नमस्कार दोस्तों ! Best My Smart Tips Blog में आपका स्वागत है हर कोई ब्लॉगिंग क्षेत्र में आना चाहता है और पैसे कमाना चाहता है लेकिन ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आने से पहले हमें कई विषयों के बारे में पता होना चाहिए क्योंकि अगर हमको इनके बारे में पता होगा तो हमें ब्लॉगिंग क्षेत्र में मुसीबतों का सामना नहीं करना पड़ेगा अगर आप  ब्लॉगिंग क्षेत्र में है तो आपने Alexa rank के बारे में अवश्य सुना होगा और अगर आपको Alexa rank  के बारे में आपको नहीं पता है तो आज की इस आर्टिकल में हम आपको Alexa rank संपूर्ण जानकारी मिलने वाली है Alexa rank क्या हैं ? इसका इतिहास क्या है आप अपने ब्लॉग की Alexa rank को improve कैसे कर सकते हैं इसलिए अगर आपको इन सभी विषयों के ऊपर संपूर्ण जानकारी चाहिए तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े और अधिक से अधिक लोगों तक शेयर करें ताकि दूसरे लोगों को भी Alexa rank के ऊपर जानकारी मिल पाए और वे भी अपने ब्लॉग की Alexa rank को improve कर सके  ।।

Alexa rank kya hai

एलेक्सा रैंक (Alexa rank) क्या हैं और इसका इतिहास क्या है ?

एलेक्सा रैंक अमेजॉन कंपनी के शुरू कि गयी एक सर्विस है इस सर्विस  की सहायता से आप वेबसाइट की लोकप्रियता जांच कर सकते हैं एलेक्सा रैंक वेबसाइट की लोकप्रियता पता करने का एक पैमाना है जिस वेबसाइट की एलेक्सा रैंक 1 होती है वह सबसे अधिक लोकप्रिय होती हैं।

एलेक्सा साल 1996 में स्थापित की गयी Amazon. Com की  एक कैलिफोर्निया स्थित सहायक कंपनी है इसे साल 1996 अमेजॉन के द्वारा अधिग्रहीत (Acquired) किया गया है एलेक्सा कमर्शियल वेब ट्रैफिक डेटा विभिन्न टूलबार और ब्राउज़र एक्सटेंशन के के जरिए इकट्ठा करती हैं और उस वेब ट्रैफिक डाटा को प्रदान करती हैं।

कोई वेबसाइट पिछले 3 महीनों में कितना अच्छा प्रदर्शन कर रही है उसके आधार पर एलेक्सा वेबसाइटों  की लोकप्रियता गणना करती हैं अर्थात पिछले तीन महीनों में अनुमानित औसत दैनिक अद्वितीय दर्शक (unique vistore) और साइट पर पेज दर्शक (pageviews) की अनुमानित संख्या का मेल (combination) इस्तेमाल करके वेबसाइट की एलेक्सा रैंक की गणना (calculation) की जाती हैं ।

SEO क्या हैं ?अपने blog में इसका इस्तेमाल कैसे करें

ब्लॉगर कैसे बने? पूरी जानकारी

Blog को पूरी जानकारी के साथ कैसे लिखें?

वेब डिजाइनर कैसे बनें?

HTML और HTML5 क्या हैं ?

एलेक्सा रैंक महत्वपूर्ण क्यों हैं ?

अगर आपकी वेबसाइट या ब्लॉग है तो आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की ऐलेक्सा रैंक को improve (अच्छा करना) अति आवश्यक है अगर आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की अच्छी एलेक्सा  रैकिंग विज्ञापनदाता और विसिटोर्स के बीच आपकी साइट का अच्छा प्रभाव (impression) बनाता हैं । जिससे आपकी साइड क अच्छा प्रभाव (impression) और एक बेहतर अधिकार (authority) प्रदान करता है जो वक्त के साथ आपकी आय (revenue) में मदद करेगी ।

एलेक्सा रैंक की विशेषताएं क्या है

1: एलेक्सा रैंक की सहायता से आप पता लगा सकते हैं कि कौन सी बेवसाइट कितनी लोकप्रिय हैं।

2: एलेक्सा रैंक की सहायता से आप सम्बंधित लिंक्स (related   links)  देख सकते हैं यानि आप अपनी साइट के सामान्य अन्य साइट सर्च कर सकते हैं ।

3: एलेक्सा रैंक की सहायता से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट की    competitive विश्लेषण कर सकते हैं जो आपकी साइट की विकास की रणनीति (growth strategy) को तीव्र  करने मदद करेगी। 

4:एलेक्सा रैंक की सहायता आप देख सकते हैं कि आपकी साइट किस देश में कितनी लोकप्रिय है।

