नमस्कार दोस्तों ! Best My Smart Tips Blog में आपका स्वागत है आज के वक्त में हमारे देश में बेरोजगारी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और आज का युवा इस बेरोजगारी से बचने के लिए ऑनलाइन माध्यम से पैसे कमाना चाहता है कई लोग ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आकर खूब अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन ब्लॉगिंग क्षेत्र में सफल होने के लिए आपको इस क्षेत्र की बेसिक जानकारी होनी चाहिए इसलिए हमने आज की इस आर्टिकल में आपको blog क्या होता हैं ब्लॉग कैसे शुरू करें ?अपने खुद का ब्लॉग कैसे बना सकते हैं ? इन सभी विषयों के ऊपर आज इस लेख में चर्चा की है आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें ताकि आपको इस विषय के ऊपर पूरी जानकारी मिल सके और आप एक सफल ब्लॉगर बन सके और इस क्षेत्र से अधिक से अधिक पैसे कमा सकें ।

ब्लॉग कैसे बनाये ?

ब्लॉग में 404 त्रुटियों को कैसे ठीक करें ?

JOSH APP क्या हैं और JOSH App से पैसे कैसे कमाए ?

भारत के 10 सबसे बड़े ब्लॉगर कौन है और उनकी इनकम कितनी है ?

गूगल से कॉपीराइट फ्री इमेज डाउनलोड कैसे करें।।

एक सफल ब्लॉगर बनने के 21 टिप्स

BLOG  क्या होता हैं ?

BLOG एक अंग्रेजी शब्द है जो WEB BLOG का एक छोटा नाम है इसकी शुरुआत 1998 में  हुई । यह गूगल द्वारा दी गई फ्री सर्विस हैं। जिसके जरिए एक व्यक्ति अपनी बात को पूरी दुनिया के साथ शेयर  कर सकता है। ब्लॉग का प्रयोग लोग अपनी बात को दूसरों तक पहुंचाने के लिए करते हैं ब्लॉग की पोस्ट हर उस व्यक्ति तक पहुंच जाती है जो उसके बारे गूगल में सर्च करता हैं। Blog एक वेबसाइट की तरह होता हैं जिसे फ्री में बनाया जा सकता है और गूगल ने इसका इंटरफ़ेस इस प्रकार बनाया है कि हर व्यक्ति से आसानी से इस्तेमाल कर सकता है। वेबसाइट और ब्लॉग में बस इतना ही अंतर है वेबसाइट बनाने के लिए कई तरह की वेब डिजाइन  प्रोग्राम जानकारी होनी चाहिए और इसमें पैसे भी लगते हैं जबकि ब्लॉग एक फ्री सर्विस है जिसे बनाने के लिए एक वेबसाइट की जरूरत होती है जैसे-blogger ,whatpress, इत्यादि के जरिए कोई भी अपना एक ब्लॉग बहुत आसानी से बना सकता है. एक blog एक व्यक्ति या एक टीम द्वारा चलाया जाता है

Blog लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है और लगभग सभी इसका प्रयोग करना पसंद करते हैं शुरुआत के दिनों में blog को मुक्त बनाया जा सकता है बाद में अपनी जरूरत के हिसाब से उसने बदलाव भी किया जा सकता है क्योंकि मुफ्त ब्लॉग में सभी प्रकार की विशेषताएं नहीं होती हैं। ब्लॉग का आकार वेबसाइट की तुलना में छोटा होता है इसीलिए ब्लॉग को डिजिटल डायरी भी कहते हैं ब्लॉग में वीडियो ,फोटो ,आर्टिकल सब मौजूद होता है ।

ब्लॉग लिखा क्यों जाता है ?

