नमस्कार दोस्तों ! Best My Smart Tips Blog में आपका स्वागत है आज हर कोई व्यक्ति ऑनलाइन माध्यम से पैसे कमाना चाहता है और ऑनलाइन माध्यम से पैसे कमाने के लिए आज के युवा ब्लॉगिंग क्षेत्र में जा रहे हैं लेकिन मैं ब्लॉगिंग क्षेत्र के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है जिससे उन्हें ब्लॉगिंग क्षेत्र में समस्याओं का सामना करना पड़ता करना पड़ता है जिससे वे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में सफल नहीं हो पाते और वे उदास हो जाते हैं आज के इस आर्टिकल में DA और PA क्या होता है ? इसके ऊपर चर्चा करेंगे और आप अपनी ब्लॉग का DA और PA कैसे बढ़ा सकते हैं और यह क्यों जरूरी है इन सभी विषयों के ऊपर आज इस आर्टिकल में हम आपको संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें और अधिक से अधिक लोगों को शेयर करें ताकि ब्लॉगिंग क्षेत्र में आए हुए नए लोगों को ब्लॉगिंग क्षेत्र में सफलता मिल सके और वह पैसे कमा सकें।

डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी क्या है ?।

DA क्या होता है ?

ब्लॉगिंग के क्षेत्र में DA का मतलब domain authority से है यदि आपकी वेबसाइट की  domain authority (DA) अच्छा होगा  और यह आपके वेबसाइट के वेब पेज को सर्च इंजन में  कराने रैंक कराने में सहायता करता हैं जितनी आपकी वेबसाइट रैंक को होगी और आपका blog पर traffic भी increase होगा ।domain authority को short में DA कहा जाता है अगर आपने कोई नई वेबसाइट बनाई है और आप उसका DA चेक करते हैं तो उस वेबसाइट का DA 1 से लेकर 10 के बीच रहता है और 
अगर आप अपने  बेवसाइट में  Blacklinks , seo , ऑर्गेनिक ट्रैफिक को बढ़ाते हैं वैसे वैसे आप के वेबसाइट का domain authority (dA) भी बढती जाएगी  ।

domain authority  को सबसे software as a service (SaaS) कंपनी ने web matric जो moz के जरिए बनाया है moz यह निर्णय करता है कि किसी वेबसाइट या ब्लॉग को 1 से लेकर 100 की संख्या में कितना ग्रेट देना है 1 ग्रेट बहुत ही खराब रैंक और 100 बहुत ही अच्छी रैंक के रूप में होता है यह आपकी वेबसाइट या ब्लॉग के Seo के लिए बहुत मददगार होता हैं।







PA  क्या होता है ?

ब्लॉगिंग के क्षेत्र में PA का मतलब page authority से है। page authority (PA) सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन हैं जोकि गूगल का एक Official algorithm हैं जोकि यह निर्णय करता है कि किस  पेज को सर्च इंजन में पहले दिखाना हैं यदि आपके blog या बेवसाइट की page authority (PA) अच्छी होगी तो गूगल उसे अपने सर्च इंजन में पहली रैंक में दिखाएगा

domain authority (DA)  और page authority (PA) में क्या अन्तर हैं।

domain authority (DA) किसी भी डोमेन और उप डोमेन (sub domain) की कल्पनीय moz रैंकिंग शक्ति को मापन करता हैं और अगर page authority (PA)  की बात करें तो वह इसका विपरीत है page authority (PA) किसी एक  बेव पेज शक्ति का मापन करता है

अपने  ब्लॉग या बेवसाइट की  authority (DA) और page authority (PA) कैसे चेक करें 

अगर आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग  authority (DA) और page authority (PA) चेक करना चाहते हैं तो आप इस वेबसाइट में क्लिक करें 

2: वेबसाइट में क्लिक करने के बाद आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का URL डालना है .

3: उसके बाद I'm not a robot के ऑप्शन में टिक करना हैऔर check के ऑप्शन में क्लिक करें उसके बाद आपको वेबसाइट या ब्लॉग का DA और PA  दिख जाएंगे .

अपने ब्लॉग या वेबसाइट का domain authority और page authority कैसे बढ़ाएं

अगर आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की  domain authority और page authority  बढ़ाना चाहते हैं तो हमने आपको नीचे कुछ तरीके बताए हैं उन तरीकों को आप फॉलो करके अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की domain authority और page authority बढ़ा सकते है।

1: आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए हाई क्वालिटी बैकलिंक्स बनाये

2: अपने ब्लॉग या वेबसाइट में daily post published करें यानी मेरे कहने का मतलब है कि अपने ब्लॉग या वेबसाइट को अपडेट रखें

3: आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट internal linking को बढ़ाएं और आपके ब्लॉक या वेबसाइट का  तेजी से dA और PA बढ़ेगा।

4: अगर आप अपने ब्लॉग का domain authority (DA) बढ़ाना चाहते है तो ON page seo आर्टिकल कम से कम 1000 से करीब शब्दों का लिखें

5: अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट का page authority (PA)  बढने के लिए ब्लॉग या वेबसाइट में इमेज लगाते वक्त At text का इस्तेमाल अवश्य करें और आर्टिकल user friendly ताकि आपके blog या website का DA और   PA बढ़ सके ।

6: अगर आप चाहते हैं कि blog या website की domain authority (DA) अच्छी हो तो आपको अपने ब्लॉक की या वेबसाइट की स्पीड बढ़ानी होगी तब जाकर आपकी ब्लॉग या वेबसाइट की domain authority (DA) जल्दी से बढ़ पाएगी

7: यह बात है आपको याद रहेगी अगर आपकी ब्लॉग या वेबसाइट की page authority बढ़ेगी तो आपके ब्लॉग या वेबसाइट  की domain authority भी तीव्र गति से बढ़ेगी।

हमारी राय इस आर्टिकल पर

इस आर्टिकल पर हमने आपको domain authority (DA) और page authority (PA) क्या होता है और आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉकग की page authority (PA)  और domain authority (DA) कैसे जान सकते हैं और साथ में  बेवसाइट ब्लॉग का domain authority (DA)  और page authority (PA) कैसे बढ़ा सकते हैं इन सभी किसी भी टॉपिक को के ऊपर इस आर्टिकल में चर्चा और हमें उम्मीद है कि आप इन टॉपिको को के ऊपर संपूर्ण जानकारी समझ में आ गई होगी और यदि आपके पास कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं  इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों तक शेयर जरूर करें ताकि वह लोग भी अपने ब्लॉक या अपनी वेबसाइट का domain authority (DA) और page authority (PA) जांच कर सके।।