पेटीएम क्या है और पेटीएम एप्लीकेशन से पैसे कैसे कमाए ? ।। (What is paytm and how to earn money from paytm application?)

नमस्कार दोस्तों Best My Smart Tips Blog में आपका स्वागत है आज के वक्त में हर कोई पैसे कमाना चाहता है और अगर आपको पैसे घर में बैठकर ही मिल जाए तो इससे अच्छी बात कोई हो ही नहीं सकती है आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि आज के वक्त में आपको ऑनलाइन ऐसी बहुत सी एप्लीकेशन मिल जाएंगी इनका उपयोग आप आसानी से घर में बैठे-बैठे अच्छे पैसे कमा सकते हैं और आपकी अच्छी खासी इनकम शुरू हो जाएगी ।

पेटीएम का नाम तो सुना ही होगा इसका उपयोग हम पैसे ट्रांसफर करने के लिए तथा बिल का पेमेंट करने के लिए और घर बैठे बैठे शॉपिंग करने के लिए करते हैं पेटीएम से घर बैठे बैठे पैसे कमा सकते हैं और यह इतना लोकप्रिय एप्लीकेशन है जिसका उपयोग आज हर कोई हर कोई करता है इसलिए आज की लेख में हम जानने वाले  पेटीएम क्या है ?और पेटीएम की क्या विशेषता है ? तथा  पेटीएम से पैसे कमा सकते हैं इन सभी विषयों के ऊपर चर्चा करेंगे इसलिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें और अधिक से अधिक लोगों को शेयर करें।।

पेटीएम क्या है?

पेटीएम का पूरा नाम pay through mobile हैं। इसका हेड क्वार्टर नोएडा, उत्तर प्रदेश में स्थित है यह एक भारतीय कंपनी है जिसकी खोज विजय शेखर शर्मा जी ने की थी और One 97   कम्युनिकेशन लिमिटेड द्वारा इसे सन् 2010 में एक ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज साइट के रूप में लांच किया गया था शुरुआत में कंपनी ने mobile recharge, utility bills जैसे = DTH bills ,Gas bills, electric bills, water bills आदि के भुगतान की सरल सीमा प्रदान की।

और आज पेटीएम ऐप अपने उपभोक्ताओं को एक पूर्ण बाजार प्रदान करता है जहां पर आप ऑनलाइन शॉपिंग मोबाइल रिचार्ज, टिकट बुकिंग, बिल पेमेंट , मनी ट्रांसफर , ऑनलाइन शॉपिंग जैसे काम कर सकते हैं अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग नहीं करते हैं अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग नहीं करते हैं ।आप बाजार में किसी दुकान से शॉपिंग करते हैं तो आप पेटीएम के द्वारा पमेंट कर सकते हैं इसके लिए यह दुकानदार के पास पेटीएम से पेमेंट रिसीव करने के लिए  QR  CODE ( QUICK RESPONSE CODE ) होना जरूरी अभी जाकर आप दुकानदार  को paytm के  माध्यम से पेमेंट कर पाएगे। paytm हर मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म  जैसे = Android, windows और  IOS के लिए उपलब्ध है. Paytm कंपनी का कहना है कि भारत एक ऐसी क्रांति के दौर से गुजर रहा है जहां पर हर साल लाखों लोगो को इंटरनेट उनके मोबाइल पर इंटरनेट इस्तेमाल करने वाली आबादी में जोड़ा   जाता है इससे लोगों की लेनदेन और खरीदारी करने में काफी परिवर्तन आ रहा है पेटीएम को इस परिवर्तन में सबसे आगे होने  पर proud है और लोगों की जिंदगी को आसान बना रहा है।

पेटीएम वॉलेट की मदद से 80 million लोगों की जीवन को छूने और उन्हें कैशलेस अर्थव्यवस्था की ओर ले जाने के बाद पेटीएम भारत का सबसे भरोसेमंद व्यापार मंच बनकर इतिहास रच रहा है

पेटीएम में अपना अकाउंट कैसे बनाएं

वेब डिजाइनर कैसे बनें?

वेब ब्राउज़र क्या है

HTML और HTML5 क्या हैं ?

गूगल सर्च इंजन में ब्लॉग रैकं कैसे बढाये

पेटीएम एप्लीकेशन की विशेषता

हमने आपको पेटीएम क्या होता है यह बता दिया है अब हम आपको पेटीएम एप्लीकेशन की विशेषता बताने जा रहे हैं नीचे हमने आपको पेटीएम एप्लीकेशन की विशेषताएं बताई हुई है.