15 से 20 साल पहले लोग डायरी, पत्रिका में कुछ महत्वपूर्ण बातें लिखा करते थे और सब के साथ अखबार और मैचिंग जरिए शेयर करा करते थे इसी तरह आज के आधुनिक युग में लोग इंटरनेट में लिखना पसंद करते हैं और उसे शेयर करते हैं किसी को blog कहा जाता है  । ब्लॉग में किसी भी विषय बारे लिखा जा सकता है इनके विषय सामान्य भी हो सकते हैं और विशेष भी। बहुत सी ब्लॉग किसी खास विषय से संबंध होते हैं और उस विषय में जानकारी समय-समय पर उपलब्ध कराते हैं जैसे= टेक्नोलॉजी से जुड़े blog होते हैं जिनमें पुरानी टेक्नोलॉजी और नई टेक्नोलॉजी संबंधी जानकारी दी जाती है

ब्लॉग लिखने वाले को ब्लॉगर कहते हैं और जो काम ब्लॉग में होता है उसे ब्लॉगिंग कहते हैं।

Bolgging क्या होता हैं ?

ब्लॉग बनाकर उसमें हर दिन पोस्ट लिखना उसे पब्लिश करना और अपने ब्लॉग को अच्छी तरीके से डिजाइन करना इन सभी गतिविधियों को ब्लॉगिंग कहा जाता है इसे बनाने वाले को समय-समय पर अपने विचारों को पोस्ट करना होता हैं। ब्लॉग में पोस्ट लिखना अपने ब्लॉग को डिजाइन करना, पोस्ट में आये कमेंट का जवाब देना इसी तरह एक ब्लॉक को चलाने के लिए ब्लॉगर जो कुछ भी करता है उसे हम सामान्य भाषा में  कहते हैं।

ब्लॉग के जरिए ऑनलाइन पैसे भी कमाए जा सकते हैं ब्लॉगिंग किसी भी विषय में किया जा सकता है जैसे= न्यूज़, टेक्नोलॉजी, हेल्थ इत्यादि ।

ब्लॉगिंग को कितनी कैटेगरी में बांटा गया है 

ब्लॉगिंग को दो कैटेगरी में बांटा गया है

1: पर्सनल ब्लॉगिंग

2: प्रोफेशनल ब्लॉगिंग

1:पर्सनल ब्लॉगिंग = पर्सनल गूगल ब्लॉगिंग को hoddy ब्लॉगिंग भी कहा जाता है  जिनके पास कुछ कहानियां ,सच्ची घटना होती है जिनको को यह सब के साथ शेयर करते है। यह कहानियां उनके निजी जीवन के बारे में भी हो सकती है। या किसी और के जीवन के बारे में भी हो सकती हैं। ऐसा ब्लॉक अक्सर फेमस लोग बनाते हैं ताकि वे अपनी बात आम लोगों तक पहुंचा सके। इन लोगों को ब्लॉगिंग से पैसे कमाना नहीं होता है यह बस इनकी hoddy होती है. पर्सनल ब्लॉग सेलिब्रिटी द्वारा लिखा जाता है इसीलिए आम लोग इन लोग को पढ़ना पसंद करते हैं ताकि वह अपने कलाकार को करीब से जान सके.

2: प्रोफेशनल ब्लॉगिंग  = यह वह लोग करते हैं जो ब्लॉग को अपना बिजनेस समझते हैं इससे वे इतना पैसा कमा लेते हैं जिससे वे अपने सपने और अपनी जरूरत पूरा कर सकते हैं  इसमें मेहनत के साथ धैर्य की भी आवश्यकता होती है तभी मेहनत का फल मिलता है

प्रोफेशनल ब्लॉगर बहुत से तरीके ब्लॉग monetize करके पैसे कमाते हैं जैसे= गूगल ऐडसेंस , किसी कंपनी के एड लगाकर , इत्यादि से ।

इन सभी में से गूगल ऐडसेंस पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका हैं प्रोफेशनल ब्लॉगर एक पर्सनल ब्लॉग से बिल्कुल अलग होता हैं। अगर आपको लिखने का शौक है तो आप आसानी से ब्लॉगिंग कर सकते हैं।

और अगर आपको ब्लॉगिंग से पैसा कमाना है तो आपको धैर्य लगन और मेहनत करनी होगी ब्लॉगिंग करने इतना आसान नहीं है और आप सोच रहे हैं कि आज मैंने ब्लॉगिंग शुरू कर दी और कल से  पैसे आने लग जाएंगे। तो मैं आपको बता दूं आप बिल्कुल गलत सोच  रहे हैं। उसके लिए आपको मेहनत और सबसे ज्यादा धैर्य की जरूरत है।

ब्लॉगर कैसे बन सकते हैं और उसके लिए आपको क्या करना पड़ेगा ?

ब्लॉगर एक व्यक्ति होता है जो समय-समय पर पोस्ट लिखता रहता है ब्लॉगर बनने के लिए आपको किसी विशेष योग्यता की जरूरत नहीं होती हैं। इसे कोई व्यक्ति समय निकालकर कर सकता है जैसे =छात्र , हाउसवाइफ , जॉब करने वाला व्यक्ति ,व्यापारी इत्यादि हर वह व्यक्ति ब्लॉगिंग कर सकता है जिसके पास लिखने के लिए कुछ है बस उसे इंटरनेट और ब्लॉगिंग के बारे में कुछ जानकारी हो। आपको अपने आप से पूछना होगा कि आप की चीजें बेहतर है और आप जिस चीज में भी बेहतर है उसमें आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं ।

Blogger प्लेटफार्म में अपना blog कैसे बनाएं

1: गूगल पर जाए

आपको सर्वप्रथम अपने फोन या लैपटॉप में गूगल ओपन करना है और blogger search करना है

2: blogger के link पर क्लिक करें 

जब आप गूगल पर ब्लॉगर सर्च करते हैं तो आपके सामने एक नया पेज खुल जाता है जिसमें आपको blogger का link मिल जाता हैं अगर आपको link नहीं मिलता है तो आप इस link को में क्लिक कर सकते हैं https://www.blogger.com/ ।

3:  साइन इन  (sign in) के ऑप्शन पर क्लिक करें

जब आप  इस लिंक में क्लिक करते हैं तो तो आपको साइन इन  (sign in ) काहे का ऑप्शन मिलता है और अगर आपका blogger पर पहले से कोई अकाउंट है तो आपको create a blog ऑप्शन मिलेगा आप अपने अनुसार से ऑप्शन का हिसाब कर सकते हैं

4: blogger पर login करे 

अगर आपका पहले से blogger कोई पर अकाउंट नहीं है तो आप अपनी जीमेल आईडी से लॉगिन करना होगा और ना पहले से कोई अकाउंट है तो आप automatic home page पर  डायरेक्टर हो जाएंगे.  blogger में अपना नया अकाउंट बनाने के लिए आप की इमेल आईडी पूछी जाएगी आपको अपनी ईमेल आईडी डालनी है और next के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं ।

5:  create a blog 

जैसे ही आप next ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो उसके बाद आप blogger के home page पर पहुंच जाएंगे जिसमें आपको अपने blog चैट संबंधित जानकारियां मांगी जाएंगी जो निम्न प्रकार होंगी। 

1:title  ( टाइटल)

2: address (पता)

3: theme (थीम)

टाइटल (title)

टाइटल के ऑप्शन में आपको अपने ब्लॉक का नाम डालना है जो भी अपने आप अपने blog का नाम सोचा है उसे डालें ।

Address (पता)

Address के ऑप्शन में आपको अपने blog का address (पता) डालना है जो कि कुछ इस तरह का का होता है www.mysmarttipsblogsport.com

Theme

Theme के ऑप्शन में आपको कई सारी फ्री थीम मिल जाती है आपको जो अच्छी लगे आप अपने ब्लॉक के लिए सिलेक्ट करें और फिर create a blog के ऑप्शन में क्लिक करें जब आपका फ्री ब्लॉग बन चुका है असके बाद आप अपने ब्लॉग में आर्टिकल पैसे कमा सकते हैं 

मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करें?

