  उस ओटीपी को डालकर आपको  अपना नया पासवर्ड लिखना है और कंफर्म के ऑप्शन में क्लिक करें.

अपना नाम कैसे बदले फेसबुक आईडी में (how to change your name in facebook id )

1: फेसबुक अकाउंट में नाम बदलने के लिए आपको सबसे पहले मेन मैन्यू( ≡)में जाना होगा.

2: उसके बाद आपको एक ऑप्शन मिलेगा settings and privacy उसने क्लिक करने के बाद आपको सेटिंग के ऑप्शन में क्लिक करना है

3: उसके बाद आपको एक ऑप्शन दिखेगा account  उसके नीचे personal and account information   के ऑप्शन में क्लिक करने के बाद आपको चार ऑप्शन देखेंगे

1: Name

2:Contact into

3:Identify confirmation 

4:Account ownership and control 

4: अगर फेसबुक में आपका नाम चेंज करना चाहते हैं तो नाम के ऑप्शन में क्लिक करें आप अपना फेसबुक अकाउंट में जो नाम रखना चाहते हैं वह टाइप करें। उसके बाद आप reviews change के ऑप्शन में क्लिक करें

याद रहे उसके बाद आप फेसबुक अकाउंट में अपना नाम 60 दिन के बाद बदलेंगे इसलिए जो भी नाम रखें सोच समझ के रखे

5: Contact into मैं क्लिक करने के बाद आप फेसबुक में ऐड किया हुआ अपना मोबाइल नंबर या अपने ईमेल बदल सकते हैं 

6: Identify confirmation के ऑप्शन में क्लिक करने के बाद आप अपनी identify confirmation कर सकते हैं

7: अगर आप अपना फेसबुक का अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं तो आप account ownership and control के ऑप्शन में क्लिक करें उसके बाद आपको दो ऑप्शन मिलेंगे. Deactivated account और delete account आप अगर अपना अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं तो डिलीट अकाउंट के ऑप्शन मैं क्लिक करें उसके बाद आप continue to  account  deletion  के ऑप्शन में क्लिक करें

 इसके बाद आपसे कुछ सवाल पूछे जाएंगे उनका जवाब देकर आप continue to  account  deletion के ऑप्शन में क्लिक करें इसके बाद आप डिलीट अकाउंट के ऑप्शन में क्लिक करें और आपका अकाउंट डिलीट हो जाएगा

SEO क्या है ?

हमने आपको फेसबुक क्या होता है फेसबुक का इतिहास और फेसबुक में अपना अकाउंट कैसे बना सकते हैं फेसबुक में पेज कैसे बना सकते हैं फेसबुक की रोमांचक बातें और फेसबुक में ग्रुप कैसे बना सकते हैं इन सब के ऊपर बता दिया उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपके पास कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।