प्रोफेशनल फोटोग्राफर कैसे बने ?(how to become a professional photographer)

अगर आपको हर वक्त फोटो खींचने का शौक है और आप इसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आज का यह लेख आपके लिए बहुत खास होने वाला है क्योंकि आज की इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं आप प्रोफेशनल फोटोग्राफर कैसे बन सकते हैं और प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के लिए आपके पास क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए इन सभी के बारे में हम संपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं आज के इस लेख में। इसलिए अगर आप भी प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनना चाहते हैं तो आप इस लेख पूरा जरूर पढ़ें।

प्रोफेशनल फोटोग्राफर किसे कहते हैं



फोटोग्राफी क्या हैं ?(What is photography)

फोटोग्राफी एक ऐसी कला है जिसमें विजुअल कमांड के साथ टेक्निकल नॉलेज भी जरूरी है जो खुद को व्यक्त करने का एक अच्छा माध्यम है इसके जरिए एक व्यक्ति को अपने अंदर छिपी कला और रचनात्मक (creativity) को लोगों के सामने दिखाने का मौका मिलता है वैसे तो भावना व्यक्त करने के ढेरों सारे विकल्प होते हैं लेकिन तस्वीरों को आज भी इसका बेहतरीन माध्यम माना जाता हैं। फोटोग्राफी एक ऐसा कैरियर क्षेत्र है जहां व्यक्ति को अपने कैमरे में अच्छी तस्वीरों को कैद उनके अलग-अलग मूवमेंट्स वह दुनिया के सामने लाने का काम होता है। आज हर छोटे बड़े आयोजनों में शादी  , फैशन शो , मीडिया क्षेत्र में हर जगह फोटोग्राफी का आज चलन चल रहा है.


एक अच्छे फोटोग्राफर बनने के गुण क्या होते हैं ?(What are the qualities of being a good photographer?)

अगर आप एक अच्छा फोटोग्राफर बनना चाहते है तो आपको इस क्षेत्र में पेशेंस रखना होगा क्योंकि फोटोग्राफी के क्षेत्र में आप अपने मन  के मुताबिक काम नहीं कर सकते हैं इस क्षेत्र में आने के बाद आपको भयंकर जंगलों में भी फोटोग्राफी करनी पड़ सकती है और आपको अपने नए टूल्स और लेसो से खुद को अवेयर रखना होता है.

फोटो खींचने के लिए सही एंगल का होना बहुत आवश्यक है क्योंकि फोटो खींचने का एंगल सही नहीं होग तो फोटो सही नहीं आयेगी।। एक वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर के लिए यह जरूरी है कि वह प्रकृति की सुंदरता को पहचान सके।।

प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के लिए 12वीं के बाद प्रोफेशनल कोर्सों को करना अनिवार्य है जिन लोगों को फोटोग्राफी करने का शौक है इसके प्रति जुनून है ऐसे लोगों के लिए फोटोग्राफी काफी अच्छा फील्ड  हैं। लेकिन इस फील्ड में आने से पहले उन लोगों को  फोटोग्राफी कोर्स इन जरूर करना चाहिए क्योंकि फोटोग्राफी  कोर्सो करने के बाद आप एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर बन सकते हैं एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के लिए आपको फोटोग्राफी की बेसिक जानकारी होना आवश्यक है। 


प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने की कोर्स

एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के लिए आप इंटरमीडिएट (12 वी) पास करने के बाद  आपको इन कोर्सो करना होगा।

1:  फैशन और फोटोग्राफी (fashion and photography) 

2: पेशेवर फोटोग्राफी कोर्स

3: वन्य जीव फोटोग्राफी पाठ्यक्रम (Wildlife photography course)
  
4: फोटो जर्नलिज्म कोर्स (photojournalism course)

5: ट्रेवल फोटोग्राफी कोर्स ( Traver photography course)

6: बेसिक फोटोग्राफी कोर्स

फोटोग्राफर बनने के लिए व्यक्तिगत विशेषता

लोग सोचते हैं कि फोटोग्राफी में कैरियर बनाना बहुत आसान है लेकिन ऐसा नहीं है फोटोग्राफी में करियर बनाने के लिए आपके पास कलात्मक ,पारखी और टेक्नोलॉजी की नॉलेज होना बहुत जरूरी है फोटोग्राफर बनने के लिए आपको काफी मेहनत और आत्मविश्वास की आवश्यकता होती है इन सबके अलावा फोटोग्राफर के पास ऐसी इंटर पर्सनल स्किल होनी चाहिए जिसके द्वारा क्लाइंट,डिजाइनर एडवाइजर आदि के साथ आसानी से डील कर सके।

फोटोग्राफर के लिए रोजगार के अवसर क्या हैं ?

आजकल फोटोग्राफी का इतना चलन चल रहा है और इसमें जॉब पाना बहुत कठिन बात नहीं है आपको इस क्षेत्र में जॉब के पूछ सारे ऑप्शन मिल जाते हैं जैसे =फैशन फोटोग्राफी, फोटो जर्नलिज्म, मोशन पिक्चर फोटोग्राफी, ब्लैक एंड व्हाइट फोटोग्राफी , कलर फोटोग्राफी , स्टिल फोटोग्राफी , डिजिटल फोटोग्राफी जैसे कैरियर के लिए ढेर सारे ऑप्शन हैं।


फोटोग्राफी क्षेत्र में वेतन कितना मिलता है।

फोटोग्राफी के क्षेत्र में शुरुआत में वेतन आप 3500 -6000 प्रतिमाह कमा सकते हैं इसमें अनुभव बढ़ने के साथ-साथ 10,000 - 30000 रुपए तक वेतन मिल  सकता है।

फोटोग्राफी कोर्स करने के लिए मुख्य संस्थाएं

1:जामिया मिल्लिया इस्लामिया AJK मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर नई दिल्ली

2: एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलिविजन नोएडा ,उत्तर प्रदेश (AAFT)

3: फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट, पुणे (FTI)

4: सर जे.जे.स्कूल ऑफ अप्लाइड आर्ट, मुंबई

5: सेंट जेवियर्स कालेज, मुंबई 

 6:फर्ग्यूसन कालेज ,पुणे

निष्कर्ष 

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट  करके अवश्य बताएं यदि आपके पास कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

बेनामी ने कहा…
Aapne bahut acche article likha hai aur bahut details me topics ko samjhaye ho, mujhe padhke accha laga aur bahut acchi jankari diye ho , I respect your work keep writing 😊