मोबाइल से ब्लॉगिंग आप 2 तरीकों से कर सकते हैं

1: Google Chrome 

2 : मोबाइल एप्लीकेशन

Google Chrome 

मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के लिए आप गूगल क्रोम का का उपयोग कर सकते हैं जोकि मोबाइल से ब्लॉगिंग करने का एक अच्छा उपाय है और ब्लॉग में आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं। 

मोबाइल एप्लीकेशन

यदि आप क्रोम ब्राउज़र के द्वारा ब्लॉगिंग नहीं करना चाहते तो आप लॉगइन एप का उपयोग कर सकते हैं जिसका नाम bloggeroid for  blogger हैं यह एप्लीकेशन आपको प्ले स्टोर में आसानी से मिल जाएगी वहां से आप से डाउनलोड करके अपने मोबाइल से ब्लॉगिंग का उपयोग कर सकते हैं इस एप्लीकेशन में आपको बहुत सारी पिक्चर्स मिल जाते हैं जैसा कि आप लैपटॉप पर देखते इसकी मदद से आप किसी भी text को Blod,under line लिंग टाइट करना और बहुत और बहुत कुछ आप इस एप्लीकेशन की मदद से कर सकते हैं और आप इस एप्लीकेशन की सहायता से आसानी से अपने मोबाइल के माध्यम से ब्लॉगिंग कर सकते हैं और घर बैठे बैठे पैसे कमा सकते हैं 

वर्डप्रेस एप्लीकेशन 

वैसे तो आप ब्राउज़र में इस्तेमाल करते हैं लेकिन यदि आप चाहते हैं कि उपयोग एप्लीकेशन के द्वारा किया जाए तो आप कर सकते हैं प्ले स्टोर से वर्डप्रेस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं और अपने मोबाइल के माध्यम से वर्डप्रेस में ब्लॉग बनाकर पैसे कमा सकते हैं

ब्लॉगर एप्लीकेशन

गूगल गूगल का एक निशुल्क product है जो बहुत ही लोकप्रिय है जो ब्लॉगिंग क्षेत्र में नए ब्लॉगर आते हैं वहीं ज्यादातर इसी एप्लीकेशन का उपयोग करते हैं क्योंकि यह निशुल्क एप्लीकेशन है और सबसे अच्छी बात यह है कि इस blogger एप्लीकेशन फॉर इंटरफेज बहुत ही सिंपल जिसे नए ब्लॉगर आसानी से उपयोग इस एप्लीकेशन का उपयोग कर सकते हैं और आसानी से पैसे कमा सकते हैं. 

Wordprees क्या है                                                      

प्रोफेशनल वेबसाइट बनाने के लिए यह जरूरी नहीं हैं। कि आपको वेब डिजाइनिंग आये। आप कुछ  ऐसे टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। जहां वेबसाइट बनाने के सारे ऑप्शन दिए जाते हैं आप उनकी मदद से वेबसाइट बना सकते हैं। और एक ऐसा ही tool है WordPress .

WordPress किसने बनाया 

WordPress को  मैट मुलेनवेग ने बनाया जब मैट मुलेनवेग 20 साल के थे उन्होंने WordPress तभी बना दिया था और इन्होंने इसे लॉन्च करा  सन 2003 में। और आज दुनिया की ज्यादातर वेबसाइट WordPress में ही बनाई जाती है.  WordPress एक कॉन्टैक्ट मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) हैं। जहां पर आप इमेज और आर्टिकल और वीडियो को इंटरनेट में स्टोर कर सकते हैं उन्हें मैनेज कर सकते हैं। और अपनी वेबसाइट मे  डाल  सकते हैं।

प्रोफेशनल ब्लॉगर WordPress को ही क्यों चुनते हैं.

