गूगल क्वेश्चन हब टूल्स क्या है और इसके फायदे क्या है ? ।। (What is Google Question Hub Tools and what are its benefits )

नमस्कार साथियों ! आपका Best My Smart Tips Blog में स्वागत हैं अगर आप ब्लॉगिंग क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं या ब्लॉगिंग क्षेत्र आने की सोच रहे हैं तो आपको Google Question hub के बारे में पता होना चाहिए क्योंकि Google question hub से blog आप अपने ब्लॉग में ट्राफिक ला सकते हैं क्योंकि Google Question hub एक ऐसा टूल है जिसे गूगल ने ब्लॉगर यूजर की सहायता के लिए बनाया हैं Question hub टूल्स की सहायता से ब्लॉगर ऐसे Query को आसानी से सर्च कर सकता है जिसके बारे में उपयोगकर्ता इंटरनेट में सर्च कर रहे हो और विषय के बारे में इंटरनेट में जानकारी उपलब्ध ना हो । बहुत से लोगों को Google question hub क्या है इसके बारे में पता होगा लेकिन अगर आपको Question hub क्या है इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आप लेख को पूरा पढ़कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं हाल में ही दिल्ली के पुलमैन होटल में Google Question hub आयोजन आयोजित किया था .
गूगल क्वेश्चन हब टूल्स क्या है ?

और पूरे भारतवर्ष में इस आयोजन पर करीब 400 से अधिक ब्लॉगर और यूट्यूब ने  इस आयोजन अपना योगदान दिया और इस आयोजन में गूगल ने अपने दो टूल्स Question hub और navlekha को सार्वजनिक रूप से रिलीज किया । और आज मैंने सोचा ब्लॉगिंग क्षेत्र में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है और उनमें से एक मुख्य समस्या होती है ब्लॉग में ट्राफिक ना आना और किस विषय में अपने ब्लॉग में लिखें इसके बारे में समझना ना तो Google question hub आप अपने ब्लॉग में ट्राफिक भी ला सकते हैं और इसके साथ अपने ब्लॉग को गूगल सर्च इंजन में रैंक भी करा सकते हैं और साथ में इस जानकारी को भी प्राप्त कर सकते हैं कि गूगल में इस विषय के बारे में जानकारी नहीं है आज की लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं Google question hub क्या है और Google question hub  टूल्स की विशेषता क्या है इन सभी विषयों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस लिंग को पूरा जरूर पढ़ें और अधिक से अधिक लोगों तक शेयर करें ताकि जो ब्लॉगर और यूट्यूब पर है वे अपने ब्लॉग मे ट्रैफिक ला सके और पैसे कमा सके ।

1 : Question hub क्या हैं ?

गूगल ने क्वेश्चन हब को मुख्य तौर से content writer या bloggers के लिए बनाया गया है इसका मुख्य उद्देश्य कि bloggers के सामने उन प्रश्नों को रखें जिनके जवाब इंटरनेट यूज़र जानना चाहता है लेकिन वह इंटरनेट में उपलब्ध नहीं है इस टूल्स सहायता से ब्लॉगर को ये समझने में आसानी होगी कि इंटरनेट उपयोगकर्ता किस विषय के ऊपर सर्च करता है लेकिन वह इंटरनेट में नहीं होती और उस विषय के बारे में ब्लॉगर अपने ब्लॉग में लिखकर उस विषय के बारे में इंटरनेट में जानकारी उपलब्ध कराते हैं और अच्छा ट्राफिक भी पाते हैं और गूगल सर्च इंजन में उनका आर्टिकल टॉप रैंक में आ जाता है Google question hub टूल्स निशुल्क उपलब्ध है इसका इस्तेमाल कोई भी ब्लॉगर या content creator कर सकता है लेकिन उसके पास एक हिंदी ब्लॉग अवश्य हो वरना यह टूल्स उनका किसी काम का नहीं है

