नमस्कार दोस्तो।आज  दुनिया में सोशल मीडिया का चलन चल रहा है कई लोग सोशल मीडिया प्लेटफार्म से खूब अच्छा पैसा भी कमा रहे हैं लेकिन सोशल मीडिया प्लेटफार्म से पैसे कमाने के लिए आपको खूब मेहनत करनी पड़ेगी और इसके साथ ही आपको धैर्य भी रखना पड़ेगा अगर आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाना चाहते हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमा सकते हैं और इंस्टाग्राम में आप अपना अकाउंट कैसे बना सकते हैं इन सब के बारे में जानने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े।।
 
इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे बनाये

इंस्टाग्राम में अपना अकाउंट कैसे बनाएं ?

1:सबसे पहले आपको प्ले स्टोर में जाकर instagram ऐप इंस्टॉल करना हैं ।

2: Instagram ऐप इंस्टॉल हो जाने के बाद आपको ऐप को ओपन करना है उसके बाद आपको 2 ऑप्शन देखेंगे

3: अगर आप फेसबुक से कनेक्ट करके इंस्टाग्राम चलाना चाहते हैं तो आप फेसबुक वाले ऑप्शन में क्लिक करें अगर आपका फेसबुक अकाउंट नहीं है तो आप sign up with email address or phone number के ऑप्शन में क्लिक करें ।

4: इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है अगर आप अपना मोबाइल नंबर नहीं डालना चाहते हैं तो आप ईमेल के ऑप्शन में क्लिक करें और अपना ईमेल आईडी डालें. और next  के ऑप्शन में क्लिक करें।

5: उसके बाद आपको अपना नाम और  पासवर्ड डाले याद रहे पासवर्ड आपको 8 अंकों से कम का नहीं डालना है और अपने पासवर्ड को गोपनीय रखें क्योंकि अगर आपका पासवर्ड किसी अन्य व्यक्ति को पता चल गया तो वह आपकी instagram I'd ओपन कर सकता है पासवर्ड डालने के बाद आपको continue बटन पर क्लिक करें. 

6: अब आप अपनी जन्मतिथि (date of birth)को सिलेक्ट करना है date of birth सिलेक्ट करने के बाद आपको next बटन में क्लिक करना है. 

7: उसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल फोटो डालने के लिए add a photo पर क्लिक करें और कोई भी फोटो सेलेक्ट करके आप को next बटन के ऑप्शन में क्लिक करें.

8: इसके बाद आप जिन्हें फॉलो करना चाहते हैं उन्हें फॉलो करें और ऊपर राइट साइड में सही के निशान पर क्लिक करें और आपका इंस्टाग्राम में आप का अकाउंट बन जाएगा।






इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए ?

आज के समय में इंस्टाग्राम सबसे  लोकप्रिय प्लेटफार्म हैं। हर दिन इस प्लेटफार्म से लाखों लोग जुड़ रहे हैं आप इस प्लेटफार्म से जुड़कर अपने दोस्तों से बात करने के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते हैं ऐसी बहुत सी कंपनियां हैं जो अपने प्रोडक्ट को लाखों लोगों तक पहुंचाना चाहती हैं और वह इस प्लेटफार्म की मदद से अपने प्रोडक्ट का प्रचार करते हैं और वह लाखों लोगों तक पहुंच जाता है इस प्लेटफार्म से अपने प्रोडक्ट का प्रचार कर सकते हैं और अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं।

हमने आपको नीचे इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए इस के 5 आसान तरीके बताए हैं जिनकी मदद से इंस्टाग्राम प्लेटफार्म से पैसे कमा सकते हैं

1:किसी ब्रांड को sponsor करें।

सभी brands यही चाहते हैं कि उनके प्रोडक्ट्स(product) की जानकारी जल्दी से जल्दी के पास पहुंच जाए और आज के समय में लोग ज्यादा से ज्यादा समय इंटरनेट में बिताने लगे इसलिए ब्रांड्स (brands) भी अपने प्रोडक्ट्स का प्रचार करने के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग का सहारा ले रहे और आज इंस्टाग्राम एक फेमस मोबाइल एप्लीकेशन है जिसको बहुत से लोग यूज़ करते हैं इंस्टाग्राम पर  बांड्स कंपनीज अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए उन लोगों को चुनती है जिनके ज्यादा फॉलोअर्स होते हैं और बांड्स कंपनीज ऐसे लोगों से अपने प्रोडक्ट्स को Sponsor  करवाती है और बदले में उन लोगों को पैसे देती हैं।आप इंस्टाग्राम अकाउंट की सहायता से किसी ब्रांड को sponsor करवा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं लेकिन आप को फॉलो करने वाले व्यक्तियों की संख्या ज्यादा होनी चाहिए..

2:एफिलिएट मार्केटिंग (affiliate marketing)  करें

किस प्रकार की मार्केटिंग में किसी ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे = flipakart, या amanzon के किसी प्रोडक्ट भी  प्रमोट करना  होता है उसके प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए वेबसाइट आपको एक लिंक देती है जब उस लिंक के द्वारा कोई व्यक्ति कंपनी के प्रोडक्ट को खरीदता है तो उसके बदले कंपनी आपको कुछ कमीशन देती है।

3:अपनी photos Sell करे

कई लोगों को फोटोग्राफी का बहुत शौक होता है । और जब भी वह कहीं बाहर घूमने जाते हैं तो अपने कैमरे में खूब सारी फोटो खींचते हैं अगर आप भी फोटोग्राफी का शौक रखते हैं और आपके पास कई सारी फोटोज संग्रह (collection) हैं आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं और आपको उन फोटोस का संग्रह (collection) इंस्टाग्राम अकाउंट में अपलोड करके उनका advertise कर सकते हैं।

आपको एक बात ध्यान रखनी हैं। जब भी आप किसी फोटो को अपलोड करेंगे उस वक्त आपको फोटो में अपना नाम या कोई watermark  का यूज अवश्य करें। तकि कोई अन्य व्यक्ति आपकी फोटो का इस्तेमाल ना कर पाये । वीडियो अपलोड करते वक्त description  में अपना नाम या  content number जरूर लिखे। ताकि आपसे जो भी व्यक्ति उस फोटो को खरीदना चाहता है वह  आप से संपर्क कर पाए।

4:अपने प्रोडक्ट को बेचकर

अगर आपको अपना कोई भी प्रोडक्ट बेचना है तो आपको कहीं जाने की कोई जरूरत नहीं है आप इंस्टाग्राम की सहायता से अपने प्रोडक्ट बेच सकते हैं आप जिस भी प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं उसकी फोटो खींचकर उसे इंस्टाग्राम अकाउंट में अपलोड करें और description में उस प्रोडक्ट की कीमत और अपनी डिटेल्स डाल दे ताकि जो व्यक्ति आपके प्रोडक्ट को खरीदना चाहेगा वह आपसे संपर्क कर पाए।

5:अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बेचकर

अगर इंस्टाग्राम अकाउंट में आप को फॉलो करने वाले लोगों की संख्या काफी अच्छी है तो आप अपने अकाउंट को  अच्छी कीमत पर बेच सकते हैं आपका इंस्टाग्राम का अकाउंट की कीमत आपकी फॉलोअर्स पर निर्भर करती है अगर आपके फॉलोवर्स की संख्या ज्यादा है तो इंस्टाग्राम अकाउंट उतनी अधिक होगी।

6:अपनी niches चुने

किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आपको इंस्टाग्राम में अपना एक पेज बनाना होगा लेकिन पेज बनाने से पहले आपको यह बात का ध्यान होना चाहिए कि आप आप किस फील्ड में रुचि सकते हैं उसी के अनुसार आप अपने इंस्टाग्राम पेज का niches यानी टॉपिक चुने ताकि आपको ज्यादा संख्या में ब्रांडस मिल सके ताकि उन्हें प्रमोट करके आप अच्छा पैसा कमा सके .niches या टॉपिक आपके शौक या passion इनमें से कुछ भी हो सकता है। जैसे = yoga,photography, coloring, education questions इत्यादि. 

7: इंस्टाग्राम अकाउंट में followers बढ़ाएं ?

अगर आप इंस्टाग्राम अकाउंट से पैसा कमाना चाहते हैं तो सबसे जरूरी चीज है आपके अकाउंट में ज्यादा से ज्यादा followers होने चाहिए आप यहां पर यह सवाल आता है कि कितने ज्यादा flowers होने चाहिए आपके फॉलोअर्स की संख्या कम से कम 1million + होनी चाहिए तब जाकर आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर कर पाएंगे और पैसे कमा पाएंगे.

9:Engagement बढ़ाए।

Engagement का मतलब है आपके flowers आप पर  कितना भरोसा करते हैं आप की जितनी अधिक फॉलो वर्ष होंगे उतना ही आपका engagement भी बढ़ेगा मान  लीजिए आपके 30k यानी 30 हजार फॉलोअर्स है और आपने किसी ब्रांड को प्रमोट करने लिए आपने उस  ब्राड का लिंक अपने अकाउंट में पोस्ट किया और उस लिंक में 3 % लोगों ने क्लिक करा और उस ब्रांड का प्रोजेक्ट उन्होंने खरीदा यह बताता है कि आप से कितने लोग जुड़े हैं अगर आपको ऐड चाहिए तो आपको engagement को बढ़ाना होगा वरना आपको ऐड नहीं मिलेगा।

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को वेरीफाई कैसे करें

1:सबसे पहले आपको  अपना instagram account open करना फिर उसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल में जाना है

2: प्रोफाइल में पहुंचने के बाद आपको ऊपर राइट साइड में मेनू( ≡) के ऑप्शन में क्लिक करें।

3: क्लिक करने के बाद आपको सेटिंग का एक ऑप्शन दिखेगा उसमें क्लिक करें।

4: इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और आपको एक ऑप्शन दिखेगा request verification का उसमें क्लिक करें।।

5: क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म आएगा उस  फाॅर्म 
में आपको अपनी नीच जानकारी जैसे अपना पूरा नाम लिखना है।A file has been selected के  ऑप्शन में आपको अपनी पहचान का सरकारी डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड की फोटो अपलोड करनी है ।

6: फाॅर्म को सही बनने के बाद आपको send के ऑप्शन में क्लिक करना है और आपको कुछ दिनों तक इंतजार करना है अगर आपका अकाउंट वेरीफाइड हो जाएगा तो आपको blue tick  मिल जाएगा.

निष्कर्ष

दोस्तों आपको हमारे द्वारा बताई की जानकारी कैसी लगी कमेंट करके अवश्य बताएं यदि आपके पास कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।