अगर आपको कोई वेबसाइट बनानी है तो उसके 3 तरीके हैं।

1: सबसे पहला तरीका है आपको वेब डिजाइनिंग आनी चाहिए वह भी प्रोफेशनल लेवल की. उसके बाद आप अपनी वेबसाइट बना सकते हैं

2. दूसरा तरीका यह है आप किसी वेब डिजाइनर से बात करें उसको बताएं आपको अपनी वेबसाइट को कैसे डिजाइन करनी हैं। उस वेबसाइट में  क्या ऑप्शन होने चाहिए आपकी जरूरत के हिसाब से वेब डिजाइनर आपको आपके हिसाब से वेबसाइट बना कर दे देगा।  इस काम के लिए के लिए वह आपसे कुछ पैसे लेगा।

3: तीसरा तरीका है WordPress में जाएं। वहां पर आप domai और होस्टिंग को add  करें। और वेबसाइट  बनाये.WordPress मैं वेबसाइट बनाने के लिए बहुत सारे Plugin उपलब्ध है आपको किसी ऑप्शन की जरूरत है या WordPress जो कुछ भी ऐड करना है आप वहां पर pinging इंस्टॉल करें और आप बड़ी आसानी से बिना प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखे। सारे काम कर सकते हैं।

आप थीम इंस्टॉल कर सकते हैं कई सारे ऐसे ऑप्शन होते हैं  प्रोफेशनल वेब डिजाइनर ऑप्शन को बनाने के लिए  कुछ चार्ज ले सकता है लेकिन आप WordPress में उन कामों को फ्री में कर सकती हैं वह भी बिना वेब डिजाइनिंग सीखे।

WordPress कमाल की चीज़ है आप कोई चाहे ब्लॉग बनाना हो या फिर Wikipedia जैसी या फिर एनेमिक वेबसाइट बनानी हो आपको WordPress में सारे ऑप्शन मिल जाते हैं। और आप कुछ ही घंटों में एक प्रोफेशनल वेबसाइट बना सकते हैं।

अब बहुत सारे लोग पूछते हैं क्या WordPress फ्री हैं।

WordPress जो प्लेटफार्म है वह फ्री है. अब आपको जो समझना है कि जब आप WordPress. Org में जाते हैं तो वहां पर आपको अपना डोमेन नेम और होस्टिंग उसके साथ में अटैच करनी पड़ती है अब जाके वहां पर आप अपनी एक वेबसाइट बना बाते हैं। और उसको अच्छे से चला पाते हैं

लेकिन अगर आप डोमेन और होस्टिंग  का खर्चा ही नहीं करना हैं। तो आप WordPress .com मैं जाइए. एक बात और एक समस्या क्या है वहां पर आप अपना कस्टम  डोमेन  ऐड नहीं कर सकते हैं। यानी वहां आपके नाम से डोमिन पूरी तरह रजिस्टर्ड नहीं होगा उसके पीछे WordPress.com लगा रहेगा . बात करें हेस्टिंग्स  सर्विस की उसने भी आपको पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है वह सर्विस भी WordPress की है।                         

WordPress में फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं       

1:सबसे पहले आपको किसी भी browser में सर्च करना है www.wordpress.com

2:उसके बाद आपको start your website के ऑप्शन में क्लिक करना है. 

3:इसके बाद आपको अपना ईमेल,  यूजरनेम, और पासवर्ड डालना है याद रहे आपने जो पासवर्ड जो अपने ईमेल में डाल है वही यहां डालें.

4:उसके बाद आप continue के ऑप्शन में क्लिक करें ।इसके बाद आपको अपना डोमेन नेम एंटर करना है 

5:इसके बाद आपको फ्री वाले प्लान को सिलेक्ट करना है फ्री वाले  प्लान में आपकी वेबसाइट के नाम के पीछे WordPress.com  होगा। उसके बाद आपको सिलेक्ट की ऑप्शन में क्लिक करना है

6:उसके बाद आपको start with free site के ऑप्शन में क्लिक करना है

7:इसके बाद आपको get started के ऑप्शन में क्लिक करना है फिर आपको name your website के ऑप्शन में क्लिक करना है site title, site tagline  डालना है save के ऑप्शन में क्लिक कर देना और आपकी वेबसाइट बन जाएगी.