गूगल ने इस टूल्स को खासतौर पर ब्लॉगर के लिए बनाया है ऐसा इसलिए क्योंकि गूगल के जरिए रिसर्च में यह बात पता चली है कि हिंदी भाषा में कंटेंट सिर्फ 0.1% इंटरनेट पर उपलब्ध है जबकि English भाषा में कंटेंट  लगभग 50 % इंटरनेट में उपलब्ध है ऐसे
 में भारत जैसे एक हिंदी भाषा वाले देश में हिंदी कंटेंट ज्यादा आवश्यकता है क्योंकि भारत जैसे देश में हिंदी पढ़ने और हिंदी समझने वाले उपयोगकर्ता अधिक मात्रा में है और हिंदी भाषा में लेख लिखने वाले ब्लॉगर भी गूगल में कम मात्रा में उपलब्ध है और उन्हें इस बारे में जानकारी नहीं है कि आखिर इंटरनेट में उपयोगकर्ता क्या सर्च कर रहा है और जो जानकारी इंटरनेट में उपलब्ध नहीं है गूगल ने इसी समस्या का हल निकालने के लिए Google Question hub tools की स्थापना की जिसकी सहायता से ब्लॉगर यह जान पाए कि   आखिर इंटरनेट में किस विषय के बारे में जानकारी नहीं है और लोग कुछ विषय को ज्यादा सर्च कर रहे हो ताकि ब्लॉगर अपने ब्लॉग में उस विषय के बारे में आर्टिकल लिखे और इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को उस के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके और उसके आर्टिकल में में ट्राफिक आ सके तथा गूगल सर्च इंजन में उसका आर्टिकल टॉप रैंक सके और अपने ब्लॉग से खूब सारा पैसा कमा सकें। Google Question hub टूल्स को गूगल ने अभी पूरी तरह से विकसित नहीं किया है क्योंकि अभी Google question टूल्स में ऐसे बहुत सारे फीचर्स एड होने है जो आगे चलकर ब्लॉगर की सहायता कर सकें । चलिए आप जानते हैं की Google question hub टूल्स कैसे कार्य करता है ?






2 : गूगल क्वेश्चन हब टूल्स कैसे कार्य करता हैं

गूगल कंपनी ने question hub टूल्स को बहुत ही simple बनाया है Google question hub टूल्स uesr interface (UI)  सरल बनाया गया  हैं इस टूल्स की  से ब्लॉगर की सहायता से  उन विषयों के बारे में जानकारी प्राप्त होती है जिनके बारे में इंटरनेट में जानकारी उपलब्ध ना हो और इंटरनेट उपयोगकर्ता उन विषयों के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है आप लोगों ने कई बार  देखा होगा कि जब आप गूगल में किसी सवाल का जवाब सर्च करते हैं तो कई बार आपको उस सवाल का सटीक जवाब नहीं मिलता हैं ऐसा इसलिए होता है क्योंकि content writer ने कभी उस सवाल का जवाब लिखा नहीं होता है क्या आप उस सवाल का जवाब लिखने के बावजूद भी उसे प्रकाशित नहीं किया है गूगल ने इन समस्याओं को दूर करने के लिए Google Question hub टूल्स की स्थापना की जिस टूल्स की सहायता से ब्लॉगर या content writer उन सवालों को जान पाए जिनके बारे में इंटरनेट में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है और ब्लॉगर या content writer को उस विषय में जानकारी है और ब्लॉगर या content writer उस सवाल का जवाब देकर अपनी लेख को गूगल सर्च इंजन में रैंक करा सकते हैं और अपने ब्लॉग में अधिक से अधिक ट्राफिक ला सकते हैं । यदि इंटरनेट में किसी उपयोगकर्ता को किसी सवाल का सटीक जवाब नहीं मिलता है तो गूगल सर्च  में तब उनके सामने एक फ़ीडबैक का ऑप्शन अवश्य रहता है जिसमें आप अपने सवाल को लिखकर submit कर दे और उसके बाद आपका सवाल Google question hub  एड हो जाएगा वैसे तो हर रोज लाखों सवाल इंटरनेट उपयोगकर्ता के द्वारा submit यह जाते हैं लेकिन सभी सवाल Google question hub टूल्स में ऐड नहीं की जाते हैं 

