Blog को पूरी जानकारी के साथ कैसे लिखें? (How to write a Blog a full with full information in hindi)

आज हम आपको एक ऐसे विषय में जानकारी देने वाले हैं जिसके बारे में काफी लोग जानना चाहते हैं ये वे लोग हैं जिन्होंने अभी अभी नया ब्लॉग बनाया है या फिर ब्लॉगिंग करना चाहते हैं ब्लॉगिंग पैसे कमाने का एक ऐसा है  जरिया है जिसमें आपका बॉस कोई नहीं होता जो आपको ये बताएं कि आपको करना क्या है कैसे करना है ब्लॉगिंग में आप अपने खुद के मालिक है और इसमें काम करने की पूरी आजादी आपको मिलती है।

 
Blogger kya hai

इसीलिए आज के युवा ब्लॉगिंग क्षेत्र में अपना करियर बनाना पसंद करते हैं ताकि हुए अपने हिसाब से काम कर सके हालांकि ब्लॉगिंग में खूब मेहनत लगती है blogging करने के लिए आपको धैर्य की बहुत आवश्यकता होती है। इसीलिए आपको अपनी काबिलियत पर भरोसा रखते हुए हर हमेशा काम करना है जब तक कि आपको सफलता नहीं मिल जाती है।

अपना ब्लॉक तैयार करने के बाद जो सबसे जरूरी चीज है वह है आपका पहला ब्लॉग पोस्ट क्योंकि जब कोई आपका ब्लॉक पढेगा तो वह सबसे पहले आपके  ब्लॉग की पहली पोस्ट देखता हैं।इसलिए आपको अपने ब्लॉग सफल होने के लिए पता होना चाहिए कि आपको क्या और कैसे लिखना है अगर आपको भी यह सवाल परेशान करते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें दोस्तों हमें यकीन है कि आपको आपके सवालों के जवाब जरूर मिल जाएंगे

तो हम सबसे पहले जानते हैं ब्लॉक लिखने के लिए सबसे जरूरी कौन सी बातों को ध्यान रखे

जब कोई ब्लॉगर अपने ब्लॉग को तैयार करता है उसके बाद उसका कदम होता है ब्लॉक के लिए पोस्ट लिखना जिसे हम आर्टिकल भी कहते है।

लेकिन यह ब्लॉक पोस्ट होती क्या है किसी भी ब्लॉक में जो लेख लिखे होते हैं उसी हम ब्लॉक पोस्ट कहते है

आप लोग चाहे ब्लॉक किसी भी उद्देश्य से बनाया हो चाहे आपने पर्सनल काम के लिए बनाएं या बिजनेस के लिए आपके ब्लॉक का कांटेक्ट ब्लॉग की सफलता मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ।

किसी भी ब्लॉक का पहला ब्लॉग पोस्ट यह दर्शाता है कि उस ब्लाक में किसके ऊपर हमें जानकारी मिलने वाली है जैसे =technology, internet, govt job,earn money online  आप किसी ऊपर ब्लॉक बना सकते हैं। लेकिन किसी के ऊपर भी ब्लॉक बनाये लेकिन आप एक बात ध्यान रखनी है आपके ब्लॉक का पहला पोस्ट बहुत अच्छा हो ताकि जो भी आपके ब्लॉक में आता है उससे बात की और पोस्ट पढ़ने का मन हो। और उसको किसी समस्या का हल मिले। और वह निराश होकर वापस ना जाये।


Blogger  tips


    चलिए अब जानते कि ब्लॉक में आर्टिकल कैसे लिखें

ब्लॉग में आने से पहले ही लोग इसकी प्लानिंग कर लेते है। कि वे क्या और किसके ऊपर लिखगे लेकिन जब लिखने की बारी आती है उस समय समझ में नहीं आता कहां से शुरू करें कौन सी जानकारी कब दे , आखिर में क्या लिखें आर्टिकल कितने शब्दों का होना चाहिए। और ये सारी समस्याओं उत्पन्न होने लगती है।

ब्लॉक बनाने से पहले आपने बहुत   रिचार्ज करा होगा। और आप ही अच्छी तरीके से जानते होंगे की  गुगल उन  आर्टिकल  को सबसे रैंक कराता है तो जो यूनीक आर्टिकल और लंबा यानी ज्यादा शब्दों में होता है इसीलिए शुरुआत में एक ब्लॉगर को बहुत मेहनत करनी पड़ती है।

आज हम आपकी इन समस्याओं को हल करने के लिए कुछ जरूरी टिप्स देंगे इनका उपयोग आप एक अच्छा आर्टिकल लिख सकते हैं और पैसे कमा सकते है।

कोई भी आर्टिकल लिखने से पहले आपको उस टॉपिक का चुनाव करना है जिसे हम लोगों ने लिखा है या आपको उसके ऊपर लिखना है जिसे लोग ज्यादा सर्च करते हैं कुछ ऐसी वेबसाइट है जहां आप किसी भी टॉपिक का सच वॉल्यूम चेक कर सकते है। वह भी मुफ्त में

1: GOOGLE trends 

2.Google  keyword planner

इन वेबसाइटों में आपको से आपको यह पता चल जायेगा। 1 महीने में लोग किस टॉपिक को कितना सर्च हैं बताया होता है और इन वेबसाइटों में यह भी बताया होता है आप जिस टॉपिक के ऊपर लिखने वाले हैं उस टॉपिक का competition high है या low अगर आपके टॉपिक का competition high तो उसे  गूगल मे रैक होने में बहुत ज्यादा समय लगेगा।

Blogger

1:इसीलिए बेहतर होगा आप उस टॉपिक के ऊपर लिखे इसका medium competition या low competition  हो ताकि गूगल मैं आपकी पोस्ट रैंक हो सके।

2:आपने  टॉपिक चुन लिया और keyword भी आ गये। अब बात आती है टॉपिक के ऊपर पूरी जानकारी हासिल करने की वैसे तो आप उसी टॉपिक को चुनेंगे जिसके ऊपर आपको ज्ञान हो और भी जानकारी होना आपके लिए जरूरी है ताकि आपके आर्टिकल मे उस टॉपिक के ऊपर सारी जानकारी हो। इसके लिए आपको 4 से 5 आर्टिकल दूसरे ब्लॉकों से पढ़ना होगा लेकिन याद रहे कॉपी पेस्ट नहीं करना है और फिर उसे अपने शब्दों में लिखना है


3:इमेज लगाते वक्त आपको एक बात की बात का ध्यान रखना है आपकी इमेज कॉपीराइट वाली ना।

निष्कर्ष

दोस्तों हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी  कमेंट करे।



एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

बेनामी ने कहा…
thanks sir