8: Write के ऑप्शन में क्लिक करके आप अपने आर्टिकल लिख सकते हैं और उन्हें पब्लिश कर सकते हैं।

इस आर्टिकल पर हमारी राय

कई लोग ब्लॉगिंग तो शुरू करना चाहते हैं  लेकिन उन्हें ब्लॉगिंग और ब्लॉग में अंतर समझ में नहीं आता हैं इस कारण से में ब्लॉगिंग क्षेत्र में सफल नहीं हो पाते हैं हमने आज आपको इस आर्टिकल में जिन विषयों के ऊपर बताया उन विषयों के ऊपर हम पहले से ही आजकल लिख चुके हैं लेकिन आज हमने blogger और WordPress दोनों विषयों के ऊपर एक ही आर्टिकल में लिखा है ताकि जो लोग जिस प्लेटफार्म में अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं वे इस आर्टिकल को पढ़कर बड़ी आसानी से अपना ब्लॉग शुरू कर सकें मैंने अक्सर देखा है कि कई लोग ब्लॉगिंग क्षेत्र के बारे में सोचते हैं कि ब्लॉगिंग क्षेत्र से पैसा नहीं आ सकता क्योंकि आज सब लोग यूट्यूब  चैनल खोल कर अच्छे पैसे कमा रहे हैं वे सोचते हैं कि आज के वक्त में लोग अपना ज्यादा समय यूट्यूब प्लेटफार्म में खर्च करते हैं आज कोई आर्टिकल पढ़ना नहीं चाहता है लेकिन सभी लोग एक जैसा नहीं सोचते हैं कई लोगों को पढ़ना अच्छा लगता होगा तो कई लोगों को वीडियो देखना अच्छा लगता होगा आप पैसे ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे अच्छे कमा सकते हैं लेकिन ब्लॉगिंग क्षेत्र से पैसे कमाने के लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी क्योंकि बिना मेहनत किए आप इस प्लेटफार्म से पैसे नहीं कमा सकते हैं आपको लोगों को अपने आर्टिकल में सही जानकारी देनी है क्योंकि अगर आप सही जानकारी नहीं देते हैं तो लोग आपके आर्टिकल को देखेंगे ही नहीं । 