क्योंकि उपयोगकर्ता के द्वारा पूछे गए अधिकतर सवाल पूरे नहीं होते हैं और सही ढंग के सवाल नहीं होते हैं और साथ में ऐसे बहुत से सवाल होते हैं जोकि similar  होते हैं ऐसे में गूगल ने अपने कुछ एल्गोरिथम विकसित किए जाते हैं जो कि फालतू के सवाल को अलग कर देता है और वे फालतू के सवाल Google question hub में ऐड नहीं होते हैं और जो सवाल सही ढंग के होते हैं वे Google question hub टूल्स में ऐड हो जाते हैं जिससे किसी भी ब्लॉगर को किसी सवाल के ऊपर आर्टिकल लिखकर उसका जवाब देकर अपनी आर्टिकल को गूगल सर्च इंजन में रैंक करा सकते हैं question hub tools  पहले सभी सवालों को अलग-अलग categories में विभाजित करता है जैसे कि - टेक्नोलॉजी, education, finance, fashion इत्यादि Google question hub टूल्स में सवालों का categories विभाजित होने पर niches bloggers को अपने niches के मुताबिक सवालों के जवाब देने में आसानी होती है।

इस टूल्स में  category wise भी सवालों को खोज सकते हैं या आप keywords से भी सवालों को खोज सकते हैं ।  Google Question hub tools में आप एक बार में लगभग 5 सवाल को एक साथ add कर सकते हैं साथ में आपके पास 100 सवालों का एक quota रहता है जैसे जैसे आप सवालों को summit करते है या सवालो को reject  करते हैं वैसे आपका quota भी आपके पास  वापिस  आ जाता है।

3 : Google Question hub (गूगल क्वेश्चन हब टूल्स) tools विशेषताएं क्या हैं

गूगल के द्वारा Google question hub  tools का विकास किया गया लेकिन  फिलहाल अभी के वक्त में इस टूल्स में ज्यादा फीचर्स उपलब्ध नहीं है चलिए आपको अभी जो के वक्त में जो फीचर्स tools में उपलब्ध है उनके बारे में हम जानकारी प्राप्त करते हैं आपको हमने नीचे इन सभी विषयों के बारे में जानकारी दे रखी है जो फीचर्स टूल्स में अभी के वक्त में उपलब्ध हैं ।

A : Question ( प्रश्न )

इस फीचर्स के माध्यम से आप लोग  Google question hub  में वे सभी सवाल देख सकते हैं जिन्हें इंटरनेट उपयोगकर्ता के द्वारा पूछे गए हैं और उनका जवाब उपलब्ध नही हैं  साथ ही जिन topics में आपको सवालों की जरूरत होती है उन question को जवाब देने के लिए आप उन्हे add भी कर सकते हैं अगर आप Google question hub में अपने सवालों को ऐड करना बहुत ही आसान है आपको add  question के ऑप्शन में क्लिक करना है और उसके बाद आपके  सामने दो ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें पहला ऑप्शन होता है topic wise search करना और दूसरा ऑप्शन है कि कीवर्ड के माध्यम से सर्च करना। आप अपने हिसाब से किसी एक ऑप्शन को चुन सकते हैं और अपने सवालों को Google question hub में ऐड कर सकती हैं ।
 एक बात का आप ध्यान रखें कि आप Google Questions hub टूल्स में आप एक बार में केवल 5 सवाल ही ऐड कर सकते हैं वही आप Google question hub maximum 100  सवालों तक अपने अकाउंट में सेव कर सकते हैं।

यदि आप किसी प्रश्न का जवाब  देना चाहते है तो उस प्रश्न के side में स्थित answer button पर क्लिक करें और अपनी आर्टिकल (blog) का लिंक डालकर उसे submit कर सकते हैं अगर आपको किसी सवाल का जवाब नहीं पता है तो आप side मैं स्थित   reject के ऑप्शन में क्लिक करके अपने Google question hub अकाउंट में से उस सवाल को हटा सकते हैं हमेशा के लिए .

B: starred 

इस starred ऑप्शन के जरिए आप उन सवालों को starred कर सकते हैं ( या star के ऑप्शन में क्लिक करना होगा ) जिससे वह सवाल आपके starred section में ऐड हो जाएगा और जी सवालों का जवाब आप जब चाहे तब दे सकते हैं आप जब चाहे तब 
Starred section के ऑप्शन में जाकर सवालों का जवाब दे सकते हैं