5: एलेक्सा रैंक की सहायता आप ये पता कर सकते हैं कि कोई यूजर आपकी साइट में कितने देर रुकता हैं

6 : एलेक्सा रैंक की सहायता आप अपनी साइट का बाउंस रेट चेक कर सकते हैं ।

7: एलेक्सा रैंक की सहायता आप  अपने ब्लॉग या बेवसाइट competitive परिदृश्य को समझकर अन्य साइटो के प्रर्दशन को देख सकते है। जिसकी सहायता से आप प्रतिस्पर्धात्मक विश्लेषण (Competitor analysis) कर सकते हैं और अपने ब्लॉग या वेबसाइट की performance सुधारने  में सहायता करेंगी।

8: इस सबके अलावा बहुत सारे फीचर्स एलेक्सा रैंक मैं उपलब्ध है जिनके बारे में आप एलेक्सा रैंक का इस्तेमाल करके जान कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की रैंकिंग के बारे पता कर सकते हैं।

एलेक्सा के बारे में कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकरी 

एलेक्सा रैंक कि कुछ सर्विस फ्री होती है और कुछ फीचर्स paid होते हैं अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की एलेक्सा रैंक चेक करने के लिए आप Alexa. Com में visit कर सकते हैं आपको सिर्फ Alexa.com ओपन और उसमें अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का url डालना है और इसके बाद आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की एलेक्सा रैंकिंग देख जाएगी यदि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की इलेक्शन की चेक करना चाहते हैं तो आप इस वेबसाइट में जाकर चेक कर सकते हैं Visit website ।

अपने ब्लॉग या वेबसाइट की एलेक्सा रैंक कैसे improve करें 

यदि आपने ब्लॉग या बेवसाइट की एलेक्सा रैंकिंग improve करना चाहते है तो आपको कुछ टिप्स फॉलो करने होंगे जो आपको मैं यहां बताने जा रहा हूं वैसे आपको पता ही चल गया हुआ कि वेबसाइट या ब्लॉग की एलेक्सा रैंक कितनी आवश्यक है इसलिए हमने आपको नीचे कुछ टिप्स बताए हैं जिनकी सहायता से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट की एलेक्सा रैंकिग को improve कर सकते हैं इसलिए इन टिप्स को ध्यान से पढ़ें और फॉलो करें.

टिप्स (1) : अपने ब्लॉग या वेबसाइट में unique content लिखें यह आपके ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बहुत जरूरी है और अपने वेबसाइट या ब्लॉग की एलेक्सा रैंकिंग को improve करने के लिए. Unique content आपके ब्लॉग या बेवसाइट को एक अलग पहचान दिलाएगी quantity की अपेक्षा आप Unique content पर अधिक ध्यान दे।

टिप्स (2) : अपने ब्लॉग या वेबसाइट को नियमित रूप से अपडेट करें

टिप्स (3) : अपनी ब्लॉग या वेबसाइट की स्पीड अच्छी होना बहुत आवश्यक है इसलिए अपने ब्लॉग या वेबसाइट की स्पीड को अच्छी करें हमने आप अपने ब्लॉग की स्पीड कैसे चेक कर सकते हैं इसके ऊपर एक लेख लिखा है आप उस लेख को पढ़कर अपने ब्लॉग या वेबसाइट की स्पीड अच्छी कर सकते हैं

गूगल सर्च इंजन में ब्लॉग रैकं कैसे बढाये

टिप्स (4) : अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए balicklink हासिल करे। इस कार्य को करने के लिए सबसे आसान उपाय अपने ब्लॉग या बेवसाइट से संबंधित ब्लॉग या वेबसाइट में कमेंट करें लेकिन याद रहे कि आपको अपने ब्लॉग या बेवसाइट के लिए सिर्फ high quality balicklink ही आपको बनाने है।

टिप्स (5): अपने ब्लॉग या वेबसाइट के content को तक शेयर करने के लिए और सोशल मीडिया की सहायता ले सकते हैं जिससे आपके ब्लॉग या वेबसाइट में ट्राफिक बढ़ेगा और एलेक्सा रैंकिंग  improve  होगी।

टिप्स (6) : एलेक्सा टूल बार इंस्टॉल करके वेबसाइट या ब्लॉग की ranking को gain किया जा सकता है.

निष्कर्ष 

उम्मीद करते हैं कि आपको एलेक्सा रैंक क्या होता है और यह क्यों जरूरी है यह समझ में आ गया होगा अगर आपके पास कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं और यह आर्टिकल आपको कैसा लगा कमेंट करके अवश्य बताएं ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसे ही आर्टिकल लिखते रहें और  इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों तक शेयर करें ताकि उन्हें भी अपने ब्लॉग या वेबसाइट की रैंकिंग जांच सके और अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की एलेक्सा रैंकिंग improve कर सके।