चलिए आज मैं आपको अपनी ब्लॉगिंग सफर के बारे में कुछ बातें बताता हूं जिससे आपको ब्लॉगिंग शुरू करने में आसानी होगी और आप ब्लॉगिंग का सही मतलब समझ पाएंगे । मेरा नाम हिमांशु पपनै हैं और पंतनगर ( उत्तराखंड ) में रहता हूं पंतनगर में 1960 में पहली एग्रीकल्चर राज्य मैं बनी थी मैंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पंतनगर से ही पूरी करी है जब मैं क्लास 11th मैं था उस वक्त मैंने अपना पहला ब्लॉग शुरू किया था लेकिन मैं उसे चला नहीं पाया और मैंने ब्लॉगिंग क्षेत्र छोड़ दिया उसके बाद क्लास 12 th में गया और मैं अपना दूसरा ब्लॉग शुरू किया लेकिन बोर्ड एग्जाम के कारण मैंने अपना इस ब्लॉग को भी छोड़ दिया और क्लास 12th में प्रथम श्रेणी से पास हुआ उसके बाद में देवभूमि कॉलेज देहरादून में आ गया और यहां से मैंने एग्रीकल्चरल की पढ़ाई शुरू की अभी मैं 3 year मैं हूं देवभूमि कॉलेज में आने के बाद मैंने एक  प्लेटफार्म डेलीहंट में आर्टिकल लिखना शुरू किया और इस प्लेटफार्म में मेरे 81 k पूरे हो गए लेकिन इस प्लेटफार्म को शुरू करने के एक दो महीने बाद मेरा पहला पेमेंट 200 रुपए आया उसके बात मेरे एक दोस्त पवन खुल्बे ने मुझसे कहा कि तुम्हें लिखने का अनुभव है तुम दोबारा ब्लॉगिंग शुरू करो और उसके बाद मैंने my smart tips नाम की वेबसाइट बनाई और 1 साल लगातार कार्य करने के बाद 2021 सितंबर मैं मुझे गूगल ऐडसेंस से approval पर मिल गया लेकिन 1 साल कार्य करने के वक्त मुझे कई समस्याओं का सामना करना पड़ा और मुझे पता था ब्लॉगिंग क्षेत्र में जो  लोग नए आते हैं उन्हें किन- किन समस्याओं का सामना करना पड़ता है मुझे ब्लॉगिंग क्षेत्र में जो समस्या आई मैं उनके ऊपर आर्टिकल लिखने लग गया और आप लोगों को यह आर्टिकल बहुत ही अच्छे लगे उसके बाद हम पुराने आर्टिकल को आर्टिकल  के साथ जोड़ने लग गए ताकि लोगों को ज्यादा समस्याओं का सामना ना करना पड़े लेकिन मुझसे कई लोग कहने लग गए कि तुम इतना समय किस प्लेटफार्म में लगा रहे हो इससे अच्छा पढ़ाई कर लो लेकिन मुझे पता था कि पढ़ाई करना बहुत जरूरी है लेकिन इस प्लेटफार्म के जरिए हम अपनी बातों को लोगों के सामने बड़ी आसानी से रख सकते थे और मैंने लगातार इस प्लेटफार्म में कार्य किया और आज हम ब्लॉगिंग क्षेत्र में बहुत अच्छा कर रहे हैं साथियों आप यह ना सोचें कि ब्लॉगिंग क्षेत्र सिर्फ पैसे कमाने का एक माध्यम है बल्कि अपनी बात को लोगों के सामने रखने का एक बहुत अच्छा माध्यम है  अगर आप अखबार में अपने आर्टिकल डालना चाहते हैं तो यह बड़ा मुश्किल का कार्य है क्योंकि अखबार में आपका आर्टिकल छप जाएगा या नहीं इस बात की कोई गारंटी नहीं होती है लेकिन ब्लॉग्गिंग क्षेत्र में आप 1 दिन में कितने ही आर्टिकल लिखकर लोगों के सामने अपनी बातों को रख सकते हैं इस बात को हम मानते हैं कि ब्लॉगिंग क्षेत्र में मेहनत खूब लगती है लेकिन आप मुझे यह बताइए कि मेहनत किस चीज़ में नहीं लगती है आप जो भी कार्य करेंगे उसमें आपको मेहनत तो करनी पड़ेगी और अगर आप मेहनत करते हैं तो फल भी आपको अवश्य मिलेगा बस मेहनत करते रहिए फल की चिंता मत कीजिए ब्लॉगिंग क्षेत्र में फल के साथ-साथ लोकप्रियता भी आपको मिलती है । साथियों इस विषय के ऊपर हमने आपको आज आर्टिकल में बताया इस विषय को अधिक से अधिक लोगों को शेयर करें ताकि जो लोग ब्लॉग क्षेत्र में आना चाहते हैं वह लोग इस आर्टिकल को पढ़कर बड़ी आसानी से ब्लॉगिंग क्षेत्र में आए और सफल हो सके और यह  आपको कैसा लगा कमेंट करके अवश्य बताएं और यदि आपके पास कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं 

साथियों आपसे एक अनुरोध है इस बार का स्वतंत्रता दिवस हमारे लिए बहुत ही खास है क्योंकि इस बार हमारा देश आजादी के 75 साल पूरा करने वाला है और इस शुभ अवसर पर  देशभक्ति की भावना को बाहर निकालिए और जिन्होंने ने भी देश के लिए बलिदान दिया उनकी याद में हर घर तिरंगा फहराए शान से ।