नमस्ते दोस्तो हमारे ब्लॉक में आप लोगों का स्वागत है ब्लॉगिंग के क्षेत्र में कई नए लोग आ रहे हैं लेकिन उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है उनमें से उनकी मुख्य समस्या होती है ब्लॉक में ट्राफिक नहीं आना । ट्राफिक नहीं आने के कारण उनकी इनकम नहीं होती और वे उदास होकर ब्लॉगिंग क्षेत्र को छोड़ देते हैं आपके इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं आप अपने ब्लॉक में ट्राफिक कैसे ला सकते हैं अपने ब्लॉग से पैसे कैसे कमा सकते हैं इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।
Blog traffic kaise laaye

Google question hub  क्या हैं

ये Google के  द्वारा बनाया गया एक ऐसा टूल  है जिसमें वह सारे सवाल रखे जाते हैं जिनका गूगल में सर्च करने पर जवाब नहीं मिलता है। अगर आप  कोई सवाल गूगल में सर्च करते हैं और उसका जवाब आपको नहीं मिलता है तो गूगल उसे  question hub में  डाल देता है। question hub डाले गए सभी सवाल जितने भी ब्लॉगर होते हैं और जितने भी यूट्यूब पर होते हैं उनके सामने जाते हैं और वे लोग इन सवालों पर अपना आर्टिकल लिखते हैं

Question HUb use कैसे करें

Question HUB को यूज़ करके आप अपने ब्लॉक में ट्राफिक ला सकते हैं 
1. सबसे पहले आपको गूगल में सर्च करना है question hub
 
2. साइन अप में क्लिक करें और आपको अपनी जीमेल आईडी  वही डालनी है जिससे कि आपने अपना ब्लॉग बना रखा है

3: उसके बाद आपको अपनी कैटेगरी को चुनना है और याद रहे आज इस कैटेगरी को चुनेंगे उसी से संबंधित आप से सवाल पूछे जाएंगे

4: उसके बाद आपके सामने सवाल आ जाएंगे । आपने जिस सवाल से संबंधित  आर्टिकल अपने ब्लॉग में लिखा है उस आर्टिकल का uRL उस सवाल में summit करना है. 

Google search console में अपने blog summit करे?

आप अपने blog को Google में index नहीं करेंगे आपके blog में ट्राफिक नहीं आयेगा। कई नए ब्लॉगर यही गलती करते हैं जिस कारण से उनके ब्लॉग में ट्राफिक नहीं आता हैं । अगर आपको अपने blog में ट्राफिक लाना है तो Google search console मैं अपनी वेबसाइट को summit करना आवश्यक हैं। ताकि गूगल को पता चल सके कि आपकी कोई वेबसाइट है

Google search console में blog को index कैसे करें

1.सबसे पहले आपको गूगल में सर्च करना होगा Google search console 

उसके बाद आपको अपने blog का URL डालना हैं। और आपका w.blog  google में index हो जायेगा।

Facebook में  अपना group बनाये

आपको अपने ब्लॉग के एक फेसबुक ग्रुप बनाना  होगा। और वहां पर आपको अपने ब्लॉक के यूआरएल की आर्टिकल को शेयर करना हैं। और आपके फेसबुक ग्रुप लोग आपके ब्लॉक में आएंगे जिससे कि आपके ब्लॉक का ट्राफिक बढ़ेगा 

आपको एक काम और करना है फेसबुक में जितने भी ब्लॉक कर संबंधित ग्रुप है उनको आपको ज्वाइन करना है और वहां अपने ब्लॉक के uRL   वहां शेयर करना है और वहां से  से भी आपके ब्लॉग में लोग आएंगे।

Facebook में अपना पेज बनाये
 
अपनी ब्लॉक से संबंधित आपको अपना एक फेसबुक पेज बनाना है अपने फेसबुक पेज में आपको लोगों को इनवाइट करना है और उसके बाद अपने ब्लॉक का यूआरएल डालना है और लोग आपके ब्लॉक में आएंगे और आपके ब्लॉक का ट्रैफिक बढ़ेगा।
जितनी भी ब्लॉगिंग संबंधित पेज हैं उनको आपको ज्वाइन करना है और वहां अपने ब्लॉक का URL डालना है

