यूट्यूब में सफलता पाने के टिप्स। (Tips to get success in youtube)

आज हर कोई अपना एक यूट्यूब चैनल बनाना चाहता है और जल्द से जल्द यूट्यूब सुपरस्टार बनना चाहता हैं । इसमें कोई बुराई नहीं ऐसा करना संभव हैं आज यह प्लेटफार्म इतना फेमस हो गया है यहां आपको हर उम्र के youtuber मिल जाएगे। जिनका चैनल ग्रोथ हो रहा है। उन्हे इस प्लेटफार्म से  से अच्छे पैसे भी मिल रहे हैं नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत हैं। हमारी वेबसाइट my smart tips में। आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं  यूट्यूब सुपरस्टार कैसे बन सकते हैं ? और आपको  किन चीजों पर ध्यान देना पड़ेगा अगर आप भी चाहते हैं कि आपका यूट्यूब चैनल ग्रोथ करे तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।


Youtube चैनल को जल्दी से कैसे grow  करें ?

1: सबसे विषय का चुनाव करें 

यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको सबसे पहले विषय का चुनाव करना होगा। आपको उस विषय का चुनाव करना है जिसके बारे में आपको अच्छी नॉलेज  हो। आप उसके आप बारे में लोगो को  बता सके ।और जिस विषय को लोग ज्यादा सर्च करते हो । आप किसी भी विषय में चैनल बना सकते हैं ।अगर आपको पढ़ानाअच्छा लगता है तो आप पढ़ाई के के ऊपर चैनल बना सकते हैं अगर आपको टेक्नोलॉजी के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप टेक्नॉलॉजी के ऊपर चैनल बना सकते हैं

क्या ना करें

कभी भी देखा देखी ना करें माना आपके दोस्त ने टेक्नोलॉजी से संबंधित चैनल  बनाया है अपने दोस्तों को देखकर आप ने अपना टेक्नोलॉजी संबंधित चैनल बनाया लेकिन आपको टेक्नोलॉजी संबंधित कोई जानकारी नहीं है तो आप टेक्नोलॉजी  के बारे में कुछ नहीं बता पाएंगे और आप यूट्यूब सुपरस्टार  नहीं बन सकते ।

बैकलिंक क्या है और क्वालिटी बैकलिंक कैसे बनाये ?।।

गूगल सर्च इंजन में ब्लॉग रैकं कैसे बढाये ?

SEO क्या हैं ?अपने blog में इसका इस्तेमाल कैसे करें

ब्लॉगर कैसे बने? पूरी जानकारी

Blog को पूरी जानकारी के साथ कैसे लिखें?

Youtube channel कैसे बनाएं पूरी जानकारी

2: Research करना जरूरी है?

कई लोग वीडियो बनाते वक्त इस बात को इग्नोर कर देते हैं। और जल्दबाजी में वीडियो अपलोड कर देते हैं वे Research नहीं करते जिसके परिणाम स्वरूप वीडियो में कुछ कमियां रह जाती है तथ्यो मैं गड़बड़ हो जाती है परिणाम यह होता है कि कमेंट बॉक्स बॉक्स में लोगों द्वारा गालियां खानी पड़ती है क्योंकि वीडियो upload होने के बाद उसे एडिट नहीं किया जा सकता । उसके बाद सिर्फ एक ही रास्ता बचता है। वीडियो को डिलीट करके उसे फिर एडिट करें लेकिन

अगर वीडियो में अच्छे view आ गए उसके बाद डिलीट करने का मन नहीं करता.इसलिए वीडियो बनाने के बाद इस बात का ध्यान रखें

3.Scrip लिखना जरूरी है 

अच्छी वीडियो बनाने के लिए एक अच्छी Scrip अति आवश्यक है। आपका क्या बोलना है कैसे बोलना है और कब बोलना है यह सब आप पहले से लिखकर रख ले। ताकि आप कोई महत्वपूर्ण बिंदु वीडियो में बताना भूले ना। अधिक जानकारी के लिए जिस टॉपिक पर  बना रहे हैं उसके बारे में गूगल में सर्च करके अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ताकि आपके वीडियो से उसे सारी जानकारी मिल जाए वह निराश होकर ना जाए और आपके चैनल को सब्सक्राइब कर दे।

 4  Voice quality पर अधिक ध्यान दें

एक वीडियो की की सफलता के लिए सबसे बड़ा योगदान Voice quality का होता है अगर आपने एक अच्छी वीडियो बनाई है लेकिन वॉइस क्वालिटी खराब है तो आपका वीडियो खराब कहलाएगा। अगर  video मे आपकी आवाज साफ सुनाई नहीं दे   है बैकग्राउंड शोर चल रहा है इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है यूजर पूरी वीडियो नहीं देखेगा। वह बीच में ही छोड़ के चले जाएगा और फिर आपकी वीडियो कभी नहीं देखेगा

5.Voice quality कैसे सुधारे

आपको सबसे अधिक ध्यान वॉइस क्वालिटी में देना आप वीडियो में जो भी बोल रहे हैं वह साफ-साफ नहीं देना चाहिए बैकग्राउंड में कोई शोर नहीं होना चाहिए इसके लिए आप क्वालिटी का नाइस कैंलिशन (mic) का इस्तेमाल करें.