C: history 

इस ऑप्शन की सहायता से  उन सवालो की history चेक कर सकते हैं जिनके जवाब आपने दिए हैं या फिर दिन सवालों को आपने reject कर सकते हैं।

d.: topics 

इस Google question hub टूल्स को अच्छे ढंग से categorize विभाजित किया गया है जैसे कि टेक्नॉलॉजी, हेल्थ,news ,game इत्यादि जैसे बहुत से टॉपिक ओं पर आपको यहां बहुत सारे सवाल मिल जाते हैं लेकिन अभी आप सिर्फ 100 सौ सवालों को चुन सकते हैं और उनके सवाल दे सकते हैं या फिर उन्हें reject कर सकते हैं अपने अकाउंट से. वैसे वैसे आपकी limt भी recharge हो जाएगा ।

e: setting 

Google question hub tools सेटिंग में जाकर अपने अकाउंट में कई परिवर्तन कर सकते हैं

Display language: इस ऑप्शन में जाकर आप अपनी अकाउंट की display language मिल सकते हैं जैसे कि हिंदी ,English या कोई अन्य भाषा चुन सकते हैं ।

 Question language: इस सेटिंग में जाकर आप सवालों को किस भाषा में देखना चाहते हैं अगर आप हिंदी भाषा मैं सवालों को देखना चाहते हैं तो हिंदी भाषा में क्लिक करें और अगर आप इंग्लिश भाषा में सवालों को देखना चाहते हैं तो English language में क्लिक करें अगर किसी अन्य भाषा में सवालों को देखना चाहते हैं तो आप किसी भी भाषा को चुन सकते हैं और उसी भाषा में आपको सवाल दिखाई देंगे।

delete your activity and account : इस ऑप्शन में जाकर आप जो कार्य कर सकते हैं जिसमें पहला कार्य है  delete your activity और दूसरा कार्य है delete your account and activity. यदि आप अपने अकाउंट और activity को reset करना चाहते हैं तब आप ऐसा कर सकते हैं लेकिन इस बात पर ध्यान दें कि एक irreversible process होता है आपने एक बार जो कर लिया उसमें आप दोबारा परिवर्तन नहीं कर सकते हैं ।

Export your data : इस ऑप्शन का प्रयोग करके आप अपने सभी activity को csf file से export कर सकते हैं साथ उसे डाउनलोड करके उन्हें देख भी सकते हैं और बाद में उसे शेर भी कर सकते हैं।

Send feedback (प्रतिक्रिया भेजें)  : इस ऑप्शन के जरिए से आप Google question hub के टीम के सनी से संपर्क कर सनी से संपर्क कर सकते हैं यदि आपको Google Question hub tools का इस्तेमाल करने में आपको किसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4 : See Question  :

इस ऑप्शन का उपयोग करके आप ऐड यह के सभी सवालों को एक साथ देख सकते हैं।

Google Question hub में Question के Answer कैसे देते हैं 

Google Question hub tools में सवालों का जवाब देना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको सबसे पहले https://questionhub.google.com/ इस वेबसाइट में क्लिक करना और लॉगइन करना है इसके बाद अपने ईमेल और पासवर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं यदि आपके पास Question hub का एक्सेस हो तब

1 : Question hub को लॉग इन करने के बाद Question hub का होम पेज दिखाई देगा

2: आप add Question के ऑप्शन पर क्लिक करके Question ऐड कर सकते हैं

3: Question  के  side पर स्थित answer button पर क्लिक करके अपने आर्टिकल का link submit  कर सकते है उन सवालों के जवाब दे सकते हैं यदि आप उन सवालों का जवाब नहीं पता है तो आप reject ऑप्शन में क्लिक करके उन सवालों को अपने अकाउंट में से निकाल सकते हैं ।

4: एक टॉपिक से आप एक समय में 5 सवाल ऐड कर सकते हैं और total में 100 सवाल ऐड तक सकते हैं ।

नोट : इस बात का आपको ध्यान रहे कि यहां आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिंक को summit करें जिस विषय के बारे में आपने आर्टिकल लिखा है और उपयोगकर्ता उसी विषय के बारे में पूछ रहा हो।

5: Google Question hub tools के उपयोग करने फायदे क्या क्या हैं ?

QUESTION hub टूल्स सभी उपयोगकर्ताओं के लिए नया है और इसमें अभी बहुत ही कम फीचर्स गूगल के द्वारा ऐड किए गए लेकिन फिर भी यह टूल्स blogger और content writer के लिए मददगार साबित हो सकता हैं इश्क विश्क के फायदे हमने आपको नीचे बताए हैं आप उन्हें पढ़ कर इस tools के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. 

