नमस्कार दोस्तो Best My Smart Tips Blog में आपका स्वागत हैं । 8 November 2016 का दिन सभी भारतवासियों को याद  ही होगा क्योंकि इस दिन हमारे प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 500 और 1000  नोटों की नोटबंदी की घोषणा की थी उस वक्त लोगों को बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था ।लोगो के पास  पैसो  का भुगतान करने के लिए case  (नकद ) मौजूद नहीं होता था इसीलिए तभी से भारत कैशलेस भुगतान की ओर बढ़ने लगा ।

Paytm kya hai

और आजबहुत से लोगों के पास हर तरीके की खरीदारी के लिए चाहे वह ऑनलाइन हो या ऑफलाइन  डिजिटल टांजेक्शन  के जरिए ही भुगतान करने का विकल्प चुन रहे हैं डिजिटल टांजेक्शन  में पेटीएम एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है पेटीएम एक मनी टांजेक्शन एप्प हैं । जिसके माध्यम से हम घर बैठे ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं और यह एक भारतीय कंपनी है ऐसा नहीं है कि सिर्फ एटीएम ही मनी ट्रांजेक्शन  एप्प हैं आज इंटरनेट की दुनिया में ऐसी कई सारी  App आ गई है जो पेटीएम की ही तरह काम कर रही है और आज किस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं पेटीएम क्या है ?पेटीएम में आप अपने अकाउंट कैसे बना सकते हैं पेटीएम में अकाउंट बनाने से अकाउंट बनाने से आपको क्या फायदा है ? इन सभी टॉपिको के ऊपर हम आज इस आर्टिकल में बात करेंगे इसलिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें ।

गूगल सर्च इंजन में ब्लॉग रैकं कैसे बढाये ?

पेटीएम क्या है ?(What is payment)

पेटीएम का पूरा नाम pay through mobile हैं। इसका हेड क्वार्टर नोएडा, उत्तर प्रदेश में स्थित है यह एक भारतीय कंपनी है जिसकी खोज विजय शेखर शर्मा जी ने की थी और One 97   कम्युनिकेशन लिमिटेड द्वारा इसे सन् 2010 में एक ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज साइट के रूप में लांच किया गया था शुरुआत में कंपनी ने mobile recharge, utility bills जैसे = DTH bills ,Gas bills, electric bills, water bills आदि के भुगतान की सरल सीमा प्रदान की।

और आज पेटीएम ऐप अपने उपभोक्ताओं को एक पूर्ण बाजार प्रदान करता है जहां पर आप ऑनलाइन शॉपिंग मोबाइल रिचार्ज, टिकट बुकिंग, बिल पेमेंट , मनी ट्रांसफर , ऑनलाइन शॉपिंग जैसे काम कर सकते हैं अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग नहीं करते हैं अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग नहीं करते हैं ।आप बाजार में किसी दुकान से शॉपिंग करते हैं तो आप पेटीएम के द्वारा पमेंट कर सकते हैं इसके लिए यह दुकानदार के पास पेटीएम से पेमेंट रिसीव करने के लिए  QR  CODE ( QUICK RESPONSE CODE ) होना जरूरी अभी जाकर आप दुकानदार  को paytm के  माध्यम से पेमेंट कर पाएगे। paytm हर मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म  जैसे = Android, windows और  IOS के लिए उपलब्ध है.

 Paytm कंपनी का कहना है कि भारत एक ऐसी क्रांति के दौर से गुजर रहा है जहां पर हर साल लाखों लोगो को इंटरनेट उनके मोबाइल पर इंटरनेट इस्तेमाल करने वाली आबादी में जोड़ा   जाता है इससे लोगों की लेनदेन और खरीदारी करने में काफी परिवर्तन आ रहा है पेटीएम को इस परिवर्तन में सबसे आगे होने  पर proud है और लोगों की जिंदगी को आसान बना रहा है।

पेटीएम वॉलेट की मदद से 80 million लोगों की जीवन को छूने और उन्हें कैशलेस अर्थव्यवस्था की ओर ले जाने के बाद पेटीएम भारत का सबसे भरोसेमंद व्यापार मंच बनकर इतिहास रच रहा है। .