6.Edit audio file 

रिकॉर्डिंग के होने के बाद Voice को एडिट करना अति आवश्यक है। इस काम  को आपको वीडियो एडिट करने से पहले करना है आप अपने वीडियो में से audio अलग करिए और उसे audacity नामक सॉफ्टवेयर से audio file को एडिट कीजिए इसकी मदद से आप बैकग्राउंड noise को हटा सकते हैं और आप अपनी आवाज को तेज और वजनदार बना सकते हैं.

7.वीडियो एडिट करें

यह seo के लिए भी बहुत आवश्यक है अगर आप अपनी वीडियो की रैंकिंग अच्छी करना चाहते हैं तो आपको यह करना पड़ेगा जब भी आप यूट्यूब में कोई वीडियो डालते हैं तो उसका टाइटल अवश्य लिखें और आपने वीडियो के अंदर  जो बता रखा है उसे text के रूप में भी लिखे । यूजर को टाइटल को देखकर आपकी वीडियो देखने का मन करें और वह आपकी वीडियो देखे।

8.यूट्यूब वीडियो SEO

seo का पूरा नाम= search engine optimization होता है यह वीडियो का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है इसलिए वीडियो को अपलोड करने के बाद आप उसका proper seo करे।

1. थम्बनेल (thumbail)

वीडियो का  थम्बनेल  ऐसा होना चाहिए आपके चैनल में कोई भी आए। वीडियो का  थम्बनेल देखकर वह वीडियो में क्लिक करें थम्बनेल में वही होना चाहिए जो आपकी वीडियो में है।

2 :टाइटल

आपको कभी भी टाइटल लंबा और बोरिंग नहीं रखना है आपका वीडियो का टाइटल इतना छोटा होगा उतना ही ही प्रभावशाली होगा टाइटल आपकी वीडियो के बारे में बताता है कि आपने किसके ऊपर वीडियो बनाई है इसलिए टाइटल को अच्छे से डाले।

 3:डिस्क्रिप्शन

कई लोग डिस्क्रिप्शन को फालतू की चीज मत कर छोड़ देते हैं लेकिन यह उनकी सबसे बड़ी गलती होती है डिस्क्रिप्शन  seo का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है अब आप सोच रहे होंगे डिस्क्रिप्शन में लिखे क्या तो इसका जवाब है आपने वीडियो में क्या क्या लिखा है और आप किसके बारे में बता रहे हैं और लोगों को उसके बारे में क्यों देखना चाहिए आपको यह सब लिखना है और आपको डिस्क्रिप्शन में अपनी सोशल मीडिया के लिंक जोड़ने हैं 

4: टैग्स (tage)

एक अच्छा  Tage आपकी वीडियो को वायरल कर सकता है इसलिए आपको tage लिखने से पहले  गूगल और YouTube में Research करना होगा टॉपिक के ऊपर वीडियो बनाई है और आपको 10 keyword को सेलेक्ट कर देना है  याद रहे कि keyword छोटे होने चाहिए. और कभी भी 15 से tage  ना डालें.

9.यूट्यूब मार्केटिंग

वीडियो अपलोड करने के बाद उसकी जमकर मार्केटिंग करना मार्केटिंग करना अति आवश्यक है। वरना लोगों को कैसे पता चलेगा कि आपका भी यूट्यूब चैनल हैं। कपींटशन इतना बढ़ गया है आपको एक ही टॉपिक पर हजारों वीडियो मिल जाएंगी इतनी सारी वीडियो में कोई आपकी वीडियो कैसे देखें इसके लिए आपको एक अलग इंतजाम करना पड़ता है आपको अपनी  वीडियो को सोशल मीडिया में शेयर करना है और अपने कॉलेज और स्कूल के दोस्तों को भेजना है और उनसे कहना है  और लोगों को शेयर करो इसके बाद आपके सब्सक्राइबर बढ़ने लग जाते हैं।

10.धैर्य रखें

कई लोग यूट्यूब चैनल बना लेते हैं लेकिन धैर्य नहीं रखते हैं। वे सोचते हैं कि आज यूट्यूब चैनल बना दिया और से  कल पैसे आ जाएंगे। तो वे लोग बिल्कुल गलत सोच रहे हैं आपको भेजी के साथ काम करना होगा और समय-समय पर यूट्यूब में  वीडियो डालते रहना पड़ेगा और समय-समय पर लोगों के पूछे के सवालों के जवाबआपको देने पड़ेंगे। तभी आप एक यूट्यूब सुपरस्टार बन पाएंगे

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं आपको इस आर्टिकल में बताई गई समस्त जानकारी समझ में आ गई होगी यदि आपके पास कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं और इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों को शेयर करें ताकि हर कोई अपना एक यूट्यूब चैनल बनाकर यूट्यूब सुपरस्टार बन सके और इस प्लेटफार्म से अच्छा पैसा कमा सके आपको यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके अवश्य बताएं

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

बेनामी ने कहा…
Nice bhai 🙏
umair jatt ने कहा…
Nice very informative