A : आइडिया मिल जाता है आर्टिकल लिखने का

एक ब्लॉगर और content writer के लिए सबसे मुश्किल ही होती है कि वह आर्टिकल इस विषय पर लिखें और गूगल में लोग किस विषय के ऊपर ज्यादा सर्च कर रहे हैं Google question hub tools की सहायता से आपको इसके बारे में आइडिया मिल जाता है

B : उपयोगकर्ता (user) के सवालों को हल किया जाता है

Google question hub tools में उपयोगकर्ता (user) के सवालों को publishers के सामने रखा जाता है इसलिए उनके सवालों को आसानी से solve किया जा सकता हैं

C : आप अपनी आर्टिकल की रैंक बढ़ा सकते हैं गूगल सर्च इंजन में

यदि publishers भी अपने आर्टिकल में उपयोगकर्ताओं के द्वारा पूछे गए सवालों का जिक्र करें और सही ढंग से उसके सवालों का जवाब दें तो उसके आर्टिकल की रैंक गूगल सर्च इंजन में आसानी से बढ़ सकती है

D : अपने ब्लॉग में ट्राफिक ला सकते हैं

वैसे तो आप सीधी अपने ब्लॉग में ट्राफिक नहीं ला सकते हैं लेकिन अगर आप Question hub मैं पूछे गए सवालों का जवाब अपने आर्टिकल में लिखें तो आपका  आर्टिकल गूगल सर्च इंजन में अच्छी तरीके से रैंक करेगा और अगर आपका आर्टिकल अच्छी रैंक में होगा तो आपके इसमें ट्राफिक अवश्य आएगा. 

E : आप अपने content की qulite बढ़ा सकते हैं

अगर आप एक ब्लॉगर  हैं तो आपको इस समस्या का सामना जरूर करना पड़ता होगा आप हमेशा अपने content की qulite को लेकर परेशान रहते होंगे लेकिन अगर आप tools  का इस्तेमाल करें इस tools की सहायता से आपको अपने आर्टिकल में क्या-क्या ऐड करना है ताकि उपयोगकर्ताओं के सवालों के जवाब मिल सके और आपके content की qulite बढ़ जाएगी. 

F : आर्टिकल की visibility को बढ़ा सकते हैं

यदि आप अपने आर्टिकल में लोगों के सवालों को स्थान दे और उसे सोशल मीडिया में शेयर करें जिससे आप यूनिक आर्टिकल लिखने में सक्षम हो जाएंगे और आपके आर्टिकल की visibility भी बढ़ जाएगी. 

6 : Google Questions hub का आयोजन कहां और कब हुआ था

गूगल के द्वारा Question hub का आयोजन 14 दिसंबर 2018 को दिल्ली की पुलमैन होटल एरोसिटी सफलतापूर्वक अनुष्टिथ हुई थी

7 : Question hub tools को join कैसे करें

Question hub tools ब्लॉगिंग क्षेत्र में आए हुए नए ब्लॉगरों के लिए काफी फायदेमंद सिद्ध होने वाला है क्योंकि ब्लॉगिंग क्षेत्र में जो नए ब्लॉगर कर आते हैं उन्हें आर्टिकल किस विषय पर लिखा जाए इस पर बड़ी परेशानी आती है टूल्स की सहायता से नए ब्लॉगर जान सकते हैं कि उपयोगकर्ता गूगल में क्या सर्च कर रहा है और उस विषय पर आर्टिकल लिखकर अपने आर्टिकल की रैंक गूगल सर्च इंजन में बढ़ा सकते हैं हमने आपको नीचे बता रखा है कि आप Google Questions hub को join कैसे कर सकते हैं  इनको पढ़कर आप फॉलो करें और टूल्स का फायदा उठाएं। 

1: सबसे पहले आपको Question hub इस लिंक पर क्लिक करें

2: उसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा उसमें दो ऑप्शन आपको दिखाई देंगे जो इस प्रकार होगे

3: एक लोगिन करने का और दूसरा साइन अप करने का ( यदि आपने अभी तक अकाउंट नहीं बनाया है ) इस दूसरे ऑप्शन में कुछ इस तरह लिखा होगा Express your interest to use Question Hub आपको  here के ऑप्शन में क्लिक कर देना है

