ईमेल मार्केटिंग द्वारा आप घर  में बैठे पैसे कमा सकते हैं लेकिन ईमेल मार्केटिंग शुरू करने के लिए आपको कुछ चीजों के ऊपर जानकारी होना आवश्यक है क्योंकि अगर आपको उनके ऊपर जानकारी नहीं होगी तो आप कभी भी ईमेल मार्केटिंग द्वारा पैसे नहीं कमा सकते सबसे पहले आपको पता होना चाहिए ईमेल मार्केटिंग होता क्या है क्योंकि आप जिस चीज को शुरू करने जा रहे हैं उसके बारे में बेसिक नॉलेज होना आवश्यक है ईमेल मार्केटिंग क्यों अच्छा है ईमेल मार्केटिंग कैसे की जाती है इन सभी चीजों के ऊपर आपको जानकारी देने वाले हैं इस लेख में इसलिए इस लेख को पूरा जरूरत  पढ़े

ईमेल मार्केटिंग क्या है

ईमेल मार्केटिंग क्या है और पहली बार ईमेल मार्केटिंग कब शुरू की गई

मार्केटिंग शब्द हम अपने जीवन में रोज सुनते हैं और मार्केटिंग का अर्थ होता है product या सेवा का प्रचार करना और यह कई तरीकों से होती है सोशल मीडिया(Facebook, whatsapp, Instagram, Twitter, telegram)के माध्यम से , ब्लॉग के माध्यम से ,वेबसाइट के माध्यम से, और ईमेल के माध्यम से. जब किसी product या सेवा का प्रचार के emali माध्यम से हो तो उसे मार्केटिंग करते हैं

ईमेल मार्केटिंग की शुरुआत सन  1978  की गई और तभी से ईमेल को मार्केटिंग के प्रचार के रूप में देखा जाने लगा ।

VPN क्या है पूरी जानकारी

ईमेल मार्केटिंग के फायदे

1:अगर आपका ब्लॉग किया वेबसाइट है तो आप उसमें ईमेल मार्केटिंग के द्वारा ट्राफिक  ला सकते हैं ।

2:यदि आपका कोई नया बिजनेस है तो आप अपने बिजनेस को ईमेल मार्केटिंग के द्वारा प्रमोट कर सकते हैं

3:ईमेल मार्केटिंग के द्वारा आप लोगों के बीच में अच्छे प्रोडक्ट और बेहतर सर्विस के बारे जागरूकता (awareness) फैला सकते हैं।

4:यदि आप ईमेल मार्केटिंग के द्वारा affiliate marketing  कर सकते और अच्छे पैसे कमा सकते हैं

ईमेल मार्केटिंग कैसे शुरू करें

ईमेल मार्केटिंग क्या होती यह तो आपको पता चल गया अब आप सोच रहे होंगे कि ईमेल मार्केटिंग शुरू कैसे की जाए। ईमेल मार्केटिंग शुरू करने के लिए किसी भी प्रकार की business website  और ना ही blog जरूरत होती है.

आपको ये ज्ञात होना चाहिए ईमेल मार्केटिंग क्यो कर रहे हैं और आप ईमेल मार्केटिंग के द्वारा किस प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट कर रहे हैं इस सब के साथ साथ आपको ईमेल मार्केटिंग टूल और ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर बेसिक  के बारे जानकारी होना आवश्यक है क्योंकि अगर आपको इसके बारे में बेसिक जानकारी नहीं होगी तो आप ईमेल मार्केटिंग में ज्यादा देर तक काम नहीं कर सकते है।

मार्केटिंग करने के लिए आपको की चीजों जरूरत पड़गी

ईमेल मार्केटिंग  करने के लिए आपके पास मुख्य रूप ये यह 3 चीजे होनी चाहिए

1: आपके पास एक बिजनेस ईमेल आईडी होनी चाहिए

2: आपके पास ईमेल आईडी लिस्ट होनी चाहिए (bulk mai list)

3: ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर(email marketing software)होना चाहिए.

बिजनेस ईमेल आईडी की क्यों जरूरत है.

आपके पास एक पर्सनल ईमेल आईडी होनी चाहिए आज का यदि आपके पास बिजनेस ईमेल आईडी है  तो और भी अच्छा है क्योंकि आपका ईमेल प्रोफेशनल ईमेल लगेगा.

आपके पास ईमेल आईडी लिस्ट होनी चाहिए (bulk mai list)

दूसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज है आपके पास आपके पास email  ID की लिस्ट होनी चाहिए जिन्हें आप जिन्हें आप ईमेल और पर्सनल ईमेल भेजें सके।

आप सोच रहे होंगे इतनी ईमेल आईडी कहां से से इकट्ठा करें और सभी ईमेल आईडी एक्टिव भी होनी चाहिए

जब कोई विजिटर आपके  ब्लॉग या वेबसाइट में आता है तो आप उससे email ID से subscribe के लिए कह सकते हैं और आप एक बेहतरीन ईमेल आईडी का collection बना सको।

ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर(email marketing software)होना चाहिए.

ईमेल मार्केटिंग के लिए सॉफ्टवेयर का होना जरूरी है क्योंकि इससे आप अपने इमेल को व्यवस्थित और प्रोफेशनल तरीके से भेज सकते हैं। और ROI (Return on investment)  के माध्यम से आप ट्रैक कर सकते हैं । कि  ईमेल किसने ओपन करा और ईमेल के माध्यम से आपकी वेबसाइट में कौन विजिट करा।

गूगल सर्च इंजन में ब्लॉग रैकं कैसे बढाये(how to increase blog rank in google search engine)

ईमेल मार्केटिंग फ्री टूल

ईमेल मार्केटिंग टूल का इस्तेमाल आप फ्री में कर सकते हैं लेकिन इसमें 5000 से 10000 email lists कि कुछ limitation होती है।

अब हम कुछ ईमेल मार्केटिंग के फ्री  के बारे में जान लेते हैं

1: mail chimp

2. Sending Luella

3.benchmark

4. Ominsend 

दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके यदि आपके पास कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं