Youtube channel कैसे बनाएं पूरी जानकारी(how to create youtube channel full information)

नमस्कार दोस्तों हमारी वेबसाइट मैं आप लोगों का स्वागत है आज यूट्यूब कितना बड़ा प्लेटफॉर्म बन गया है इस प्लेटफार्म में आपको हर उम्र के youtuber मिल जाएंगे और काफी लोग इस प्लेटफार्म से लाखों रुपए कमा रहे हैं आज हम आपको इस लेख बताने जा रहे हैं आप अपना ही एक यूट्यूब चैनल कैसे बना सकते हैं अगर आपको अपना यूट्यूब चैनल बनाना है इस लेख को जरूर पढ़ें।

Youtubeचैनल कैसे बनाएं


यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको एक जीमेल आईडी की की जरूरत पड़ेगी अगर आपके पास जीमेल आईडी नहीं तो आप इस तरीके से जीमेल आईडी बना सकते हैं

1.जीमेल आईडी कैसे बनए 

A:  सबसे पहले आपको गूगल में सर्च करना है Gamil.com 

B:  उसके बाद आपको created account  क्लिक करना है

C: उसके बाद आपको fast name ,last name , और जो ईमेल आईडी आप बनाना चाहते हैं उसे लिखना है उसके बाद आपको पासवर्ड डालना है जो पासवर्ड   आप रखना चाहते हैं। जो पासवर्ड याद रखेंगे वह 8 शब्द का या 8 शब्दों से अधिक का होना चाहिए। 

D:  इसके बाद आपको next ऑप्शन में क्लिक करना

E:  उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है इसको आप डाल भी सकते हैं और नहीं भी अगर आप एक यूट्यूब चैनल बना रहे हैं  तो इसमें अपना मोबाइल नंबर  डाल दे । क्योंकि अगर आप कभी अपना पासवर्ड भूल जाते हैं इस मोबाइल नंबर से आप अपना पासवर्ड रिकवर भी कर सकते है।

F: इसके बाद आपको डेट ऑफ बर्थ लिखना है और इसके बाद आपको अपना gender  लिखना हैं।

G: आपने जो मोबाइल नंबर डाला है  उसमें 6 अंको का ओटीपी आएगा को का ओटीपी आएगा उसे डालना हैं ।

J: इसके बाद आपके सामने privacy and Terms का एक पेज खुलेगा आपको नीचे की तरफ को आना है और आपको एक ऑप्शन दिखेगा I agree ऑप्शन में क्लिक करना है और आपका जीमेल आईडी बन जाएगा..








2: यूट्यूब में जाएं

A. यूट्यूब में जाने के बाद आपको एक ऑप्शन मिलेगा sign in उसमें क्लिक करना है उसके बाद आपको अपनी जीमेल आईडी लिखनी हैं। और साइन इन करना है

B.  उसके बाद आप यूट्यूब में लॉगिन हो जाएंगे आपको एक आइकन दिखेगा अपनी जीमेल आईडी का उसमें क्लिक करना है और create channel  के ऑप्शन में क्लिक करना.

C. उसके बाद आपको अपने यूट्यूब चैनल का नाम लिखना है और create के ऑप्शन में क्लिक करना हैं । उसके बाद आपको यूट्यूब चैनल बन जाएगा .

D. उसके बाद आपके सामने एक ऑप्शन आएगा अपलोड इमेज का। अपलोड के ऑप्शन में क्लिक करने के बाद आपको एक ईमेल डालनी होगी।

E. उसके बाद आपके सामने यह ऑप्शन आएगा Tell viewers your tube channel  आयेगा। यहां वह अपने यूट्यूब चैनल के बारे में लिखना है आप अपने ट्यूब चैनल में क्या क्या टॉपिक डालेंगे

F. उसके बाद आप सोशल मीडिया (Facebook, Twitter, Instagram)के अकाउंट के यूआरएल डाल दीजिए। और सेव के ऑप्शन में क्लिक करें ।

.3: मोनेटाइज कब होता है यूट्यूब चैनल कैसे पता लगाएं

A. अपने यूट्यूब चैनल पर आइकन के ऑप्शन में क्लिक करेंगे 

B.इसके बाद आपको youtube studio के ऑप्शन में क्लिक करना है 

C.उसके बाद आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन खुल जाएंगे और एक ऑप्शन होगा  monetization उसमें क्लिक करें.

D. और अपनी लोकेशन अपडेट करनी  होगी। यूट्यूब चैनल के लिए मोनेटाइज करने के लिए यूट्यूब का एक नियम है जब तक आपके 1000 सब्सक्राइबर्स और 4 घंटे का वॉच टाइम पूरा नहीं हो जाता है। तब तक आपका यूट्यूब चैनल monetization नहीं होगा। 

E. जब आपका 4 घंटे का  वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर्स पूरे हो जाते हैं तो आपको गूगल ऐडसेंस का एक अकाउंट बनाना होता है।

4.Youtube चैनल को वेरीफाई कैसे करें

A.आपको आइकन के ऑप्शन में क्लिक करना है उसके बाद your channel ऑप्शन में क्लिक करें उसके बाद आपको एक ऑप्शन मिलेगा  कस्टमाइज चैनल का उसमें क्लिक करना है और आपका youtube studio परिवर्तन आ जाएगा

B. उसके बाद आपको सेटिंग का ऑप्शन में क्लिक करना है और आपको अकाउंट सेटिंग का ऑप्शन क्लिक करना है उसके बाद आपको अपने अकाउंट में क्लिक करना है

C. और आपको चैनल स्टेटस के ऑप्शन में क्लिक करना है और उसके बाद आपके सामने एक वेरीफाइड का ऑप्शन आएगा उसमें क्लिक कर देना है 

D. इसके बाद मोबाइल नंबर पूछेगा और आप जो मोबाइल नंबर डालेंगे उसमें एक ओटीपी आएगा उसे डालना है और आपका चैनल वेरीफाइड हो जाएगा।

5.यूट्यूब चैनल में वीडियो अपलोड कैसे करें

A. अपने यूट्यूब चैनल के आइकन में क्लिक करना है। और उसके बाद your studio के ऑप्शन में क्लिक करना है.

B.  उसके बाद आपके सामने अपलोड वीडियो के एक ऑप्शन आएगा उसमें क्लिक करना है और अपनी वीडियो अपलोड करनी है.

C. उसके बाद अपनी वीडियो टाइटल लिखना है। उसके बाद और नीचे की तरफ को आएंगे डिस्क्रिप्शन  का ऑप्शन मिलेगा वहां आपको अपनी वीडियो के बारे में चार पांच लाइनें लिखनी है.

D .उसके बाद आपको थंबनेल का ऑप्शन मिलेगा वहां आपको थंबनेल अपलोड करना हैं।

E. उसके बाद आपको tage डालना है. कि आपकी वीडियो किससे संबंधित है

F .उसके बाद आपके सामने पब्लिश का ऑप्शन आएगा उसमें क्लिक करना हैं और आपकी वीडियो पब्लिश हो जाएगी।

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं आपको बताई की सारी चीजें समझ में आ गई होगी यदि आपके पास कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं और आपको पोस्ट कैसी लगी  कमेंट करके बताएं।।


एक टिप्पणी भेजें

4 टिप्पणियाँ

बेनामी ने कहा…
Hello
बेनामी ने कहा…
Good information
बेनामी ने कहा…
Good information