4: क्लिक कर देने के बाद आपके सामने ईमेल का inbox ओपन हो जाएगा उसमें ईमेल सेंड करने के लिए भी ऑप्शन आएगा उसने अपना पूरा नाम, email और वेबसाइट का लिंक ऐड कर देना हैं ऐसा करने के बाद आपको  Question hub के ईमेल में send करना है या नीचे दिए गए लिंक से question hub टीम को एक्सेस के लिए रिक्वेस्ट भेज सकते हैं।

 
यह एक मैनुअल प्रक्रिया हैं इसलिए गूगल को आपके ब्लॉग को मैन्युअल रूप से समीक्षा (manually review) करेगा और ब्लाॅग   content  की भी समीक्षा करेगा और अगर उन्हें आपका ब्लॉग अच्छा लगा तो कुछ समय आपको ईमेल आएगा जिसमें साइन अप  के लिए लिंक दिया होगा वहाॅ से आप question hub मैं अपना अकाउंट बना सकते हैं  क्योंकि कुछ लोगों का approved कुछ समय के बाद हो जाता है लेकिन कुछ लोगों का थोड़ा वक्त लगता है. 

8 : Google Question hub contents क्या है ?

गूगल ने अपने नए टूल्स को को बढ़ावा देने के लिए एक Question hub प्रतियोगिता का आयोजन किया जिसमें ब्लॉगर  अधिक  से अधिक टूल्स से इस्तेमाल करके आर्टिकल लिखने के लिए प्रोत्साहित किया
गूगल कंपनी का मानना था इस प्रतियोगिता से ब्लॉगर में हिन्दी विषय को लेकर  उत्साह जागृत होगी अंत में उन्हें विभिन्न पुरस्कारों द्वारा सम्मानित किया गया इससे ब्लॉगरों के बीच पुरस्कारों की भावना उत्पन हुई। इस प्रतियोगिता में लगभग 300  से भी अधिक ब्लॉगरों
 ने भाग लिया और अंत में के प्रदर्शन के आधार पर उन्हें  पुरस्कृत किया गया पुरस्कार भी चार भागों में दिया गया जैसे कि =

1: Platinum members 

2: gold members 

3: sliver members 

4: Bronze members 

जहाॅ Platinum members को Google pixels 2 smart phone पुरस्कार प्रदान किए गए और Gold members को  chromebook laptop पुरस्कार द्वारा पुरस्कृत किया गया और sliver members को Google home पुरस्कार द्वारा पुरस्कृत किया गया तथा Bronze members को Google home mini पुरस्कार द्वारा पुरस्कृत किया गया . बाकी लोगों के मनोबल में वृद्धि करने के लिए सभी ब्लॉगर को गूगल का एक hoodle jacket प्रदान किया गया ।

9 : Google Question टूल्स को लेकर हमारा क्या मानना हैं

अगर आप नए ब्लॉगर हैं तो Question hub टूल्स आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाला है क्योंकि नए ब्लॉगर को यही समस्या आती है कि वह आर्टिकल किस विषय में लिखें और उनका आर्टिकल जल्द से जल्द गूगल सर्च  में रैंक हो । आप tools से की सहायता से यह जान सकते हैं कि इंटरनेट में किस विषय के ऊपर जानकारी नहीं है और उस विषय के ऊपर आप जानकारी लिखकर अपने आर्टिकल मैं लिख कर उसे गूगल सर्च मैं टॉप रैंक मिला सकते हैं अगर आपका ब्लॉग गूगल सर्च में टॉप रैंक में आ जाएगा तो आपके ब्लॉग में ट्राफिक भी आयेगा और गूगल ऐडसेंस के द्वारा आपकी earning भी होगी. 

मेरी राय इस आर्टिकल पर

आज के इस आर्टिकल  में हमने Google Question hub टूल्स के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त  की। हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी समझ में आ गई होगी और यदि आपके पास कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं ताकि आगे भी हम आपके लिए ऐसे ही आर्टिकल  लाते रहे । इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों तक शेयर करें ताकि उन्हें भी विषय के बारे में जानकारी मिल पाए और वह भी अपने ब्लॉग में इस टूल्स की सहायता से ट्राफिक ला  सके ।।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