Affiliate Marketing क्या है पूरी जानकारी के साथ(What is Affiliate Marketing with full information)

आजकल हर जगह करोना महामारी की ही खबरें सुनाई देती है जिससे लोग घबराए हुए हैं ये महामारी ना केवल लोगों के जीवन के लिए खतरा बनी है बल्कि इसमें हजारों लोगों के रोजी रोटी भी छीन ली। और इसका मंजर यह है कि भारत की अर्थव्यवस्था पर भी इसका बहुत बड़ा प्रभाव पड़ा है  ऐसे  में भारत में बेरोजगारी अपने चरम सीमा में है ऐसी स्थिति में  पढ़े-लिखे लोग कम वेतन में नौकरी करने के लिए मजबूर है या तो अपनी जमा पूंजी से कोई नया व्यापार शुरू कर रहे है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको पैसे कमाने के कैसे तरीके के बारे में बताने वाले हैं जिससे कि आप घर बैठे बैठे थोड़ी सी मेहनत करके पैसा कमा सकते हैं।
 टेक्नोलॉजी के बढ़ने के साथ-साथ पैसे कमाने के तरीके भी बढ़ रहे हैं कोई भी व्यक्ति इंटरनेट की मदद से घर बैठे पैसे कमा सकता है आजकल ज्यादातर लोग शॉपिंग करने के लिए घर से बाहर नहीं जाते बल्कि ऑनलाइन ही शॉपिंग कर देते हैं क्योंकि आजकल हर चीजें ऑनलाइन बिकने लगी है फिर वह चाहे राशन का सम्मान हो ,मोबाइल हो ,या फिर कपड़े हो हर तरह की चीजें ऑनलाइन वेबसाइट पर आसानी से मिल रही है और बहुत से लोग ऑनलाइन व्यापार करने में रुचि दिखा रहे है। ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए बहुत से लोग यूट्यूब चैनल बना रहे हैं या फिर ब्लॉक बना रहे हैं और कई लोग affiliate marketing कर रहे हैं।

Affiliate marketing kya hai


अगर आप एक blogger है या फिर ऑनलाइन व्यापार करते हैं। तो आपने affiliate marketing का नाम जरूर सुना होगा। और अगर आप इसके  बारे में नहीं जानते है। तो कोई बात नहीं क्योंकि आज आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं affiliate marketing क्या होता है और इससे आप पैसे कैसे कमा सकते हैं अगर आपको  भी affiliate marketing से घर बैठे बैठे पैसे कमाने हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े. 

Affiliate marketing  क्या है

Affiliate marketing कमाई का एक ऐसा तरीका है जिसमें व्यक्ति अपने किसी  blog ,website या फिर social media में किसी कंपनी के  प्रोडक्ट की मार्केटिंग करता है या को प्रमोट करता है और उसके बदले में कंपनी उसे हर एक  खरीदारी पर कुछ कमीशन देती है  हालांकि  जो भी कमीशन मिलता है वह उस प्रोडक्ट पर निर्भर करता है । वह किस तरह का प्रोडक्ट है ।ऐसी बहुत सारी कंपनियां हैं जो affiliate program चलाती है ताकि हुए अपने प्रोडक्ट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सके जो भी व्यक्ति उनके प्रोडक्ट की जानकारी ,अपने ब्लॉक सोशल मीडिया में डालता हैं। और उस व्यक्ति द्वारा का कोई व्यक्ति कंपनी से कुछ सामान खरीदना है तो कंपनी उस व्यक्ति को कुछ कमीशन देती है  और कंपनी और कंपनी के प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने वाले व्यक्ति दोनों को ही फायदा होता है 

Affiliate marketing से जुड़ना बहुत मुश्किल काम नहीं है बल्कि यहां आसान काम है और इससे हर वह व्यक्ति पैसे कमा सकता है जो ऑनलाइन व्यापार करता है ये खास करके उन यूट्यूब पर और ब्लॉगरों के लिए एक बेहतर तरीका है जिनका ब्लॉक गूगल ऐडसेंस से अप्रूव तो नहीं है मजे की बात तो यह है जो लोग गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल करते हैं उनका मानना है कि गूगल ऐडसेंस से ज्यादा कमाई  affiliate marketing से होती है।

Affiliate marketing  काम कैसे करती है

आज अधिकतर लोग ऑनलाइन काम करके ही पैसे कमा रहे हैं ये कहना गलत नहीं है कि ज्यादातर बिजनेसमैन affiliate marketing के द्वारा ही पैसे कमा रहे हैं जब आप किसी कंपनी के affiliate program से जुड़ते हैं तो कंपनी आपको अपने प्रोडक्ट के कुछ बैनर लिंक देती है नहीं आप अपनी वेबसाइट ब्लॉक में लगाकर और सोशल मीडिया में शेयर कर सकते हैं और उन बैनर और लिंक के द्वारा कोई व्यक्ति कुछ प्रोडक्ट खरीदना है तो कंपनी आपको कमीशन देती है।
 ब्लॉक द्वारा affiliate marketing से पैसे कमाने के लिए आपके ब्लॉक में ट्राफिक से ज्यादा आना चाहिए अगर आपके ब्लॉक में ट्राफिक ज्यादा आएगा तो आपकी  affiliate  marketing द्वारा कमाई अच्छी होंगी.

Affiliate marketing से कैसे जुड़ सकते हैं

सबसे पहले आपको किसी कंपनी के affiliate program के साथ जुडना होगा। इसके लिए आपको कुछ स्टेप का पालन करना है जिनका पालन करते ही आप आसानी से affiliate इनकम शुरू कर सकते हैं

1:सबसे पहले आप किसी प्रोडक्ट बेचने कंपनी की साइड में जाकर affiliate बनने के लिए अकाउंट बनाना होगा

2:अगर आपको नहीं पता कि कौन सी कंपनी affiliate program चलाती है तो आपको गूगल में सर्च करना है affiliate program और कंपनी का नाम टाइप करें.  उदाहरण के लिए मान लीजिए अगर आपको अमेजॉन का affiliate program पता करना हो तो आपको सर्च करना है affiliate program Amazon. 

3: उसके बाद आप कुछ वेबसाइट में जाकर join affiliate program के ऑप्शन में क्लिक करना है

4: और आपको अपने अकाउंट बनाना है अकाउंट बनाने के लिए आपको अपना नाम ईमेल पैन कार्ड आदि की जरूरत पड़ेगी ।

5:आपके अकाउंट को चेक करने के बाद कंपनी आपको एक ईमेल करती है उसके बाद आप कंपनी की किसी भी प्रोडक्ट की marketing कर सकते हैं. 

दोस्तों द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके अवश्य बताएं और यदि आपके पास कोई सवाल है तो कमेंट करके पूछ सकते हैं

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

बेनामी ने कहा…
good bhai