1: पेटीएम से आप बिना जोखिम के पैसों का आदान-प्रदान कर सकते हैं।

2: पेटीएम से आप अपने बैंक अकाउंट को लिंक कर सकते हैं जिससे अगर आप किसी व्यक्ति से पेटीएम के द्वारा पैसे लेते हैं तो उसे आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

3: पेटीएम के जरिए उपयोगकर्ता के लिए पेटीएम मॉल (paytm mall ) नामक एक प्लेटफार्म जारी किया गया है जिसकी सहायता से हर पेटीएम उपयोगकर्ता पेटीएम मॉल से अपनी मनपसंद की शॉपिंग कर सकता है।

4: पेटीएम के द्वारा घर बैठकर आसानी से एक और एफिलिएट मार्केटिंग पैसे किसके पैसे कमा सकते है

5: पेटीएम एप्लीकेशन में आप गेम खेल कर पैसे कमा सकते हैं और साथ ही में अपना मनोरंजन भी कर सकते हैं।

पेटीएम एप्लीकेशन के द्वारा पैसे कैसे कमाए 2022 में

अगर आपको पेटीएम एप्लीकेशन के द्वारा पैसे कमाने हैं तो हमने नीचे आपको बता रखा है कि आप पेटीएम एप्लीकेशन के द्वारा पैसे कैसे कमा सकते हैं ?

1: कैशबैक के जरिए पेटीएम एप्लीकेशन से पैसे कमाए

पेटीएम एप्लीकेशन में मुख्य रूप से कैशबैक की सहायता से पैसे कमाए जाते हैं और पेटीएम एप्लीकेशन कैशबैक के जरिए ही ज्यादा लोकप्रिय हुआ है पेटीएम एप्लीकेशन में हर टांजेक्शन पर कुछ ना कुछ कैशबैक  मिलता है अगर आप पेटीएम एप्लीकेशन के द्वारा किसी भी प्रकार की शॉपिंग करते हैं तो आपको इस एप्लीकेशन के द्वारा कुछ कैशबैक मिलता है और इसके साथ ही मोबाइल रिचार्ज और पेमेंट ट्रांसफर मैं भी आपको कैशबैक दिया जाता है

इसलिए अगर आप पेटीएम एप्लीकेशन के द्वारा शॉपिंग या मोबाइल रिचार्ज तथा बिल पेमेंट करते हैं तो आप एक बार पेटीएम एप्लीकेशन में कैशबैक का ऑफर अवश्य  देख ले ताकि आप पेटीएम एप्लीकेशन के द्वारा अच्छी इनकम कर पाए और आप को अधिक से अधिक फायदा हो सके

2: एप्लीकेशन के जरिए अपने प्रोजेक्ट को बचे और पैसे कमाए

अगर आप एक दुकानदार (shopkeeper) हैं अगर आपके पास किसी भी प्रकार का दुकान में समान है और आप उस सामान को ऑनलाइन माध्यम से बेचकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको सर्वप्रथम पेटीएम एप्लीकेशन में अपने किसी प्रोटेक्ट को अपलोड करके उसे ऑनलाइन माध्यम से बेच सकते हैं।

जब आप अपने प्रोजेक्ड पेटीएम एप्लीकेशन में  प्रोडक्ट अपलोड करते हैं तो जब विजिटर उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो उसके आपको पैसे मिलते हैं । और इसके साथ ही आपके प्रोडक्ट आनलाइन माध्यम से बिकना शुरू हो जाएंगे और उसके बाद ग्राहको (customer) के बीच आपके उत्पाद की लोकप्रियता भी बढ़ेगी।

3:पेटीएम एप्लीकेशन के उत्पाद को बेचकर पैसे कमाए ?

आज के वक्त में कई ऐसे लोग होते हैं जो reseller का कार्य करके पैसे कमाता हैं।आप पेटीएम एप्लीकेशन में reseller शुरू कर सकते हैं अगर आप इस कार्य को शुरू करते हैं तो आपको पेटीएम के किसी भी उत्पाद (product) उठाना है और उस के दामों में कुछ बढ़ोतरी करके सोशल मीडिया के द्वारा उसे बेचना है के वक्त में भी पेटीएम reseller का कार्य बहुत अधिक किया जा रहा है अगर आप इस कार्य को करना चाहते हैं तो आसानी से कर सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं

4:एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पेटीएम एप्लीकेशन से पैसे कमाए

आज के वक्त में पूरी दुनिया पर इंटरनेट का शासन चल रहा है और आज के वक्त में इंटरनेट में ऐसी बहुत सी कंपनियां उपलब्ध है जो अपना प्रोजेक्ट सेल करवाने के पैसे आपको देती है उस कार्य को हम सभी लोग एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं या वर्तमान समय में बहुत लोकप्रिय है इसलिए आप पेटीएम एप्लीकेशन के द्वारा एप्लीकेट मार्केटिंग की सहायता से पैसे कमा सकते हैं

एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करके पेटीएम एप्लीकेशन के किसी भी प्रोडक्ट को अपने एफिलिएट मार्केटिंग खाते से उस प्रोडक्ट की लिंक बनाकर अपने सोशल मीडिया अकाउंट में शेयर करके और अगर कोई आपके द्वारा डाले गए सोशल मीडिया अकाउंट में लिंक के जरिए किसी प्रोडक्ट को खरीदा है तो उसमें आपको कुछ कमीशन मिलता है

आप पेटीएम एप्लीकेशन से एफिलिएट मार्केटिंग करते समय उन प्रोडक्ट की लिंक को एफिलिएट लिंक में परिवर्तन करके सोशल मीडिया में शेयर करें और जिस प्रोडक्ट की काफी अधिक डिमांड हो ताकि उस प्रोडक्ट खरीद की संभावना बढ़ जाए और आप अच्छे पैसे कमा सके।

5:Promo code के जरिए पैसे कमाए

वैसे तो पेटीएम एप्लीकेशन में कई कैशबैक के ऑफर उपलब्ध होते हैं। जोकि लिमिटेड  राशि पर स्वचालित रूप से लागू होते हैं लेकिन पेटीएम फेस्टिवल और इवेंट के अनुसार अपने  promo code जारी करता रहता है उन promo code का उपयोग अगर उपयोगकर्ता करता है तो उसे मोबाइल रिचार्ज ,बिल पेमेंट और शॉपिंग में काफी फायदा होता है

और साथ ही अगर उपयोगकर्ता इस promo code का इस्तेमाल करके मोबाइल रिचार्ज या शॉपिंग या किसी बिल का पेमेंट करता है तो उपयोगकर्ता को पेटीएम वॉलेट मैं कैशबैक मिलता है इस माध्यम का सहारा लेकर आप पेटीएम एप्लीकेशन से अच्छा पैसा कमा सकते हैं

6:गेम खेलकर पेटीएम एप्लीकेशन से पैसे कमाए

पेटीएम एप्लीकेशन से पैसे तो ट्रांसफर किए जाते हैं और इसके साथ ही आप गेम खेलकर पेटीएम से पैसे कमा सकते हैं और साथ ही अपना मनोरंजन भी कर सकते हैं. पेटीएम ने गेम खेलने के लिए मुख्य रूप से paytm first game नाम का एक गेमिंग प्रोजेक्ट शुरू किया है जिससे उपयोगकर्ता आसानी से गेम खेल कर पैसे कमा सकता है इसमें उपयोगकर्ता को सामान्य गेम खेलने पड़ते हैं और गेम में विजय होने पर उपयोगकर्ता को पैसे मिलते हैं 

निष्कर्ष

पेटीएम का इस्तेमाल आज के वक्त में पैसों का आदान प्रदान करने के लिए किया जा रहा है बहुत कम ही लोग पेटीएम एप्लीकेशन के द्वारा पैसे कमा रहे हैं आज हमने आपको पेटीएम एप्लीकेशन की सहायता से आप पैसे कैसे कमा सकते हैं इसके बारे में विस्तार में बताया  हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख अच्छे से समझ में आ गया होगा और आप इसे अधिक से अधिक लोगों को शेयर करेंगे यदि आपके पास कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं और आपको यह लेख कैसा लगा कमेंट करके अवश्य बताएं ताकि आगे भी हम आपके लिए ऐसे ही लेख लाते रहे।



एक टिप्पणी भेजें

5 टिप्पणियाँ

बेनामी ने कहा…
सर मैं आपके आर्टिकल को जब भी पढ़ता हूं तो मुझे एक प्रसन्नता का अनुभव होता है क्योंकि आप इतना अच्छा लिखते हैं कि हमें सब कुछ समझ में आ जाता है मैं आपका यह कि कल अधिक से अधिक लोगों को शेयर करूंगा ताकि और लोगों कि आपका यह आर्टिकल पढ़ पाये।। आप हमेशा ऐसे ही आर्टिकल लिखते रहे
Shailender Sharma ने कहा…
Whenever I read your articles, I like it very much, you keep writing articles like this.Webstories Learn In An Easy Way
LootEarning.Com ने कहा…
If you want the New Teen Patti App, then it is necessary for you to go to the LootEarning.Com website. and you also visit on AllEarningApp.Com.
Aman Solanki ने कहा…
bhai, paytm ke baare me sabhi jaankaari dene ke liye bohot bohot dhanyawaad. agar dost apko paytm cash free me earn krna hai to ap App Khazana par visit kar skte hn yeh bilkul free of cost hai.
Aman Solanki ने कहा…
bhai, paytm ke baare me sabhi jaankaari dene ke liye bohot bohot dhanyawaad. agar dost apko paytm cash free me earn krna hai to ap App Khazana par visit kar skte hn yeh bilkul free of cost hai.