SEO क्या हैं ?अपने blog में इसका इस्तेमाल कैसे करें

पेटीएम में अपना अकाउंट कैसे बनाये है ? (How to create my account in Paytm?)

1: सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर पेटीएम सर्च करके पेटीएम  ऐप को इंस्टॉल कर देना है आप चाहे तो नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करके पेटीएम ऐप को इंस्टॉल  कर सकते है।

Download

2: paytm app के इंस्टॉल होने के बाद आपको पेटीएम एप ओपन करना है। और आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है जिस नंबर से आप अपना पेटीएम अकाउंट बनाना चाहते हैं उसके बाद आप proced security के ऑप्शन में क्लिक करना है. 

3: इसके बाद आपसे एक परमिशन मांगी जाएगी जिससे आपको Allow कर देना है और आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP (ONE Time password) आएगा उस ओटीपी को आपको डालना है और confirm की ऑप्शन में क्लिक करें.

4: confirm ऑप्शन में क्लिक करने के बाद  अब आपसे पूछा जाएगा कि आपके बैंक में जो मोबाइल नंबर फीड है क्या वह आपके फोन में है अगर आपके फोन में है तो उस सिम को सिलेक्ट करके proceed  to send Sim के ऑप्शन में क्लिक करें। और आपका पेटीएम अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा

वेब ब्राउज़र क्या है ?

पेटीएम में अकाउंट में खोलने के क्या-क्या फायदे हैं ? (What are the benefits of opening an account in Paytm? )

1:पेटीएम पेमेंट्स बैंक में नया खाता खोलने का आप से कोई चार्ज या fee customer से  नहीं लिया जाता है आप निशुल्क मैं बैंकिंग सुविधाओं का लाभ अपने फोन से ले सकते हैं

2: पेटीएम बैंक में deposit को Government Bonds में invest किया जाता है ताकि आपके savings account में जमा पैसा बिल्कुल सुरक्षित रहेगा।

3: पेटीएम पेमेंट्स  बैंक में जमा राशि पर 4 प्रतिशत प्रति वर्ष दर से ब्याज दिया जाता है जिसका भुगतान हर माह होता है।

4: पेटीएम पेमेंट बैंक द्वारा अपने उपभोक्ताओं के लिए  Real time updates passdook की सुविधा प्रदान की गई है आप तुरंत ही अपने लेन देन और बैलेंस देख सकते हैं

5: पेटीएम पेमेंट्स बैंक मैं नया खाता खोलना बिल्कुल सुरक्षित है क्योंकि  new savings account खोलते समय ग्राहकों को एक special paytm passbook दी जाती है इसलिए आपका डिजिटल अकाउंट बिल्कुल सुरक्षित है

6:  सबसे अच्छी बात यह है कि paytm Bank द्वारा प्रत्येक सेविंग अकाउंट होल्डर को एक virtual digital Rupay card दिया जाता है इस कार्ड का उपयोग आप merchants से ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए  किया जा सकता है

7: पेटीएम पेमेंट्स बैंक मैं सेविंग अकाउंट खोलने पर 2 लाख का मृत्यु  अथवा पूरी तरह अक्षमता ( permanently total disability) cover भी दिया जाता है इसके लिए आपको टर्म एंड कंडीशन को पूरा करना पड़ेगा.

निष्कर्ष 

दोस्तों हमने आपको पेटीएम में अपना अकाउंट कैसे बनाएं और पेटीएम में अपना अकाउंट बनाने के क्या-क्या फायदे हैं इन सब के बारे में हमने आपको पूरी जानकारी दे दी आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट करके अवश्य बताएं यदि आपके पास कोई सवाल है तो आपको कमेंट करके पूछ सकते हैं