Webwiki में अपनी वेबसाइट को summit करें

Webwiki में आपको अपनी वेबसाइट को sumbit करना हैं। webwiki  आपके ब्लॉक को लोग reviews  भी देगे । और साथ ही साथ इस blog में लोग आएंगे।

Webwiki अपनी वेबसाइट को summit करने के लिए आपको किसी भी browser में सर्च करना है webwiki
उसके बाद आपको add website  के ऑप्शन में क्लिक करना है
इसके बाद  आपको domain name, URL ,category, title, description  ,email, ये  सब  कुछ डालना हैं। इसके बाद add website  के ऑप्शन में क्लिक कर देना है और आपकी वेबसाइट add  हो जाएगी।


Quora से अपने ब्लॉक में ट्रैफिक कैसे

सबसे पहले आपको quora app को प्ले स्टोर डाउनलोड करना है

1:उसके बाद आपको साइन अप करना है साइन आप अपनी जीमेल आईडी या या फेसबुक किसी से भी कर सकते हैं और आपका अकाउंट बन जाएगा

2:अकाउंट बनने के बाद आपको अपनी भाषा का चुनाव करना है आप उसी भाषा को चुने जिस भाषा में आप अपने ब्लॉक के आर्टिकल लिखते है।

3:उसके बाद space के ऑप्शन में जाकर आपको create space की ऑप्शन में क्लिक करना अपने space का नाम लिखना है यहां आपने ब्लॉक का नाम लिखें। और create की ऑप्शन में क्लिक करें उसके बाद आप लोगों को इनवाइट करें और अपने ब्लॉक के URL को शेयर करें और यहां से लोग आपके ब्लॉक में आएंगे

Pinterest  से ट्राफिक कैसे लाएं

Pinterest वह आपको से पहले प्ले स्टोर से डाउनलोड करना है
उसके बाद आपको साइन अप करना है साइन अप अपनी जीमेल आईडी या फेसबुक आईडी से  भी कर सकते हैं
साइन अप हो   जाने के बाद आपको pin ऑप्शन में क्लिक करना है और अपने ब्लॉक का URL सबमिट करना है. 

Mix से ट्राफिक कैसे लाएं

सबसे पहले आपको गूगल पर सर्च करना है mix.com 
उसके बाद आपको sign in with Google की ऑप्शन में क्लिक करना है इसके बाद आपको अपनी जीमेल आईडी के ऑप्शन में क्लिक करना है और mix .com में आप अकाउंट बन जाएगा इसके बाद आपको लोगों फॉलो करना है इसके बाद आपको  (+) में क्लिक करना है और अपने ब्लॉग के  आर्टिकल का URL  सबमिट करना है

Traffup.net  ट्राफिक कैसे बढ़ाएं

Traffup .net के इस्तेमाल से आप अपने blog में ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं लेकिन अगर आपका ब्लॉक गूगल ऐडसेंस से अप्रूव्ड है इस वेबसाइट के ज्यादा इस्तेमाल करने से आपका ऐडसेंस अकाउंट डिसेबल हो सकता है।

1:सबसे पहले आपको गूगल में सर्च करना है traffup.net 

2:उसके बाद आपको साइन अप के ऑप्शन में क्लिक करना है
अपनी वेबसाइट uRLडालना है और आपकी वेबसाइट ऐड हो जाएगी इसके बाद आपको वेबसाइट के ऑप्शन में क्लिक करना है और वहां पर आपको खूब सारी वेबसाइट  मिल जाएंगी आप उन वेबसाइट में जाकर 20 सेकंड रुकना है उसके बाद आपको कुछ प्रश्न मिलेंगे उनका जवाब देने पर आपको   कुछ coin मिलते हैं और वही कोई नहीं जब आपकी वेबसाइट में कोई आता है तब कट जाते हैं।

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करते   लगा कमेंट करके अवश्य बताएं यदि आपके पास सवाल है तो कमेंट करके पूछ सकते हैं ।