ब्लॉग लिखकर पैसे कमाने के 10 तरीके।(10 ways to earn money by writing blogs)

नमस्कार दोस्तों ! Best My Smart Tips Blog में आपका स्वागत है । यदि आप ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं ब्लॉगिंग का मतलब होता है अपना ब्लॉग बनाकर उसमें अपने विचारों को डालना और जो इस काम को करता है उसे ब्लॉगर कहते हैं और उसे ब्लॉग की सेटिंग करना ब्लॉगिंग कहलाता है। 

ब्लॉग लिखकर पैसे कमाने के 10 तरीके

आज के वक्त में हर कोई youtube से तो पैसे कमा ही रहा है लेकिन यदि आप आर्टिकल लिखकर पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको हमारी इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ना चाहिए। और अधिक से अधिक लोगों को शेयर करें ताकि हर कोई ऑनलाइन माध्यम से पैसे कमा सके ।

ब्लॉग में 404 त्रुटियों को कैसे ठीक करें ?

JOSH APP क्या हैं और JOSH App से पैसे कैसे कमाए ?

भारत के 10 सबसे बड़े ब्लॉगर कौन है और उनकी इनकम कितनी है ?

गूगल से कॉपीराइट फ्री इमेज डाउनलोड कैसे करें।।

एक सफल ब्लॉगर बनने के 21 टिप्स

अपना रिज्यूम कैसे बनाएं

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं (10 + तरीके 2024)

ब्लॉक से पैसे कमाने की बहुत सारे माध्यम है और आज हम आपको उन सारे माध्यमों के बारे में जानकारी देंगे जिनके जरिए आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

AdSense 

गूगल का एक एड नेटवर्क होता है जिसका नाम है ऐडसेंस। जब कोई अपना ब्लॉग बनता है तो वह ऐडसेंस के लिए अप्लाई करता है यदि उसका ब्लॉग ऐडसेंस के नियमों का पालन करता है तो उसे ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है

अगर आप नहीं जानते कि गूगल ऐडसेंस क्या है तो हम आपको बता देते हैं कि गूगल ऐडसेंस एक विज्ञापन देने वाली सर्विस है अगर आपका ब्लॉग गूगल एडसेंस से अप्रूव हो जाता है तो आप अपने ब्लॉग में ऐड लगा सकते हैं और यदि किसी ने उसे वेबसाइट में जो ऐड लगे हैं उनमें गलती से क्लिक कर दिया तो उसे ब्लॉग के मालिक को फायदा होता है 

जब गूगल ऐडसेंस अकाउंट में आपके $100 पूरे हो जाते हैं तो आप अपने पेमेंट को सीधे अपने बैंक अकाउंट में उसे महीने की 21 तारीख से लेकर 25 तारीख के बीच में गूगल आपके बैंक में पहुंचा देता है जो बैंक अकाउंट अपने गूगल ऐडसेंस में ऐड किया होगा उसी बैंक  अकाउंट में ।

Media.net

जब कई कई लोगों की वेबसाइट गूगल एडसेंस से अप्रूव नहीं हो पाती है। तो वे सोचते हैं कि क्या ऐसा कोई और तरीका है जिसके जरिए हम अपनी वेबसाइट में विज्ञापन लगा सके। ऐसा एक तरीका है media.net ।

लेकिन इस प्लेटफार्म से आपको अप्रूवल पाने के लिए आपके ब्लॉग में हाई क्वालिटी आर्टिकल, और आपकी वेबसाइट में विजिटर की संख्या भी ज्यादा होनी चाहिए तभी जाकर आपको इस प्लेटफार्म से अप्रूवल मिल सकेगा और आप अप्रूवल मिलने के बाद अपनी वेबसाइट या अपने ब्लॉग में विज्ञापन बड़ी आसानी से लगा सकते हैं

और इसका सीपीसी गूगल एडसेंस से अच्छा होता है लेकिन यदि आपका इंग्लिश ब्लाग है तभी आप इसमें अप्लाई कर सकते हैं हिंदी ब्लॉग के लिए अभी यह सेवा नहीं है। 

Affiliate marketing 

एफिलिएटिड मार्केटिंग क्या होता है जो ज्यादातर लोगों को पता होता है यदि आपको नहीं है तो हम बता देते हैं जब भी हम किसी वेबसाइट में जाते हैं तो कई ऐसी वेबसाइट होती है जिनमें कुछ प्रोडक्ट उसे वेबसाइट में हमें दिखाई जाती हैं और उन्हें कहां से खरीद सकते हैं इसका लिंक भी दिया जाता है 

यदि किसी व्यक्ति ने उसे प्रोडक्ट को खरीद लिया तो जिस व्यक्ति ने उसे प्रोडक्ट का लिंक अपने ब्लॉग में डाला होगा उसे कुछ कमीशन मिलता है 

Sponsorship 

यदि आपकी वेबसाइट में अच्छा ट्रैफिक है तो कई बड़ी-बड़ी कंपनियां आपकी वेबसाइट में अपने बारे में डालना चाहते हैं या आपसे अपनी कंपनी के बारे में कोई आर्टिकल लिखना आना चाहते हैं आपके ब्लॉग में। तो आप उनसे चार्ज सकते हैं आर्टिकल लिखवाने का।

Guest post 

जब ब्लॉगिंग क्षेत्र में कई नए लोग आते हैं तो अपनी ब्लॉग प्रचार करना होता है और लोगों तक अपनी वेबसाइट के बारे में जानकारी पहुंचानी होती है।

ऐसे में भी लोग उन पुराने ब्लॉगर को ढूंढते हैं जिनके ब्लॉग में अच्छा ट्रैफिक हो और उन्हीं से संबंधित आर्टिकल उन्हें लिखे हो। तो वह उनकी वेबसाइट में एक आर्टिकल डालते हैं और उसे आर्टिकल में अपनी वेबसाइट के बारे में कुछ जानकारी लोगों को देती है ताकि जो भी उसे आर्टिकल को पड़ेगा वह उनकी वेबसाइट को भी जान सके।

और आप इस चीज के चार्ज ले सकते हैं

Backlinks 

सरल भाषा में बताऊं तो बैकलिंक का मतलब होता है यदि आपने किसी वेबसाइट को सर्च कर है और आपने देखा उसे वेबसाइट के बीच में इसी दूसरी वेबसाइट का लिंक डाला है और आपने उसे लिंक में क्लिक कर दिया तो आप किसी दूसरी वेबसाइट में पहुंच गई तो इसे कहते हैं बैकलिंक।

आपके पास यदि एक ब्लॉग है तो आप बैकलिंक के जरिए भी पैसे कमा सकते हैं जो ब्लॉगिंग के क्षेत्र में नये आए होते हैं इन्हें बैकलिंक की जरूरत होती है ताकि यह अपनी वेबसाइट को और लोगों तक भी पहुंच सके और उनकी वेबसाइट को लोकप्रिय मिल सके। यदि आपसे कोई बैकलिंक की मांग करता है तो आप उसे चार्ज ले सकते हैं।

Cross promotion 

क्रॉस प्रमोशन का मतलब होता है जब दो व्यक्ति जो कि सोशल मीडिया में बहुत ही फेमस है वह एक दूसरे का प्रमोशन करें इसी को कहा जाता है क्रॉस प्रमोशन।

Paid reviews 

माना आपकी ब्लॉग में बहुत सारा ट्रैफिक है और आपका और आपका हेल्थ से जुड़ा है तो कई कंपनियां कुछ नया प्रोडक्ट निकलती है तो वहां आपसे कहती है कि आप उसका रिव्यू दो और उसे प्रोडक्ट में क्या-क्या कमी है यह बताइए ।

आप इसके कंपनी से चार्ज ले सकते है

Sell an Ebook

आप जो  भी आर्टिकल लिखते हैं आप उसके ऊपर ई बुक लिख सकते हैं। ई बुक का मतलब डिजिटल बुक। और यदि आपकी बुक कोई लेता है और आपने उसे बुक को जितने प्राइस में उसने उस बुक को खरीदा होगा। और उसकी सहायता आप पैसा कमा सकते हैं।

URL Shlortener

URL shlortenter का मतलब होता है लिंक को छोटा करना। अपने अपने आर्टिकल के बीच में किसी ऐप को डाउनलोड करने URL Shlortener के माध्यम से । तो उसे ऐप को जो भी डाउनलोड करेगा URL Shlortener के माध्यम से आपको इनकम होती है

Sell product 

आप खुद के प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं अपनी वेबसाइट कीजिए और खुद की इनकम बना सकते हैं।

निष्कर्ष 

 उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा बताइए की जानकारी आपको सब समझ में आ गई होगी यदि आपके पास कोई सवाल है तो आप कमेंट करके हमें बता सकते हैं गूगल सर्च इंजन के बारे में यदि आप पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें बताइए हम आपको पूरी जानकारी बताएंगे हमारा ईमेल पता आपको नीचे दिया गया है।

Mysmarttips.in@gmail.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